‘अयोध्या में राम मंदिर के लिए आंदोलन की शुरुआत विश्व हिंदू परिषद् ने की थी और भाजपा उसकी समर्थक है.’  

— केशव प्रसाद मौर्य, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री

केशव प्रसाद मौर्य का यह बयान शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए आया है. उनके मुताबिक अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के इस आंदोलन और मुद्दे को शिव सेना ‘हाईजैक’ करने का प्रयास कर रही है. केशव प्रसाद मौर्य का यह भी कहना है कि विश्व हिंदू परिषद् (विहिप) के इस आंदोलन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक सहयोगी की भूमिका अदा कर रही है और इसकी यही चाह है कि अयोध्या में बाबर के मकबरे के बजाय रामलला के मंदिर का निर्माण हो.

‘जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल केंद्र सरकार के गुलाम बनकर रह गए हैं.  

— फारुक अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंंत्री

फारुक अब्दुल्ला का यह बयान जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर निशाना साधते हुए आया है. इसके साथ ही सवालिया लहजे में फारुक अब्दुल्ला ने यह भी कहा है कि जब राज्य में नई सरकार का गठन होने जा रहा था तो उस माहौल में विधानसभा भंग करने क्या जरूरत थी. उधर सत्यपाल मलिक ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर की विधानसभा भंग करने के बाद अपने फैसले को राज्य के हित में लिया गया फैसला बताया है.


‘समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता दिल्ली पर अपना कब्जा जमाने पर विचार करें.’  

— मुलायम सिंह यादव, समाजवादी पार्टी के संरक्षक

मुलायम सिंह यादव ने यह बात अपने 80वें जन्मदिवस के मौके पर कही. इस मौके पर समाजवादी पार्टी (सपा) के कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाते हुए उन्होंंने यह भी कहा कि उनका जन्मदिन तब सफल होगा जब दिल्ली में उनकी पार्टी की सरकार बनेगी. इसके साथ ही ऐसा कर दिखाने के लिए उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से वादा भी मांगा. मुलायम सिंह यादव के मुताबिक जब तक सपा में नौजवान रहेंगे यह पार्टी कभी बूढ़ी नहीं होगी.


‘सिख समुदाय की 70 साल पुरानी मांग को आखिरकार केंद्र सरकार ने स्वीकार कर ही लिया.’  

— सुखबीर सिंह बादल, शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष

सुखबीर सिंह बादल का यह बयान केंद्र सरकार की ओर से पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के लिए भारत-पाक सीमा तक एक कॉरिडोर बनाने की घोषणा किए जाने को लेकर आया है. सुखबीर सिंह बादल ने मोदी सरकार के इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा है कि इस कॉरिडोर के बनने से सिख समुदाय को करतारपुर साहिब के दर्शन करने में बेहद सहूलियत होगी. उधर, सिख समुदाय के कई अन्य नेताओं सहित कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने भी केंद्र सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है.


‘अपनी विफलताएं छुपाने के लिए पाकिस्तान पर आरोप लगाना भारत का स्वभाव बन गया है.’  

— मोहम्मद फैजल, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता

मोहम्मद फैजल का यह बयान बीते रविवार को अमृतसर में निरंकारी मिशन के कार्यक्रम के दौरान हुए एक हमले के संबंध में आया है. इस हमले में पाकिस्तान का हाथ होने को सिरे से खारिज करते हुए मोहम्मद फैजल ने यह भी कहा है, ‘भारत की तरफ से पाकिस्तान पर अक्सर निराधार आरोप लगाए जाते रहे हैं. खास तौर से चुनाव के समय ऐसे आरोप लगाकर भारत ने हमें (पाकिस्तान) अपनी घरेलू राजनीति में घसीटने की कोशिश की है. इससे पहले इसी बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अमृतसर हमले में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ बताया था.