भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी नई एसयूवी अल्तुरस-जी4 को बाज़ार में उतार दिया है. गौरतलब है कि अल्तुरस कंपनी की पहली फुल साइज़ एसयूवी है. कंपनी ने अल्तुरस को सबसे पहले ऑटोएक्स्पो- 2018 में पेश किया था. इस बेहतरीन स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल के साथ महिंद्रा ने उस सेगमेंट में एंट्री मारी है जिसमें टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर, आईसुज़ु एमयू-एक्स के साथ स्कोडा कॉडिएक़ जैसी गाड़ियां अपना झंडा गाड़े हुए हैं. कंपनी ने अल्तुरस-जी4 के दो वेरिएंट -2डब्ल्यूडी और 4डब्ल्यूडी- लॉन्च किए हैं.

जानकार अल्तुरस को स्सैंगयोंग जी-4 रेक्स्टन के महिंद्रा वर्ज़न के तौर पर देख रहे हैं. इस गाड़ी के लुक्स भी काफी हद तक इस बात का पक्ष लेते हैं. जी-4 रेक्स्टन से तुलना करते हुए देखें तो अल्तुरस में महिंद्रा के सिग्नेचर स्टाइल वाली बोल्ड वर्टिकल क्रोम ग्रिल ही बड़े बदलाव के तौर पर नज़र आती है. इसके अलावा इस कार में इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप्स के साथ फीचर्ड एचआईडी हैडलैंप्स, सेकंड एलईडी डे-रनिंग लाइट के साथ अग्रेसिव बंपर इस कार को आगे से खासा आकर्षक बनाते हैं. कार के रियर लुक की बात करें तो यहां लगे रैपअराउंड एलईडी टेललैंप्स और इंटीग्रेटेड ब्रेक लाइट्स के साथ रूफ माउंटेड स्पॉयलर इसकी ख़ूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. साइज़ के हिसाब से देखें तो महिंद्रा की अल्तुरस अपने नाम के अनुसार ही काफी ऊंची दिखने के साथ अंदर से भी खूब स्पेशियस है. इस गाड़ी में लगाई गई रूफ रेल्स और 18-इंच के अलॉय व्हील्स इसके आकार को बड़ा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते.

Play

अल्तुरस के अंदर झांकने पर आपको नापा लैदर से बना डुअल टोन इंटिरियर, लेदर फिनिश्ड डोर ट्रिम्स, सॉफ्ट टच डैशबोर्ड, एलईडी केबिन लाइट्स और एंटीपिच फंक्शन के साथ दी गई सनरूफ दिखती है. इसके अलावा 7-इंच का फुली डिज़िटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, आठ तरीकों से एडजस्ट की जा सकने वाली पॉवर ड्राइवर सीट, 3-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, इलैक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक्स जैसी खासियत इसके इंटीरियर को और खास बनाती हैं. कार की अन्य ख़ूबियों की बात करें तो इनमें एंड्रॉइड ऑटो व एप्पल कार प्ले के साथ 8-इंच की टचस्क्रीन वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम, 3-डी व्यू कैमरा, रियर पार्किंग असिस्ट, रेन सेंसिंग वाइपर और स्मार्ट पॉवर टेलगेट शामिल हैं. सुरक्षा के लिहाज़ से अल्तुरस नौ एयरबैग्स, एंटीब्रेक लॉकिंग सिस्टम (एबीएस) और इलैक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम (ईबीडी), इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम जैसी ख़ूबियों से लैस है.

महिंद्रा ने अल्तुरस के साथ चार सिलेंडर वाला 2.2 लीटर का डीज़ल इंजन लगाया है जो 4000 आरपीएम पर 178 बीएचपी की अधिकतम पॉवर उत्पन्न करने के साथ 1600-2600 आरपीएम पर 420 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ महिंद्रा ने मर्सिडीज़ बेंज की गाड़ियों में इस्तेमाल किए जाने वाला 7-स्पीड ऑटोमेटिक टॉर्क कनवर्टर भी लगाया है. महिंद्रा ने अपनी इस दमदार पेशकश के लिए 26.95 लाख रुपए की शुरुआती कीमत (एक्सशोरूम) तय की है जो इसके हाई एंड वेरिएंट के लिए 29.95 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तक जाती है.

होंडा का नया कीर्तिमान

जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने भारत में ढाई करोड़ स्कूटरों की बिक्री का आंकड़ा पार कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है. भारत में यह आंकड़ा हासिल करने वाली होंडा पहली स्कूटर निर्माता कंपनी है. कंपनी ने यह उपलब्धि पिछले सत्रह साल में हासिल की है. जानकार होंडा की इस कामयाबी का पूरा श्रेय कंपनी के पहले स्कूटर एक्टिवा को देते हैं जिसकी करीब सवा दो करोड़ यूनिट भारत में बिक चुकी हैं. बता दें कि पिछले महीने ही एक्टिवा दो करोड़ यूनिट बिक्री के साथ न सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाला दो-पहिया वाहन बन गई थी. गौरतलब है कि एक्टिवा ने यह उपलब्धि हीरो मोटर्स की स्प्लेंडर को पछाड़ कर हासिल की है.

होंडा ने 2001 में एक्टिवा को तब लॉन्च किया था जब कई हल्की और टिकाऊ मोटरसाइकलें दो-पहिया वाहन सेगमेंट पर तेजी से काबिज होती जा रही थीं और मध्यमवर्गीय परिवारों की सवारी कहे जाने वाला स्कूटर हाशिए पर जा पहुंचा था. लेकिन एक्टिवा ने ऐसा कमाल किया कि इसके बाद लगभग सभी प्रमुख दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनियों को अपने-अपने उत्पाद लेकर इस सेगमेंट में उतरना पड़ा. बाज़ार में एक्टिवा की बढ़ती लोकप्रियता इस बात से समझी जा सकती है कि इसकी पहली एक करोड़ यूनिट बिकने में पंद्रह वर्ष लगे थे. लेकिन दूसरी बार इतना ही आंकड़ा हासिल करने में उसे महज तीन वर्ष लगे.

इस मौके पर होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट ने बयान ज़ारी कर कहा कि स्कूटर बाज़ार को स्थापित करने से लेकर भारत में सबसे ज़्यादा स्कूटर बेचने वाली कंपनी बनने तक एक्टिवा का सबसे बड़ा योगदान है. इस वाहन ने भारतीय ग्राहकों की सोच को बदल दिया. अपने बयान में होंडा के अधिकारियों ने आगे जोड़ा, ‘हम अपने सभी ढाई करोड़ स्कूटर ग्राहकों को धन्यवाद करते हैं जिन्होंने हमपर विश्वास किया और भारत में हमें पहली पसंद बनाया. हम अपने ग्राहकों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तत्पर हैं और बदलते ज़माने के साथ हम अपने वाहनों को लगातार एडवांस बनाने में जुटे हैं.’

डुकाटी की पानीगाले वी4-आर लॉन्च

इटैलियन वाहन निर्माता कंपनी डुकाटी ने भारत में अपनी बाइक पानीगाले वी4-आर लॉन्च कर दी है. इस बाइक से जुड़ी बातों में इसकी कीमत आपको सबसे दिलचस्प लग सकती है जो 51.87 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तय की गई है. डुकाटी इंडिया इस 30 नवंबर से पानीगाले वी4-आर की बुकिंग शुरु करेगी जिसकी डिलीवरी 2019 की पहली तिमाही में की जाएगी. वहीं, नवंबर के बाद की जाने वाली बुकिंग की डिलीवरी 2019 की दूसरी तिमाही में शुरू की जाएगी.

गौरतलब है कि पानीगाले वी4-आर, डुकाटी की सबसे दमदार प्रोडक्शन मोटरसाइकल होने के साथ रोड लीगल श्रेणी की रेसिंग बाइक है. वी4-आर में इसके पुराने मॉडल वी4 के 1,103 सीसी इंजन से अलग 998 सीसी का वी4 डेस्मोसेडिस स्ट्रेडेल आर इंजन दिया गया है. यह दमदार इंजन 221 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 111 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. डुकाटी ने अपनी इस नई पेशकश में वैकल्पिक तौर पर एक्रापॉविक रेस एग्ज़्हॉस्ट सिस्टम दिया है जिसकी मदद से बाइक का पावर 234 बीएचपी तक बढ़ जाता है.

पानीगाले वी4-आर की लॉन्चिंग के मौके पर डुकाटी के प्रबंध निदेशक सेर्जी कानोवस का कहना था, ‘भारत में ट्रैक पर बाइक चलाना अब बेहद पसंद किया जाने लगा है. मैंने खुद भारत के कुछ बेहतरीन और योग्य राइडर्स को हमारे नेशनल कप और डीआरई में हिस्सा लेते देखा है. वैश्विक रूप से डुकाटी की रेसिंग जर्नी में पानीगाले वी4 का ख़ासा योगदान रहा. इसके मद्देनज़र हमने पानीगाले वी4-आर को स्टाइल के साथ पॉवर और परफॉर्मेंस के मामले में पहले से बेहतर बनाने की कोशिश की है. वी4 को भारत में जितना प्यार मिला, हमें विश्वास है कि वी4-आर को भी भारतीय ग्राहक उतना ही पसंद करेंगे.’