नवंबर का महीना रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की शादी के नाम रहा. शादी से जुड़ी चर्चाएं अब भी जारी हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर हैशटैग ‘दीप-वीर’ की जगह अब हैशटैग ‘एनपी वेडिंग’ ने ले ली है. एन यानी निक जोनास और पी यानी प्रियंका चोपड़ा. प्रियंका चोपड़ा और उनके बॉयफ्रेंड निक जोनास की आज शादी हो गई है. राजस्थान के जोधपुर में हुई इस शादी से जुड़े तमाम हैशटैग्स और खासियतों के बीच एक बात की चर्चा हर आमो-खास कर रहा है और यह है प्रियंका और निक की उम्र का फासला. दरअसल प्रियंका चोपड़ा अपने मंगेतर निक से दस साल बड़ी हैं.

अब अगर बॉलीवुड पर नजर दौड़ाएं तो प्रियंका चोपड़ा-निक जोनास के अलावा इस फेहरिस्त में कई नाम शामिल दिखते हैं. कुछ दिनों पहले रणबीर कपूर और आलिया भट्ट इशारों-इशारों में अपने रिश्ते को स्वीकार कर चुके हैं और इनके बीच का फासला भी करीब 11 साल है. इसके अलावा शाहिद कपूर और मीरा राजपूत पर भी लोगों की नज़र बनी रहती है और ये बॉलीवुड के मोस्ट स्टाइलिश कपल्स में गिने जाते हैं. मीरा शाहिद से करीब 13 साल छोटी हैं. इस लिस्ट में सबसे ताजा जुड़ा नाम अर्जुन कपूर-मलाइका अरोरा का है. कुछ समय पहले अरबाज खान से तलाक ले चुकी मलाइका अब अपने से करीब 12 बरस छोटे अर्जुन से शादी करने की तैयारी कर रही हैं.

इसके अलावा पिछले दिनों अनुराग कश्यप, शुभ्रा शेट्टी के साथ सार्वजनिक रूप से प्रेम जताते नज़र आ चुके हैं. मिलिंद सोमन, अंकिता कंवर से शादी कर चुके हैं. ये दोनों ही इनसे आधी उम्र की हैं. किरण राव और आमिर खान, मान्यता-संजय दत्त, जेनेलिया डी’सूजा-रितेश देशमुख की शादियों का जिक्र भी इस क्रम में किया जा सकता है. कुल मिलाकर, उम्र के फासले को न मानने का यह चलन बॉलीवुड में कोई नया नहीं है. बस, पिछले दिनों ऐसे कई उदाहरण जल्दी-जल्दी जरूर देखने को मिले हैं.

उम्र के इस फर्क को धता बताने का सबसे वजनदार उदाहरण अगर कोई बन सकता है तो वह केवल और केवल सैफ अली खान हैं. सैफ ने आज से तकरीबन 30 साल पहले अपने से बारह साल बड़ी अमृता सिंह से शादी की थी जो कि उस वक्त के हिसाब से एक बहुत क्रांतिकारी कदम था. उस समय तक सैफ अली खान बॉलीवुड में कदम रखकर शुरूआती असफलताओं का ही स्वाद ले पाए थे जबकि अमृता सिंह उस दौर की सबसे सफल अभिनेत्रियों में गिनी जाती थीं. 80-90 के उस वक्त में जब फिल्मी सितारे अपनी शादी की बात जहां तक हो सके छिपाने की कोशिश करते थे, उस समय सैफ का अपने से 12 साल बड़ी लड़की के साथ रिश्ते को खुलकर स्वीकार करना, किसी भी लिहाज से कम नहीं कहा जा सकता. यह और बात है कि किन्हीं वजहों से उनकी यह शादी नहीं चल सकी, लेकिन शादी और तलाक के बाद वे जिस तरह से पेश आते रहे, उनकी सुलझी हुई सोच की तरफ भी इशारा करता है.

दिलचस्प यह है कि जब दूसरी बार शादी करने की बारी आई तो सैफ ने अपने से 11 साल छोटी करीना कपूर को चुना. एक इवेंट के दौरान किसी पत्रकार द्वारा अचानक पूछे जाने पर कि क्या वे और करीना रिलेशनशिप में हैं, सैफ अली खान ने उतनी ही तत्परता से ‘येस, वी आर टुगेदर’ कहकर दुनिया को चौंका दिया था. पिछले दिनों ‘कॉफी विद करण’ में मेहमान बनकर आए सैफ ने अमृता और करीना के साथ अपने रिश्तों के बारे में खुलकर बात भी की. इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि करीना से अपनी शादी के दिन उन्होंने अमृता को एक नोट लिखकर, उन्हें शुभकामनाएं दी थीं. यह बताता है कि रिश्ते में वर्जनाएं ना मानने वाले सैफ उन्हें निभाने में भी ईमानदार भी हैं. ये सब मिलाकर, उम्र के बंधन को न मानने वाली बॉलीवुड जोड़ियों के बीच सैफ अली खान इस चलन के झंडाबरदार बन जाते हैं!