राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम आज 74 रुपये प्रति लीटर से नीचे आ गया. बीते अप्रैल के बाद यह पहला मौका है जब पेट्रोल की कीमतें इतनी नीचे आई हैं. इस साल की शुरुआत से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी से वृद्धि देखी गई, लेकिन पिछले छह हफ्तों से इसकी कीमतों का गिरना जारी है जिसके बाद अब यह 74 रुपये से नीचे आ गई हैं.

सार्वजनिक तेल कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 50 पैसे घट कर 73.57 रुपये प्रति लीटर रही. अप्रैल के बाद यह पेट्रोल की सबसे निचली कीमत है. वहीं, अधिसूचना के मुताबिक डीजल की कीमत में 40 पैसे की गिरावट दर्ज की गई और यह 68.89 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. पीटीआई के मुताबिक बीते छह हफ्तों में पेट्रोल की कीमत में कुल 9.26 रुपये प्रति लीटर की कमी आ चुकी है. वहीं, डीजल की कीमत कुल 7.2 रुपये प्रति लीटर कम हुई है. दोनों तेल उत्पादों में बीती 18 अक्टूबर से लगातार कटौती हो रही है.

इससे पहले अक्टूबर में दिल्ली में पेट्रोल के दाम एक समय 84 रुपये प्रति लीटर की ऊंचाई पर पहुंच गए थे, जबकि मुंबई में यह 91.34 रुपये लीटर तक हो गया था. वहीं, डीजल की बात करें तो तब दिल्ली में इसका दाम 75.45 रुपये और मुंबई में 80.10 रुपये लीटर हो गया था.