हॉकी विश्वकप - 2018 में भारत ने शानदार जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की है. बुधवार को भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से करारी शिकस्त दी. इस मुकाबले में भारतीय खिलाड़ियों ने शुरू से ही आक्रामक खेल दिखाया और एक क्षण के लिए भी अपने प्रतिद्वंदी को हावी नहीं होने दिया.

भारतीय टीम के फॉरवर्ड पंक्ति के खिलाड़ी मनदीप सिंह ने मुकाबले के नौवें मिनट में पैनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करते हुए भारत को शुरुआती बढ़त दिलाई. इसके बाद आकाशदीप ने दक्षिण अफ्रीका के गोलपोस्ट में गेंद को पहुंचाते हुए इस बढ़त को दोगुना कर दिया. सिमरनजीत ने मुकाबले का तीसरा गोल दागा. ल​लित कुमार की स्टिक से चौथा गोल आया. इसके बाद इस मुकाबले में अपना दूसरा जबकि पांचवां गोल सिमरनजीत सिंह ने किया. इस तरह भारत ने इस मुकाबले में मुकाबले में 5-0 से शानदार जीत दर्ज की.

उधर, बुधवार को ही खेले गए इस विश्वकप प्रतियोगिता के पहले मुकाबले में बेल्जियम और कनाडा की भिड़ंत हुई जिसमें बेल्जियम ने कनाडा को एक के मुकाबले दो गोल से हराया.

भारत को अब तक सिर्फ एक बार हॉकी का विश्वकप उठाने में सफलता मिली है. तब 1975 में उसने अपने चिर परिचित प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हराते हुए यह सफलता हासिल की थी. उसके बाद से भारतीय टीम इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के मेडल पोडियम तक भी नहीं पहुंच पाई है.