तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस चुनावी घोषणापत्र में भाजपा ने किसानों से लेकर सरकारी कर्मचारियों और विद्यार्थियों से लेकर युवाओं सहित हर वर्ग को खुश करने की कोशिश की है. डेक्कन क्रॉनिकल के मुताबिक किसानों का समर्थन पाने के लिए भाजपा ने उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले मुफ्त बीज, बोरवेल या पंपसेट मुफ्त देने के अलावा दो लाख रुपये तक के उनके कर्ज को माफ करने का वादा भी किया है. इसके अलावा पार्टी ने वादा किया है कि अगर तेलंगाना में उसकी सरकार बनी तो वह त्योहारों पर मुफ्त में गायों को वितरित करेगी और इस तरह हर साल करीब एक लाख गायें बांटी जाएंगी.

सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र को 58 साल से बढ़ाकर 60 साल किए जाने सहित राज्य में शराब बिक्री के नियमन को सख्त किए जाने सबंधी वादा भी इस घोषणापत्र में शामिल है. इसके अलावा स्नातक डिग्रीधारकों को भाजपा मुफ्त लैपटॉप बांटेगी. इस घोषणा पत्र के मुताबिक तेलंगाना में सरकार बनने पर भाजपा सातवीं से दसवीं कक्षा तक की छात्राओं को मुफ्त साइकिल देगी जबकि डिग्री कोर्स करने वाली लड़कियों को दोपहिया वाहन खरीदने के लिए 50 फीसदी की सब्सिडी देगी.

भाजपा ने यह भी वादा किया है कि स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए राज्य में ‘आयुष्मान भारत’ योजना को लागू किया जाएगा और हर मंडल में जेनरिक दवाओं के केंद्र खोले जाएंगे. महिलाओं के कल्याण के लिए ‘सौभाग्य लक्ष्मी’ योजना के तहत गरीब लड़कियों को उनकी शादी पर सरकार एक लाख रुपये की वित्तीय मदद करने के साथ उन्हें एक तोला सोना भी देगी.

इसके अलावा भाजपा ने 2022 तक प्रदेश के अति गरीबों को मुफ्त मकान देने का वादा भी किया है. पार्टी का यह भी कहना है कि मकानों के निर्माण की अवधि के दौरान उसकी सरकार इस योजना के लाभार्थियों को पांच हजार रुपये प्रति माह किराये का भुगतान भी करेगी. इसके अलावा राज्य में कानून-व्यवस्था पुख्ता करने के लिहाज से संवेदनशील और अहम जगहों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे.

तेलंगाना में सात दिसंबर को मतदान है और इसके नतीजे 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.