निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में अलवर के रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र का चुनाव स्थगित कर दिया है. खबरों के मुताबिक यह फैसला गुरुवार को किया गया. इससे पहले गुरुवार को ही इस सीट से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों के लिए अगले महीने की सात तारीख को मतदान होना था, लेकिन आयोग के ताजा फैसले के बाद अब 199 विधानसभा सीटों के लिए ही वोट डाले जाएंगे.

लक्ष्मण सिंह
लक्ष्मण सिंह

इस बीच रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार ने कहा है, ‘किसी भी प्रत्याशी की मौत होने की स्थिति में उस सीट के लिए चुनाव स्थगित कर दिया जाता है. अब इस सीट के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग आगामी कुछ दिनों में चुनावी प्रक्रिया की नई तारीखों की घोषणा करेगा.’ रामगढ़ सीट पर निर्दलीय व विभिन्न राजनीतिक दलों के 21 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे. इससे पहले 2013 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में बसपा को तीन सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

उधर, राज्य के इस विधानसभा चुनाव को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला बताया जा रहा है. कांग्रेस ने गुरुवार को ही राज्य के लिए अपना चुनावी घोषणापत्र भी जारी किया है जिसे पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सचिन पायलट ने राज्य के लोगों के प्रति कांग्रेस की प्रतिबद्धता बताया है.