सीबीआई ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया

सीबीआई ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा के खिलाफ एक विशेष अदालत में आरोपपत्र दायर किया है. उसने हरियाणा के पंचकूला में एक जमीन दोबारा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) को देने के मामले में यह अदालती कार्रवाई की है. पीटीआई की खबर के मुताबिक जांच एजेंसी का आरोप है कि सी-17 नाम के जमीन के टुकड़े को दोबारा आवंटित करने की वजह से राजकोष को 67 लाख रुपये का नुकसान उठाना पड़ा था. (विस्तार से)

रक्षा मंत्रालय ने तीन हजार करोड़ रुपये की रक्षा सामग्री खरीद को मंजूरी दी

रक्षा मंत्रालय ने देश की थलसेना और नौसेना को और ज्यादा शक्तिशाली बनाने के लिए तीन हजार करोड़ रुपये की रक्षा सामग्री हासिल करने के लिए अपनी मंजूरी दी है. डेक्कन क्रॉनिकल के मुताबिक इस खरीद प्रक्रिया के तहत नौसेना के लिए दो स्टैल्थ (रेडार से बचने में सक्षम) युद्ध पोतों के साथ स्वदेश में निर्मित सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइलें और थलसेना के लिए अर्जुन टैंक हासिल किए जाएंगे. इस खरीद ​प्रक्रिया को पूरी करने के लिए यह मंजूरी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद् (डीएसी) की तरफ से शनिवार को दी गई. (विस्तार से)

वामदलों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को ‘देश प्रेम दिवस’ घोषित करने की मांग की

वामदलों ने केंद्र सरकार से मांग की है कि वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को ‘देश प्रेम दिवस’ के रूप में मनाए जाने की घोषणा करे. इस संबंध में माकपा, भाकपा, फॉरवर्ड ब्लॉक, आरएसपी और भाकपा माले द्वारा संयुक्त बयान जारी किया गया है. इसमें आगामी 23 जनवरी को (नेताजी सुभाष जयंती) ‘देश प्रेम दिवस’ घोषित करने की मांग के अलावा नेताजी द्वारा गठित आजाद हिंद सरकार से जुड़े राष्ट्रीय महत्व और ऐतिहासिक तथ्यों की पुष्टि कर इनका आधिकारिक तौर पर संकलन तैयार करने की मांग की गई है. (विस्तार से)

गुजरात : चिड़ियाघर में छह काले हिरण मरे मिले

गुजरात से शेरों के बाद अब हिरणों के मृत पाए जाने का मामला सामने आया है. खबर के मुताबिक राज्य के वडोदरा के सयाजी बाग में छह काले हिरण मृत पाए गए हैं. कहा जा रहा है कि संरक्षित जीवों में शामिल इन हिरणों की कथित तौर पर आवारा कुत्तों के हमले में मौत हो गई. हालांकि पशुचिकित्सकों ने इससे इनकार किया है. पीटीआई के मुताबिक अधिकारियों ने आज इसकी जानकारी दी है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के मीरवाइज उमर फारूक नजरबंद किए गए

जम्मू-कश्मीर में हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के उदारवादी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक को एहतियाती तौर पर शनिवार को नजरबंद कर दिया गया. पीटीआई के मुताबिक राज्य पुलिस ने यह जानकारी दी है. इस कार्रवाई के चलते मीरवाइज के संगठन का एक दिवसीय सत्र भी रद्द हो गया है. उन्होंने ट्वीट कर आरोप लगाया कि अलगाववादियों को किसी भी प्रकार की राजनीतिक गतिविधि की अनुमति नहीं है. (विस्तार से)

अब केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने हनुमान को आर्य बताया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बाद अब केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने भी हनुमान को लेकर एक बयान दिया है. टाइम्स नाउ के मुताबिक सत्यपाल सिंह ने कहा है, ‘भगवान राम और हनुमान जी के युग में इस देश में कोई जाति-व्यवस्था नहीं थी. कोई दलित, वंचित, शोषित नहीं था. वाल्मीकि रामायण और रामचरित मानस को अगर आप पढ़ेंगे तो आपको यह बात मालूम चल जाएगी.’ उन्होंने आगे कहा, ‘हनुमान जी आर्य थे. इस बात को मैंने स्पष्ट किया है. उस समय आर्य जाति थी और हनुमान जी उसी आर्य जाति के महापुरुष थे.’ (विस्तार से)

जी-20 सम्मेलन : भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए भारत ने नौ सूत्रीय योजना पेश की

इन दिनों अर्जेंटीना में ‘अंतरराष्ट्रीय व्यापार, अंतरराष्ट्रीय वित्त और कर प्रणाली’ पर जी-20 देशों का 13वां शिखर सम्मेलन चल रहा है. भारत की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर भगोड़े आर्थिक अपराधियों से निपटने के लिए जी-20 के सदस्य देशों के बीच एक नौ-सूत्रीय एजेंडा पेश किया है. पीटीआई के मुताबिक इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘आर्थिक अपराधियों की संपत्तियों को प्रभावी तौर पर जब्त करने, उनकी यथाशीघ्र वापसी तथा प्रभावी प्रत्यर्पण जैसी कानूनी प्रक्रियाओं में तालमेल बढ़ाने की जरूरत है.’ (विस्तार से)

तेज रफ़्तार वाली देश की दूसरी तेजस ट्रेन चेन्नई और मदुरै के बीच चल सकती है

तेज रफ़्तार वाली देश की पहली तेजस ट्रेन साल भर पहले मुंबई से गोवा के बीच चली थी. अब ख़बरों की मानें तो जल्द ही देश को दूसरी तेजस की सौगात भी मिलने वाली है. ये ट्रेन तमिलनाडु के चेन्नई से मदुरै के बीच चल सकती है. द इकॉनॉमिक टाइम्स के अनुसार दूसरी तेजस पहले उत्तर रेलवे को मिलने की संभावना थी. लेकिन अब यह दक्षिण रेलवे को उपलब्ध कराई जा रही है. हालांकि यह पटरियों पर कब से दौड़ेगी इसकी अभी तारीख़ तय नहीं हुई है. (विस्तार से)

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन हो गया है. वे 94 वर्ष के थे. पीटीआई के मुताबिक उनके परिवार ने शुक्रवार देर रात यह जानकारी दी. उनके बेटे एवं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक बयान में कहा, ‘जेब, नील, मार्विन, डोरो और मैं यह घोषणा करते हुए काफी दुखी हैं कि 94 वर्ष के सराहनीय जीवन के बाद हमारे प्रिय पिता का निधन हो गया.’ जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रवक्ता ने उनका यह बयान ट्विटर पर जारी किया. (विस्तार से)

अमेरिका : सऊदी दूतावास के बाहर मार्ग का नाम ‘जमाल खशोगी’ रखने का प्रस्ताव

ऐसा लगता है सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी के नाम से वहां की सरकार और प्रिंस सलमान का पीछा आसानी से नहीं छूटने वाला. खबर है कि वॉशिंगटन स्थित सऊदी दूतावास के बाहर एक मार्ग का नाम जमाल खशोगी के नाम पर रखा जा सकता है. इस बारे में वॉशिंगटन के स्थानीय अधिकारियों ने एक प्रस्ताव के समर्थन में वोट किया है. पीटीआई के मुताबिक अगर प्रस्ताव को सिटी काउंसिल की मंजूरी मिली तो सऊदी दूतावास से गुजर रहे इस मार्ग का नाम ‘जमाल खशोगी मार्ग’ हो जाएगा. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.