उत्तर प्रदेश : छेड़छाड़ के बाद महिला को आग के हवाले किया, दोनों आरोपित गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में रविवार को दो लोगों ने एक शादीशुदा महिला के साथ छेड़छाड़ के बाद उसे कथित तौर पर आग के हवाले कर दिया. बताया जा रहा है कि महिला का शरीर 60 फीसदी जल चुका है. वह सीतापुर के अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार 28 वर्षीय पीड़ित महिला ने घटना से पहले पुलिस में शिकायत दर्ज करवाने की कोशिश भी की. लेकिन तब पुलिस वालों ने उसे लौटा दिया था. फिलहाल पुलिस ने दोनों आरोपित राजेश और रामू को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ यौन शोषण और हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया है. (विस्तार से)

नोटबंदी के बाद भी चुनावों में काले धन का इस्तेमाल कम नहीं हुआ : ओपी रावत

बीते हफ्ते मुख्य चुनाव आयुक्त के पद से सेवानितृत्त होने वाले ओपी रावत ने नोटबंदी और चुनाव में काले धन के इस्तेमाल को लेकर एक अहम बात कही है. एनडीटीवी के मुताबिक उन्होंने कहा है, ‘ऐसा माना जा रहा था कि नोटबंदी के बाद चुनाव में इस्तेमाल होने वाले कालेधन पर रोक लगेगी. लेकिन जमीनी हकीकत इससे पूरी तरह इतर है.’ पांच राज्यों के मौजूदा विधानसभा चुनाव से वहां के पूर्व चुनावों की तुलना करते हुए रावत ने कहा है, ‘इस बार यहां पहले से ज्यादा काला धन जब्त किया गया.’ (विस्तार से)

योगी आदित्यनाथ के मंत्री ने हनुमान को ‘दलित’ बताने वाले बयान की आलोचना की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हिंदू भगवान हनुमान को ‘दलित’ बताने वाले बयान को लेकर अपने ही एक मंत्री के निशाने पर आ गए हैं. खबर है कि उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने योगी आदित्यनाथ के बयान पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि भगवानों को जातियों में बांटना गलत है. इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक ओम प्रकाश ने कहा कि इस विवाद की वजह से दलित समुदाय हनुमान मंदिरों को उनके हवाले करने की मांग कर रहा है. (विस्तार से)

मोदी सरकार अब ऑफलाइन आधार इस्तेमाल करने की तैयारी में है : रिपोर्ट

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अब बैंक खाता खुलवाने, वित्तीय लेन-देन आदि में ‘ऑफलाइन आधार’ के इस्तेमाल की योजना बना रही है. इसमें किसी की बायोमैट्रिक जानकारियां (अंगुलियों और आंखों की पुतलियों के निशान आदि) उपयोग में नहीं लाई जाएंगीं. क्योंकि क्यूआर (क्विक रिस्पॉन्स) कोड के ज़रिए ऑफलाइन आधार का इस्तेमाल किया जाएगा. ख़बरों के मुताबिक मोदी सरकार के साथ आरबीआई (भारतीय रिज़र्व बैंक) भी योजना में शामिल है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : भीड़ की हिंसा में पुलिस इंस्पेक्टर की मौत

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में आज गोकशी को लेकर मचे बवाल में एक पुलिस इंस्पेक्टर सहित दो लोगों की मौत हो गई. खबर के मुताबिक गुस्साई भीड़ ने स्याना थाने के इंस्पेक्टर की पीट पीटकर हत्या कर दी. पीटीआई का कहना है कि भीड़ ने इस दौरान पुलिस पर पथराव भी किया. उसने कई वाहनों और चिंगरावठी पुलिस चौकी में आग लगा दी. मामले की सूचना मिलने के बाद कई थानों की पुलिस और आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए. फिलहाल हालात को काबू में करने के प्रयास किए जा रहे हैं. (विस्तार से)

आम चुनाव के लिए महागठबंधन पर विपक्षी दलों की बैठक अगले हफ्ते

अगले साल होने वाले आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को केंद्र की सत्ता से बेदखल करने के लिए विपक्षी दल महागठबंधन की कवायद में जुटे हुए हैं. एनडीटीवी के मुताबिक इस महागठबंधन को मूर्त रूप देने के लिए विपक्षी दल पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने और संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने से एक दिन पहले यानी 10 दिसंबर को दिल्ली में एक बैठक करने जा रहे हैं. इस बैठक में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के नेता फारुक अब्दुल्ला, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव सहित कई अन्य दलों के नेताओं के हिस्सा लेने की संभावना जताई जा रही है. (विस्तार से)

गुजरात दंगा : सुप्रीम कोर्ट जाकिया जाफरी की याचिका पर जनवरी में सुनवाई करेगा

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात की एक निचली अदालत द्वारा 2002 के दंगों के लिए नरेंद्र मोदी और अन्य लोगों को क्लीन चिट दिए जाने के फैसले को चुनौती देने वाली जाकिया जाफरी की याचिका पर सुनवाई जनवरी, 2019 तक के लिए टाल दी है. जाकिया जाफरी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि उन्‍हें अभी इस मामले को लेकर दस्‍तावेज इकट्ठा करने के लिए और समय चाहिए, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने तारीख आगे बढ़ा दी. जाकिया जाफरी कांग्रेस के सांसद एहसान जाफरी की पत्नी हैं. 2002 में गोधराकांड के बाद भड़के दंगों के दौरान अहमदाबाद की गुलबर्ग सोसाइटी में एहसान जाफरी की हत्या कर दी गई थी. (विस्तार से)

कांग्रेस ने नवजो​त सिंह सिद्धू को नसीहत दी, कहा - कैप्टन अमरिंदर सिंह ही उनके ‘कप्तान’ हैं

कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना ‘कप्तान’ बताए जाने के बाद से ही पंजाब की अंदरूनी सियासत गर्म है. इस दौरान एनडीटीवी ने लिखा है कि कांग्रेस हाईकमान ने नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के विरोध में कोई बयान न देने की ‘नसीहत’ दी है. इसके साथ ही पार्टी ने उनसे यह भी कहा है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ही उनके कप्तान हैं. (विस्तार से)

चीन ने करतारपुर गलियारा खोलने को लेकर भारत और पाकिस्तान की सराहना की

चीन ने करतारपुर गलियारा खोलने के भारत और पाकिस्तान के प्रयासों की सराहना की है. पीटीआई के मुताबिक सोमवार को चीन ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच संवाद मजबूत होना और उनके मतभेदों का उचित तरीके से सुलझना विश्व शांति एवं विकास के लिए काफी महत्व रखता है. सोमवार को बीजिंग में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग का कहना था, ‘भारत और पाकिस्तान के बीच अच्छी बातचीत देखकर हमें खुशी हुई है. (विस्तार से)

कतर ओपेक से अपनी सदस्यता वापस लेगा

कतर के ऊर्जा मंत्री साद अल-काबी ने सोमवार को घोषणा की है कि कतर अगले महीने से ओपेक (ऑर्गेनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज) से बाहर हो जाएगा. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दोहा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, ‘कतर ने ओपेक से जनवरी 2019 से प्रभावी रूप से अपनी सदस्यता वापस लेने का फैसला किया है.’ उन्होंने आगे यह भी कहा कि कतर अभी भी तेल का उत्पादन जारी रखेगा, लेकिन गैस उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करेगा. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.