दिल्ली में इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) ने प्रौद्योगिकी व पुलिस केंद्र की स्थापना की है. यह केंद्र दिल्ली पुलिस की साइबर पुलिसिंग, सोशल मीडिया के विश्लेषण और इमेज प्रोसेसिंग में मदद करेगा. बताया जा रहा है कि अपराध से निपटने के लिए यहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी मदद ली जाएगी. पीटीआई की खबर के मुताबिक यह केंद्र कानून व्यवस्था प्रबंधन, साइबर पुलिसिंग, यातायात प्रबंधन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल से आतंकवादी गतिविधियों से मुकाबला करने, सोशल मीडिया विश्लेषण, बायोमेट्रिक, इमेज प्रोसेसिंग, डेटा और नेटवर्क फॉरेंसिक में संबंधित विभाग की सहायता करेगा.

खबर के मुताबिक राजधानी में पुलिस के कामकाज में सुधार के उद्देश्य से इस केंद्र की स्थापना की गई है. उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज इसका उद्घाटन किया. इस मौके पर आईआईआईटी दिल्ली के निदेशक रंजन बोस ने कहा, ‘आज हमारे सामने एक नई चुनौती है, क्योंकि अपराधी तकनीकी रूप से कहीं अधिक सक्षम हैं और अब तक संबंधित विभागों में हमारे पुलिसकर्मी उस तरह से प्रशिक्षित नहीं हैं. ऐसे में इन स्थितियों से निपटना उनके लिये चुनौतीपूर्ण हो जाता है. दिल्ली पुलिस अपने अभियानों को आधुनिक बना रही है और वह कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरी तत्परता से आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की संभावना तलाश रही है.’

यह केंद्र पुलिसकर्मियों को आधुनिक उपकरणों और तकनीकों के इस्तेमाल का भी प्रशिक्षण देगा. इसस उन्हें यातायात प्रबंधन, आपदा प्रबंधन, शहरी अपराध और आतंकवाद जैसे मामलों में पुलिसिंग के अन्य पहलुओं में मदद मिलेगी.