आईपीएल : दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपना नाम बदलकर ‘दिल्ली कैपिटल्स’ रखा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपना नाम बदल लिया है. अब से यह टीम ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के नाम से जानी जाएगी. मंगलवार को इस टीम के ट्विटर हैंडल से यह जानकारी देते हुए लिखा गया है, ‘दिल्लीवासियो, दिल्ली कैपिटल्स को हैलो कहो!’ इस ट्वीट के साथ आईपीएल में दिल्ली की फ्रैंचाइजी टीम ने अपना नया लोगो भी जारी किया है. टीम के नए नाम और लोगो की घोषणा दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में दिल्ली फ्रेंचाइजी के मालिक जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्‍ल्‍यू स्‍पोर्ट्स की ओर से की गई. (विस्तार से)

केंद्रीय मंत्री उमा भारती अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने मंगलवार को बताया कि वे अगले साल होने वाला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. मध्य प्रदेश के भोपाल में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि वे अगले डेढ़ साल तक राम मंदिर और गंगा की सफाई पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगी. उमा भारती से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं. सुषमा स्वराज ने अपनी खराब सेहत के चलते यह फैसला किया था. (विस्तार से)

केंद्र सरकार ने सैनिकों की मिलिट्री सर्विस पे बढ़ाए जाने की मांग खारिज की

केंद्र सरकार ने दुर्गम स्थानों पर तैनात सैन्यकर्मियों की वेतन बढ़ाए जाने से संबंधित मांग को खारिज कर दिया है. दुर्गम स्थानों पर तैनात जवान, जूनियर कमांडिंग ऑफिसर (जेसीओ) और समान रैंक के नौसेना और वायुसेना के सैन्यकर्मी मिलिट्री सर्विस पे (एमएसपी) बढ़ाए जाने की मांग कर रहे थे. यह मांग काफी समय से वित्त मंत्रालय में लंबित पड़ी थी जिसे मंगलवार को खारिज कर दिया गया. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार के इस फैसले से करीब एक लाख सैन्यकर्मियों को झटका लगा है. इन सैनिकों में 87,646 जेसीओ और 25,434 नौसेना और वायुसेना के सैन्यकर्मी हैं. (विस्तार से)

दिल्ली में अपराध से निपटने के लिए पुलिस अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी मदद लेगी

दिल्ली में इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) ने प्रौद्योगिकी व पुलिस केंद्र की स्थापना की है. यह केंद्र दिल्ली पुलिस की साइबर पुलिसिंग, सोशल मीडिया के विश्लेषण और इमेज प्रोसेसिंग में मदद करेगा. बताया जा रहा है कि अपराध से निपटने के लिए यहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी मदद ली जाएगी. पीटीआई की खबर के मुताबिक यह केंद्र कानून व्यवस्था प्रबंधन, साइबर पुलिसिंग, यातायात प्रबंधन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल से आतंकवादी गतिविधियों से मुकाबला करने, सोशल मीडिया विश्लेषण, बायोमेट्रिक, इमेज प्रोसेसिंग, डेटा और नेटवर्क फॉरेंसिक में संबंधित विभाग की सहायता करेगा. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी व सोनिया गांधी के खिलाफ कर निर्धारण मामला पुन: खोलने की अनुमति दी

सुप्रीम कोर्ट ने आयकर विभाग को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी के खिलाफ कर निर्धारण मामलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. 2011-12 के ये मामले नेशनल हेराल्ड प्रकरण से जुड़े हैं. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने आयकर विभाग को निर्देश दिया कि वह राहुल गांधी और सोनिया गांधी की याचिका लंबित होने के दौरान उनके खिलाफ कार्यवाही करने के संबंध में अपने आदेश पर अमल न करे. इसके साथ ही न्यायमूर्ति एके सीकरी की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मामले की अगली सुनवाई साल आठ जनवरी, 2019 के लिए सूचीबद्ध कर दी. (विस्तार से)

तेलंगाना : मतदान से तीन दिन पहले करीब छह करोड़ रुपये की नकदी पकड़ी गई

तेलंगाना पुलिस ने राज्य विधानसभा के लिए होने वाले मतदान से तीन दिन पहले 5.80 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है. एनडीटीवी के मुताबिक इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है जिनकी पहचान के कुमार जैन, राम और पारसनाथ के तौर पर बताई गई है. मंगलवार को जब्त की गई इस रकम के साथ ही तेलंगाना विधानसभा चुनाव के दौरान जब्त किए गए काले धन का आंकड़ा 118 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. (विस्तार से)

बुलंदशहर हिंसा : पुलिस ने अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए मेरठ जोन के अतिरिक्त महानिदेशक प्रशांत कुमार ने यह जानकारी दी. गिरफ्तार किए गए लोगों में हिंसा का मुख्य आरोपित भी शामिल है. हिंसा क्यों भड़की और पुलिसकर्मियों ने इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह को अकेले क्यों छोड़ दिया था, इसकी जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है. सोमवार को गोहत्या की खबर के बाद भड़की इस हिंसा में पुलिस अधिकारी समेत दो लोगों की मौत हो गई थी. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : सतना में ईवीएम रखने के लिए बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम की दीवार से एसयूवी टकराई

मध्य प्रदेश में चुनाव थम गया है लेकिन चुनावी शोर जारी है. मतदान हो जाने के बाद अब लगातार वे जगहें सुर्ख़ियाें में बनी हैं जहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनाें को सुरक्षित रखा गया है. यानी स्ट्रॉन्ग रूम. ख़बरों के मुताबिक इस क्रम में सतना में एक एसयूवी कार के स्ट्रॉन्ग रूम की दीवार से टकराने का मामला सामने आया है. इससे दीवार क्षतिग्रस्त हो गई. अलबत्ता स्ट्रॉन्ग रूम में रखी गई ईवीएम सुरक्षित बताई गई हैं. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक घटना इसी रविवार को देर रात हुई. छह युवकों ने स्ट्रॉन्ग रूम की दीवार पर पहले एसयूवी से टक्कर मारी. फिर उन्हाेंने स्ट्रॉन्ग रूम में घुसने की भी कोशिश की. (विस्तार से)

हिंसक विरोध के बाद फ्रांस सरकार ने पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत में वृद्धि का फैसला वापस लिया

फ्रांस सरकार ने मंगलवार को पेट्रोलियम ईंधन पर करों में प्रस्तावित वृद्धि के फैसले को फिलहाल वापस लेने की घोषणा की है. फ्रांसीसी मीडिया की खबरों में कहा गया है कि ईंधन पर कर बढ़ाने की घोषणा के बाद पेरिस में पिछले सप्ताह हिंसक प्रदर्शनों का सिलसिला शुरू हो गया था, जिसकी वजह से सरकार को इस फैसले को पलटना पड़ा है. ‘ले मॉन्ड’ समाचार पत्र और फ्रांस इन्फो रेडियो की खबरों में कहा गया है कि प्रस्तावित वृद्धि को कई महीने के लिए टाल दिया गया है. (विस्तार से)

लियोनल मेसी, रोनाल्डो को पछाड़कर लुका मोड्रिच ने फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता

क्रोएशिया के कप्तान लुका मोड्रिच ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी जैसे सितारों को पछाड़कर फीफा के वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का पुरस्कार जीत लिया है. पिछले दस साल से इस पुरस्कार पर रोनाल्डो या मेसी का ही कब्जा था. इस बार रोनाल्डो दूसरे, फ्रांस और एटलेटिको मैड्रिड के स्ट्राइकर अंतोइने ग्रीजमैन तीसरे स्थान पर रहे. फ्रांस के युवा फारवर्ड एमबापे चौथे और मेसी पांचवें स्थान पर रहे. मोड्रिच ने पुरस्कार जीतने के बाद कहा, ‘बचपन में हम सभी के सपने होते हैं. मेरा सपना बड़े क्लब के लिये खेलना और अहम खिताब जीतना था. यह खिताब मेरे लिये सपने से भी बढकर था और इसे जीतकर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं.’ (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.