भारत और ऑस्ट्रेलिया ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच के लिए अपनी-अपनी टीमें घोषित कर दी हैं. पहला टेस्ट छह दिसंबर से एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है.

ख़बरों के मुताबिक भारत ने जहां अपने संभावित 12 खिलाड़ियों की सूची जारी की है, वहीं मेज़बान ऑस्ट्रेलिया ने टीम के ग्यारह खिलाड़ियों की घोषणा की है. भारतीय टीम छह बल्लेबाजों और एक ऑलराउंडर सहित पांच गेंदबाजों के साथ मैदान में उतर सकती है. भारत की ओर से पारी की शुरुआत केएल राहुल और मुरली विजय कर सकते हैं. लेकिन इसमें भी दिलचस्प यह होगा कि भारतीय कप्तान विराट कोहली मध्यक्रम में किस पर भरोसा दिखाते हैं. भारतीय टीम के अंतिम एकादश में रोहित शर्मा या हनुमा विहारी में से किसी एक को ही मौका मिल सकता है.

भारतीय टीम में ऑलराउंडर की हैसियत रखने वाले हनुमा विहारी ने अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के ओवल में खेला था. तब उन्होंने पहली पारी में 56 रन बनाए थे और गेंदबाजी करते हुए 37 रन देकर तीन विकेट लिए थे. वहीं, रोहित शर्मा ने इस साल के शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना 25वां टेस्ट मैच खेला था. इससे पहले 2014-15 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में उन्होंने छह पारियों में एक अर्धशतक के साथ 28.83 की औसत से रन बनाए थे.

वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की ओर से सलामी बल्लेबाज एम हैरिस अपना पहला टेस्ट मैच खेलेंगे. उनके साथ एरन फिंच पारी की शुरूआत कर सकते हैं. मिशेल मार्श को टीम में जगह नहीं मिली है. उनकी जगह पीटर हैंड्सकॉम्ब को शामिल किया गया है. पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया चार गेंदबाजों- मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लायन के साथ उतर रहा है.

भारत की संभावित टीम के 12 खिलाड़ियों की सूची

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्ये रहाणे (उप-कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया टीम

एम हैरिस, एरन फिंच, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, टिम पेन (कप्तान), पैट कमिंस, मिशेल मार्श, नाथन लायन, जोश हेजलवुड.