केरल की त्रिशूर स्थित विय्यूर जेल में बंद आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक कथित सदस्य सुबाहानी हाजा मोइदीन से फ्रांस की पुलिस पूछताछ करेगी. फ्रांस पुलिस की एक पांच सदस्यीय टीम 2015 के पेरिस आतंकी हमलों के सिलसिले में यह पूछताछ करने जा रही है.

नवंबर, 2015 के दौरान फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक के बाद एक तीन बम धमाके हुए थे और इस बीच तीन बंदूकधारियों ने कई लोगों को निशाना बनाया था. इस आतंकी हमले में कुल 130 लोग मारे गए थे और 400 से ज्यादा घायल हुए थे. तब आईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी.

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) फ्रांसीसी पुलिस की मदद कर रही है. फ्रांस पुलिस बुधवार से शुक्रवार के बीच मोइदीन से पूछताछ करेगी. हालांकि केरल पुलिस इसमें शामिल नहीं होगी. राज्य पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक (खुफिया विभाग) टीके विनोद कुमार ने बताया है, ‘माना जाता है कि मोइदीन कहीं न कहीं पेरिस हमले में शामिल था. फ्रांस की पुलिस इसी बारे में और जानकारी हासिल करने आई है.’

मोइदीन को केरल के कई जिलों में आतंकी हमलों की साजिश रचने के आरोप में अक्टूबर, 2016 में गिरफ्तार किया गया था. एनआईए के मुताबिक मोइदीन ने पेरिस में हुए हमलों में शामिल रहे आतंकियों के साथ हथियारों का प्रशिक्षण लिया था.