‘नकली गांधी परिवार ने खादी का नामोनिशान मिटा दिया.’   

— नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बात बुधवार को राजस्थान के दौसा में एक चुनावी रैली के दौरान कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कही. नरेंद्र मोदी ने दौसा की विख्यात खादी का जिक्र किया और कहा कि महात्मा गांधी ने खादी से भारत को आत्मनिर्भर करने का सपना देखा था और यहीं से बना तिरंगा बापू ने सबसे पहले फहराया था. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार के प्रयासों के बाद खादी की बिक्री लगातार बढ़ रही है.


  ‘ये हिंदुस्तान मेरे बाप का मुल्क है... जब पिताजी का मुल्क है तो बेटा कैसे निकलेगा यहां से’  

— असदुद्दीन ओवैसी, एआईएमआईएम अध्यक्ष

एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी की यह टिप्पणी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक बयान के जवाब में आई. तेलंगाना में एक चुनावी रैली के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर राज्य में भाजपा सत्ता में आई तो ओवैसी को निजाम की तरह ही हैदराबाद से भागना पड़ेगा. ओवैसी ने कहा कि भारतीय मुसलमानों ने मोहम्मद अली जिन्ना के दो देशों के सिद्धांत को खारिज कर दिया था और वे अपनी मर्जी से इस देश के नागरिक हैं.


‘अपने भ्रष्टाचार पर जवाब देने के बजाय अगस्ता मामले में सरकार फर्जी साक्ष्य गढ़ रही है.’

— रणदीप सुरजेवाला, कांग्रेस प्रवक्ता

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान के जवाब में कही, जिसमें उन्होंने अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा था. इस घोटाले के आरोपित क्रिश्चियन मिशेल बुधवार को भारत प्रत्यर्पित किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में एक चुनावी सभा के दौरान मिशेल के प्रत्यर्पण का उल्लेख करते हुए कहा कि ये बिचौलिया राज खोलेगा तो पता नहीं कि बात कितनी दूर तक जाएगी.


‘कर्नाटक में जल्द ही राजनीतिक धमाका होने वाला है.’

— प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री

प्रकाश जावड़ेकर का यह बयान कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन की सरकार गिरने की अटकलों के बीच आया है. एक समाचार चैनल से बातचीत में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा ‘हम कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरे थे. लेकिन केवल सात सीटें कम होने के कारण सरकार बनाने में असफल रहे.’ उनका यह भी कहना था कि जेडीएस और कांग्रेस अवसरवादी राजनीति करते हैं इसलिए वे कभी भी राज्य को स्थिर सरकार नहीं दे सकते. उधर, कांग्रेस ने जावड़ेकर के बयान पर पलटवार किया है. पार्टी नेता और राज्य सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि इस बयान से पता चलता है कि जावड़ेकर विधायकों की खरीद-फरोख्त में शामिल हैं.


‘ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट है. हम ये भी नहीं चाहते कि खिलाड़ी बस आएं, गेंदबाजी करें और चले जाएं.’  

— विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान

विराट कोहली का यह बयान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट के शुरू होने से पहले आया है. भारतीय कप्तान ने साफ संकेत दिया कि आचार संहिता का उल्लंघन किए बिना दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच मैदान पर नोक-झोंक हो सकती है. उन्होंने कहा ,‘कई बार ऐसे मौके होंगे जब बल्लेबाज दबाव में होंगे. उस समय सीमा भले ही पार नहीं हो लेकिन उसके बिना भी नोक झोंक हो सकती है.’