कोयला घोटाला : पूर्व कोयला सचिव एससी गुप्ता समेत तीन अधिकारियों को तीन साल की जेल

दिल्ली की एक अदालत ने कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाले से जुड़े एक मामले में पूर्व कोयला सचिव एससी गुप्ता समेत पांच लोगों को सजा सुनाई है. एससी गुप्ता के अलावा दो अन्य नौकरशाहों ए कोफ्रा और केसी समारिया को तीन-तीन साल की सजा सुनाई गई है. कारावास के अलावा अदालत ने तीनों नौकरशाहों पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है. हालांकि सजा की मियाद चार साल से कम होने की वजह से अदालत से इन्हें बाद में जमानत मिल गई. इसके अलावा विकास पटानी और आनंद मलिका को चार-चार साल कारावास की सजा सुनाई गई है. (विस्तार से)

आरबीआई की समीक्षा बैठक खत्म, ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट (या दर) नहीं बदलते हुए इसे 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखने का फैसला किया है. आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिन चली समीक्षा बैठक के बाद आज यह जानकारी दी गई. आरबीआई ने रिवर्स रेपो दर में भी कोई बदलाव न करते हुए इसे 6.5 प्रतिशत पर ही रखा है. इसके अलावा उसने 2018-19 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी की विकास दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. वहीं, महंगाई दर दूसरी छमाही में 2.7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है. (विस्तार से)

बुलंदशहर हिंसा पर योगी आदित्यनाथ की समीक्षा बैठक, इंस्पेक्टर की मौत पर कुछ नहीं कहा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुलंदशहर में गोहत्या की खबर के बाद हुई हिंसा पर समीक्षा बैठक की. एनडीटीवी की खबर के मुतबिक मंगलवार को हुई इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जोर गोहत्या पर ही रहा. उन्होंने इस हिंसा में मारे गए पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह पर एक भी शब्द नहीं बोला. इस बैठक के बाद जारी प्रेस विज्ञप्ति में भी हिंसा और पुलिसकर्मियों की सुरक्षा से संबंधित कोई जिक्र नहीं किया गया. इस समीक्षा बैठक में प्रदेश के मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव गृह, डीजीपी और अपर पुलिस महानिदेशन (इंटेलिजेंस) शामिल हुए थे. (विस्तार से)

इसरो ने देश के सबसे भारी उपग्रह ‘जीसैट-11’ को फ्रेंच गुयाना से सफलतापूर्वक लॉन्च किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने देश के सबसे भारी उपग्रह ‘जीसैट-11’ को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया है. बुधवार तड़के दो बजे फ्रांस के फ्रेंच गुयाना प्रक्षेपण केंद्र से अंतरिक्ष में भेजा गया. फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी एरियनस्पेस के एरियन-5 रॉकेट की मदद से ‘जीसैट-11’ को प्रक्षेपित किया गया. इसका वजन करीब 5,854 किलोग्राम है. यह उपग्रह देशभर में बेहतर ब्रॉडबैंड सेवाएं (इंटरनेट) उपलब्ध करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. संचार के क्षेत्र में सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रक्षेपित किए जाने वाले चार उपग्रहों की श्रृंखला में जीएसएटी-11 तीसरा उपग्रह है. (विस्तार से)

बेंगलुरु : आईआईएससी की प्रयोगशाला में धमाका, एक वैज्ञानिक की मौत

बेंगलुरु में स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) में बुधवार को एयरो स्पेस प्रयोगशाला में एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ है. इस धमाके में एक वैज्ञानिक की मौत और तीन अन्य लोगों के घायल होने की खबर है. समाचार एजेंसी एएनआई ने बेंगलुरु के सदाशिवनगर पुलिस के एक अधिकारी के हवाले से बताया है कि यह धमाका प्रयोगशाला में हाइड्रोजन सिलेंडर के फटने से हुआ है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक प्रयोगशाला में धमाका दोपहर में करीब दो बजे हुआ. (विस्तार से)

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा - सीबीआई अधिकारी ‘बिल्लियों’ की तरह लड़ रहे थे, इसलिए दखल दिया

केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) के निदेशक आलोक वर्मा को जबरन छुट्टी पर भेजे जाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा और उनके डिप्टी राकेश अस्थाना के बीच मचे घमासान ने अभूतपूर्व और असाधारण स्थिति उत्पन्न कर दी थी. द टाइम्स ऑफ इंडिया कि रिपोर्ट के मुताबिक सरकार का पक्ष रखते हुए अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि दोनों अधिकारियों के बीच हुई लड़ाई से सीबीआई की छवि को नुकसान पहुंचा है. (विस्तार से)

फ्रांस की पुलिस केरल की जेल में बंद आईएस के कथित आतंकी से पूछताछ करेगी

केरल की त्रिशूर स्थित विय्यूर जेल में बंद आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक कथित सदस्य सुबाहानी हाजा मोइदीन से फ्रांस की पुलिस पूछताछ करेगी. फ्रांस पुलिस की एक पांच सदस्यीय टीम 2015 के पेरिस आतंकी हमलों के सिलसिले में यह पूछताछ करने जा रही है. नवंबर, 2015 के दौरान फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक के बाद एक तीन बम धमाके हुए थे और इस बीच तीन बंदूकधारियों ने कई लोगों को निशाना बनाया था. इस आतंकी हमले में कुल 130 लोग मारे गए थे और 400 से ज्यादा घायल हुए थे. तब आईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी. (विस्तार से)

बुलंदशहर हिंसा का मुख्य आरोपित और बजरंग दल का सदस्य गोहत्या देखने की अपनी बात से पलटा

बुधवार को बुलंदशहर हिंसा मामले के मुख्य आरोपित और बजरंग दल के स्थानीय नेता योगेश राज का एक वीडियो जारी हुआ है. इसमें उन्होंने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में हुई हिंसा में अपनी किसी भी तरह की भूमिका होने से इनकार किया है. सोमवार को बुलंदशहर जिले के महाव गांव के एक खेत में मरी गायों के अवशेष मिले थे. इसके बाद यहां हिंसा भड़क गई थी जिसमें एक बीस साल के स्थानीय युवक और पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार की गोली लगने से मौत हो गई थी. (विस्तार से)

अल्बर्ट आइंस्टीन का ईश्वर व धर्म के बारे में लिखा गया पत्र 20 करोड़ 38 लाख रुपये में नीलाम हुआ

प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का एक पत्र 28.9 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 20 करोड़ 38 लाख रुपये) में बिका. इस पत्र में आइंस्टीन ने ईश्वर और धर्म को लेकर अपने विचार व्यक्त किए थे. बताया जाता है कि यह पत्र उन्होंने अपनी मृत्यु से एक वर्ष पहले लिखा था. पीटीआई के मुताबिक नीलामी से पहले इस पत्र की कीमत 15 लाख डॉलर (तकरीबन 10 करोड़ 58 लाख रुपये) आंकी गई थी, लेकिन नीलामी में इसकी बोली 29 लाख डॉलर के करीब पहुंच गई. (विस्तार से)

पाकिस्तान सरकार सिगरेट और शर्बत पर ‘गुनाह’ कर लगाएगी

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार स्वास्थ्य बजट को बढ़ाने के लिए अब सिगरेट और शर्बतों पर ‘गुनाह कर’ लगाएगी. देश के स्वास्थ्य मंत्री अमीर महमूद कियानी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. स्थानीय मीडिया के अनुसार स्वास्थ्य मंत्री अमीर महमूद कियानी ने इस्लामाबाद में जन स्वास्थ्य सम्मेलन में कहा कि तहरीक-ए-इंसाफ सरकार देश के सकल घरेलू उत्पाद के पांच पतिशत वाला स्वास्थ्य बजट बनाना चाहती है और इस काम के लिए उसे आमदनी बढ़ानी होगी. इसके लिए सरकार कई तरह के उपाय अमल में ला रही है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.