जापान में अमेरिका दो नौसैनिक विमानों के हवा में आपस में टकराकर समुद्र में गिर जाने की ख़बर सामने आई है. इस घटना के बाद से पांच अमेरिकी नौसैनिक लापता बताए जाते हैं.

ख़बरों के मुताबिक जापान के समुद्र तट पर अमेरिकी नौसैनिक विमान हवा से हवा में ईंधन भरने का अभ्यास कर रहे थे. उसी दौरान यह हादसा हुआ. विमानों में अमेरिका नौसेना के सात जवान सवार थे. जापानी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इनमें से दो नौसैनिकों को ढूंढ लिया गया है. बाकी पांच की तलाश जारी है. इसके अलावा अन्य कोई जानकारी अभी सामने नहीं आई है. हालांकि इस घटना का मसला अमेरिकी कांग्रेस (संसद) में उठने की संभावना ज़रूर जताई जा रही है.

बताया जाता है कि अमेरिकी सैन्य विमानों और हैलीकॉप्टरों की दुर्घटनाओं में 2013 से 2017 के बीच 40 फ़ीसदी की वृद्धि हुई है. इन दुर्घटनाओं में सेनाओं के 133 जवान/अफसर आदि मारे जा चुके हैं. अमेरिकी संसद के सदस्य बढ़ती दुर्घटनाओं के लिए तीन प्रमुख कारणों को ज़िम्मेदार मानते हैं. एक- सैन्य अभियान/अभ्यास लगातार बढ़ रहे हैं. दो- सेनाओं का आधुनिकीकरण टल रहा है, जबकि उपकरण और साज़ो-सामान पुराने पड़ रहे हैं. तीसरा- जवानों व अफ़सरों को समुचित प्रशिक्षण मुहैया कराए जाने का मौका भी नहीं मिल पा रहा है.