पश्चिम बंगाल सरकार ने अमित शाह की ‘रथ यात्रा’ को अनुमति नहीं दी

पश्चिम बंगाल सरकार ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की कूचबिहार से प्रस्तावित ‘रथ यात्रा’ को अनुमति देने से इंकार कर दिया है. इसका कारण देते हुए सरकार ने कहा कि रथ यात्रा से सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हो सकता है. पश्चिम बंगाल सरकार के महाधिवक्ता (एजी) किशोर दत्ता ने आज कलकत्ता उच्च न्यायालय को इस संबंध में जानकारी दी. पीटीआई के मुताबिक दत्ता ने अदालत को बताया कि कूचबिहार के पुलिस अधीक्षक ने शुक्रवार से भाजपा अध्यक्ष की प्रस्तावित रथ यात्रा को अनुमति देने से इंकार कर दिया है. (विस्तार से)

सांसद सावित्री बाई फुले ने भाजपा से इस्तीफा दिया

उत्तर प्रदेश के बहराइच से भाजपा की सांसद सावित्री बाई फुले ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सावित्री बाई फुले ने ‘भाजपा द्वारा समाज को बांटने के प्रयास’ को अपने इस्तीफे की वजह बताया है. हाल में अपने बयानों से सावित्री बाई फुले भाजपा के लिए मुश्किलें खड़ी करती रही हैं. कुछ ही दिन पहले उन्होंने हिंदू भगवान हनुमान को दलित और मनुवादियों का गुलाम बताया था. (विस्तार से)

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज खतरे में, इलाज के लिए अज्ञात जगह पर गए

कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू अपनी बोलने के अंदाज के लिए मशहूर हैं. मौजूदा विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने उनके इस अंदाज का खूब इस्तेमाल किया है. लेकिन इससे नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज पर बुरा असर पड़ा है. इस बारे में पंजाब सरकार ने आज कहा कि 17 दिन के तूफानी चुनाव प्रचार के बाद नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज खतरे के कगार पर है और उन्हें डॉक्टरों ने तीन से पांच दिन तक पूरी तरह आराम करने की सलाह दी है. (विस्तार से)

गोवा : हाई कोर्ट ने मुख्य सचिव को हलफनामा दाखिल कर मुख्यमंत्री की सेहत का हाल बताने को कहा

बॉम्बे हाई कोर्ट की पणजी खंडपीठ ने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के स्वास्थ्य से जुड़े एक मामले की सुनवाई को 11 दिसंबर तक के लिए स्थगित ​कर दिया है. एनडीटीवी के मुताबिक कोर्ट के पास मनोहर पर्रिकर के स्वास्थ्य संबंधी स्पष्ट जानकारी न होने की वजह से तीसरी बार कोर्ट की कार्यवाही स्थगित की गई है. इसके साथ ही कोर्ट ने गोवा के मुख्य सचिव धर्मेंद्र शर्मा को सात दिसंबर तक मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य की स्थिति बयान करने वाला एक हलफनामा दाखिल करने के आदेश भी दिए हैं. (विस्तार से)

बुलंदशहर हिंसा के एक अन्य आरोपित का वीडियो सामने आया, मारे गए इंस्पेक्टर को ‘भ्रष्ट’ बताया

बुलंदशहर हिंसा मामले के मुख्य आरोपित और बजरंग दल के नेता योगेश राज के बाद एक और आरोपित का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में आरोपित शिखर अग्रवाल खुद को निर्दोष और हिंसा में मारे गए पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह को भ्रष्ट करार दे रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में बुलंदशहर हिंसा का आरोपित और स्थानीय भाजपा नेता शिखर अग्रवाल खुद को निर्दोष बताते हुए शहीद पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह पर इल्जाम लगा रहा है. (विस्तार से)

उत्तराखंड सरकार ने ‘केदारनाथ’ फिल्म पर आपत्तियों की समीक्षा के लिये समिति गठित की

उत्तराखंड सरकार ने 2013 में केदारनाथ में आयी प्रलयंकारी बाढ़ की त्रासदी पर बनी फिल्म ‘केदारनाथ’ पर उठ रही आपत्तियों की समीक्षा के लिये पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है. सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म शुक्रवार (7 दिसंबर) को सिनेमाघरों में प्रदर्शित की जायेगी. एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, इस समिति में गृह सचिव नितेश झा, सूचना सचिव दिलीप जावलकर तथा पुलिस महानिदेशक अनिल रतूडी बतौर सदस्य शामिल हैं. (विस्तार से)

बुलंदशहर हिंसा में मारे गए इंस्पेक्टर के परिजनों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुलाकात की

बुलंदशहर हिंसा में मरने वाले पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह के परिजनों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मुलाकात की. यह मुलाकात लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर हुई. इस दौरान स्थानीय विधायक सत्यपाल सिंह राठौर और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह भी मौजूद थे. टाइम्स नाऊ के मुताबिक सुबोध कुमार सिंह के बेटे अभिषेक ने कहा, ‘मुख्यमंत्री ने इस मामले में न्याय का आश्वासन दिया है.’ इससे पहले राज्य सरकार दिवंगत इंस्पेक्टर के परिजनों को 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता और एक परिजन को सरकारी नौकरी देने का ऐलान भी कर चुकी है. (विस्तार से)

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव : जदयू के छात्र नेता मोहित प्रकाश अध्यक्ष चुने गए

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ (पीयूएसयू) चुनाव में जनता दल (यूनाइटेड) (जदयू) की छात्र इकाई ने अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष पद पर कब्जा कर लिया है. वहीं, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) पांच में से तीन पद- उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव जीतने में कामयाब रही. खबरों के मुताबिक जदयू के मोहित प्रकाश ने एबीवीपी के अभिनव कुमार को 1211 वोटों से हराया. उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी की अंजना सिंह, महासचिव पद पर मणिकांत मणि और संयुक्त सचिव पद पर राजा रवि ने जीत हासिल की है. (विस्तार से)

पाकिस्तान के यासिर शाह ने 33 टेस्ट में 200 विकेट लेकर 82 साल पुराना रिकार्ड तोड़ा

पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह दुनिया में सबसे तेजी से 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. आबूधाबी में न्यूजीलैंड के खिलाफ 200 वां विकेट लेकर उन्होंने टेस्ट क्रिकेट का 82 साल पुराना रिकार्ड तोड़ा. गुरूवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के चौथे दिन यासिर शाह ने विल समरविले को पगबाधा आउट करके मैच का दूसरा और अपने करियर का 200 वां विकेट लिया. उन्होंने आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर क्लारी ग्रिमेट का 1936 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया रिकार्ड तोड़ा. ग्रिमेट ने 36 टेस्ट में 200 विकेट का आंकड़ा छुआ था, जबकि शाह 33 टेस्ट में यहां तक पहुंचे. (विस्तार से)

जापान : दो अमेरिकी विमान आपस में टकराकर समुद्र में गिरे, पांच नौसैनिक लापता

जापान में अमेरिका दो नौसैनिक विमानों के हवा में आपस में टकराकर समुद्र में गिर जाने की ख़बर सामने आई है. इस घटना के बाद से पांच अमेरिकी नौसैनिक लापता बताए जाते हैं. ख़बरों के मुताबिक जापान के समुद्र तट पर अमेरिकी नौसैनिक विमान हवा से हवा में ईंधन भरने का अभ्यास कर रहे थे. उसी दौरान यह हादसा हुआ. विमानों में अमेरिका नौसेना के सात जवान सवार थे. जापानी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इनमें से दो नौसैनिकों को ढूंढ लिया गया है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.