राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के मतदान शुरू हो गया है. राजस्थान में करीब पौने पांच करोड़ मतदाता 199 सीटों पर 2274 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. राज्य में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं, लेकिन अलवर जिले की रामगढ़ सीट पर बसपा उम्मीदवार के निधन के चलते चुनाव स्थगित कर दिया गया है. राजस्थान में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस के बीच है. यहां बीते 20 सालों में कोई भी पार्टी दोबारा सत्ता पर कब्जा नहीं जमा पाई है.

उधर, तेलंगाना में 119 सीटों के लिए कुल 1821 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला करीब पौने तीन करोड़ मतदाता करेंगे. यहां सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति के सामने कांग्रेस-टीडीपी और सीपीआई का गठबंधन है. गठबंधन के तहत कांग्रेस ने 99 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. जबकि टीडीपी 11 और सीपीआई तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है. उधर, भाजपा ने 118 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

दोनों ही राज्यों के नतीजे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के नतीजों के साथ 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इन नतीजों को बहुत अहम माना जा रहा है.