भारतीय जनता पार्टी ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रथयात्रा के मसले पर पश्चिम बंगाल (कलकत्ता) हाईकोर्ट में फिर याचिका लगाई है. इसमें उच्च न्यायालय के ही फ़ैसले पर फिर विचार करने की अपील की गई है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक भाजपा की याचिका पर शुक्रवार को 12.30 बजे सुनवाई का समय तय किया गया है. जस्टिस बी सोमादेर और ए मुखर्जी की खंडपीठ ने इससे पहले भाजपा के वकीलों को निर्देश दिया कि वे पश्चिम बंगाल सरकार और अन्य पक्षकारों को अपनी अपील की प्रति मुहैया कराएं. ग़ौरतलब है कि भाजपा की रथयात्रा सात दिसंबर को कूचबिहार से शुरू होनी थी. इसे पार्टी अध्यक्ष अमित शाह हरी झंडी दिखाने वाले थे. लेकिन अब इस पर संशय पैदा हो गया है.

इसकी वज़ह ये है कि पश्चिम बंगाल उच्च न्यायालय की ही एकल पीठ ने इस आयोजन की इजाज़त देने से गुरुवार को इंकार कर दिया था. उसने इस इंकार का आधार कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंका को बनाया था. यह आशंका राज्य सरकार ने जताई थी. भाजपा ने भी कोर्ट में सुनवाई के दौरान कानून-व्यवस्था बरक़रार रखने की ज़िम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया था. उसका कहना था कि वह शांतिपूर्ण आयोजन कर रही है. लेकिन कानून-व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की ज़िम्मेदारी है.