‘भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में रहस्यमयी शक्तियां आ गई हैं.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी का यह बयान नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए आया है. उनके मुताबिक, ‘मध्य प्रदेश में मतदान के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) ने अजीबो-गरीब ढंग से व्यवहार किया. कुछ ने बस चुरा ली और दो दिन के लिए गायब हो गईं. कुछ मशीनें होटल में शराब पीते हुई पाई गईं.’ राहुल गांधी ने आगे कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो गया है, ऐसे में मतगणना की प्रक्रिया पूरी होने तक पार्टी कार्यकर्ताओं को और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

‘बुलंदशहर हिंसा कोई मॉब लिंचिंग नहीं सिर्फ एक दुर्घटना थी.’  

— योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंंत्री

योगी आदित्यनाथ का यह बयान बुलंदशहर हिंसा पर चुप्पी तोड़ते हुए आया है. इसके साथ ही उन्होंने इस मामले के आरोपितों को किसी हाल में न बख्शे जाने का वादा भी किया है. योगी आदित्यनाथ के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कानून का शासन होने से यहां मॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा की जाने वाली हिंसा) जैसी कोई समस्या नहीं है. इससे पहले बीते सोमवार को बुलंदशहर के स्याना में गोमांस पाए जाने के बाद हिंसा भड़क उठी थी. उस दौरान गोली लगने से एक पुलिसकर्मी सहित एक अन्य युवक की मौत हो गई थी.


‘मौजूदा समय में भारत जैसा दूसरा कोई रोमांचकारी बाजार नहीं है.’  

— सुरेश प्रभु, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री

सुरेश प्रभु ने यह बात गोवा में एक वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही. इसके साथ ही मौजूदा समय को भारत की आर्थिक वृद्धि के सफर का नया दौर बताते हुए उन्होंने यह भी कहा कि बुरा दौरा बीत गया है और अब अच्छे दिन आने वाले हैं. इसके साथ ही भारत में बढ़ती सुविधाओं, बुनियादी ढांचे में सुधार, प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि, निवेश पर मिलने वाले बेहतरीन रिटर्न जैसे कारकों की बात करते हुए सुरेश प्रभु ने वैश्विक कोषों से भारत में निवेश करने की अपील भी की.


‘दूसरे धर्मों के लोगों के बारे में भारतीय जनता पार्टी नेतृत्व अलग विचार रखता है.’  

— शरद पवार, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष

शरद पवार का यह बयान आरक्षण की व्यवस्था पर आया है. उनका कहना है कि महाराष्ट्र की भाजपा सरकार ने जैसे मराठाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था की है उसी तरह मुसलमानों के लिए भी कोटा तय करना चाहिए. उनके मुताबिक शैक्षणिक, आर्थिक व सामाजिक तौर पर पिछड़ा हुआ होने से इन्हें यह सुविधा मिलनी चाहिए. शरद पवार ने आगे कहा, कांग्रेस-एनसीपी के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र की पूर्व सरकार ने मुस्लिम कोटे पर फैसला किया था जिसपर अदालत ने भी अपनी मंजूरी दी थी. हालांकि राज्य की मौजूदा सरकार धर्म के आधार पर आरक्षण की व्यवस्था न करने की बात कर रही है.


‘भारत की गेंदबाजी शानदार रही पर आॅस्ट्रेलिया अब भी खेल में बना हुआ है.’  

— मार्कस हैरिस, आॅस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज

मार्कस हैरिस का यह बयान भारत-आॅ​स्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल पर आया है. उनके मुताबिक भारत को सस्ते में समेट देने के बाद आॅस्ट्रेलिया रन के मामले में प्रतिद्वंदी से आगे निकलने में कामयाब नहीं हो पाया. मार्कस हैरिस के मुताबिक, ‘भले ही दूसरा दिन आॅस्ट्रेलिया के लिए कठिनाइयों भरा रहा लेकिन हमने अच्छी चुनौती पेश की.’ भारत की पहली पारी के 250 रन के जवाब में आॅस्ट्रेलिया ने अब तक सात विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाए हैं.