डॉ कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया

केंद्र सरकार ने डॉक्टर कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) नियुक्त किया है. इस पद पर उनकी यह नियुक्ति तीन वर्षों के लिए की गई है. डॉक्टर कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम इस समय ‘इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस’ हैदराबाद के सहयोगी प्रोफेसर और कार्यकारी निदेशक हैं. उन्हें बैंकिंग, कॉरपोरेट और आ​र्थिक नीतियों का विशेषज्ञ माना जाता है. इससे पहले इसी साल जून में अरविंद सुब्रमण्यम के इस्तीफा देने के बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद खाली हो गया था. हालांकि उनका कार्यकाल मई 2019 तक का था. (विस्तार से)

उत्तराखंड में फिल्म ‘केदारनाथ’ के प्रदर्शन पर रोक लगी

उत्तराखंड में फिल्म ‘केदारनाथ’ के प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है. पीटीआई के मुताबिक उत्तराखंड के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने उत्तराखंड के सात जिलों में फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगने की जानकारी दी है. वहीं, न्यूज एजेंसी एएनआई ने उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के हवाले से बताया कि फिल्म पर पूरे राज्य में बैन लगाने की सिफारिश की गई है. (विस्तार से)

हनुमान को दलित बताए जाने के बाद अब उनके जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भगवान हनुमान को दलित कहे जाने को लेकर राजनीति जारी है. उनके इस बयान के बाद बीते दिनों उत्तर प्रदेश के आगरा में दलितों ने हनुमान के एक मं​दिर पर कब्जा भी कर लिया था. अब वाराणसी में प्र​गतिशील समाजवादी पार्टी (पीएसपी) की युवजन सभा ने हनुमान का जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने की मांग की है. इसके लिए पार्टी कार्यकर्ताओं ने तहसील कार्यालय में आवेदन भी किया है. (विस्तार से)

प्रवर्तन निदेशालय की रॉबर्ट वाड्रा के करीबियों के ठिकानों पर छापामारी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के कुछ करीबियों के ठिकानों पर छापामारी की है. छापामारी की यह कार्रवाई दिल्ली-एनसीआर के अलावा बैंगलुरु में की गई. उधर, रॉबर्ट वाड्रा के वकील सुमन ज्योति खेतान ने ईडी के अधिकारियों पर सर्च वारंट दिखाए बिना ही तलाशी की कार्रवाई किए जाने का आरोप लगाया है. (विस्तार से)

अमेरिका की बंदूक और पाकिस्तान का कंधा, अब यह नहीं चलेगा : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि हम अमेरिका के साथ वैसे ही रिश्ते चाहते हैं जैसे रिश्ते हमारे चीन के साथ हैं. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि अब हम अमेरिका को बंदूक चलाने के लिये अपने कंधे के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दे सकते. इमरान खान ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘मैं कभी भी ऐसा रिश्ता नहीं चाहूंगा जहां पाकिस्तान के कंधे पर रखकर बंदूक चलाई जाए. किसी और की लड़ाई लड़ने के लिये हमें रकम दी जाए. इससे हमें न सिर्फ इंसानी जानों का नुकसान हो रहा है बल्कि हमारे कबायली इलाके भी बर्बाद हो रहे हैं.’ (विस्तार से)

अलीबाग स्थित नीरव मोदी का अवैध बंगला गिराया जाएगा : महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि वह भगोड़े व्यापारी नीरव मोदी के रायगढ़ जिले के अलीबाग स्थित अवैध बंगले को गिराएगी. सरकार ने इस संबंध में बंबई उच्च न्यायालय को बताया कि उसने नीरव मोदी के अलीबाग बीच के पास बने अवैध बंगले को गिराने का आदेश दिया है. सरकारी वकील पीबी काकड़े ने पीठ को बताया कि उस इलाके में राज्य और तटवर्ती क्षेत्र के नियमों का उल्लंघन कर बनाई गईं 58 अन्य निजी इमारतों को भी ढहाने का नोटिस भेजा गया है. (विस्तार से)

भाजपा को बंगाल में यात्रा निकालने से कोई नहीं रोक सकता - अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि उनकी पार्टी को पश्चिम बंगाल में यात्राएं निकालने से कोई रोक नहीं सकता. उन्होंने कहा कि पार्टी निश्चित तौर पर यात्रा निकालेगी. दरअसल गुरुवार को पश्चिम बंगाल सरकार के अंदेशे पर कलकत्ता हाई कोर्ट ने भाजपा को अपनी प्रस्तावित ‘रथ यात्रा’ निकालने की अनुमति नहीं दी थी, जिस पर आज प्रतिक्रिया देते हुए अमित शाह ने यह टिप्पणी की है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के ख़िलाफ़ याचिका ख़ारिज़ की

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के ख़िलाफ़ दायर की गई एक याचिका ख़ारिज़ कर दी. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा, ‘इस याचिका पर सुनवाई का हमें काेई कारण नज़र नहीं आता.’ अदालत ने इसके साथ ही अरुण जेटली के ख़िलाफ़ जनहित याचिका लगाने वाले वकील एमएल शर्मा पर 50 हजार रुपए का ज़ुर्माना भी ठोका है. साथ ही अदालत के पंजीयक को निर्देश दिया कि जब तक शर्मा ज़ुर्माना अदा नहीं कर देते, उन्हें कोई अन्य याचिका दायर न करने दी जाए. (विस्तार से)

तेलंगाना : देश की जानी-मानी बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्‌टा का ही मतदाता सूची में नाम नहीं!

तेलंगाना में शुक्रवार को विधानसभा चुनाव संपन्न हो गया. लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई. इसके मुताबिक देश की जानी-मानी बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्‌टा का मतदाता सूची में नाम ही नहीं है. जबकि वे कई सालों से अपने परिवार के साथ हैदराबाद में ही रहती हैं. ख़बराें के मुताबिक ज्वाला गुट्टा ने दो ट्वीट कर मतदाता सूची में अपना नाम न होने की जानकारी दी. साथ ही चुनाव प्रक्रिया पर सवाल भी उठाए. (विस्तार से)

बुलंदशहर हिंसा : इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह पर बीएसएफ के जवान ने गाेली चलाई थी

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में हुई हिंसा के दौरान इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की हत्या के मामले में पुलिस को अहम जानकारी मिली है. एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की मौत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान की गोली से हुई है. जवान का नाम जीतू बताया जा रहा है. ख़बर के मुताबिक इस घटना के बाद से ही जीतू फरार है. जबकि हिंसा वाले दिन जीतू को घटनास्थल पर देखा गया था. उसका नाम पुलिस में दर्ज़ प्राथमिकी में भी है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.