आठ दिसंबर की तारीख देश की हिफाजत में लगी सेनाओं के लिए एक खास दिन है. 1967 में आज ही के दिन भारत की पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’ को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था. 30 साल की सेवा के बाद इसे 31 मार्च 1996 को नौसेना से रिटायर कर दिया गया. कलवरी का नाम हिंद महासागर में पाई जाने वाली खतरनाक टाइगर शार्क के नाम पर रखा गया था. इसके बाद विभिन्न श्रेणियों की बहुत सी पनडुब्बियां नौसेना का हिस्सा बनीं.

पिछले साल फ्रांस के सहयोग से देश में ही निर्मित स्कार्पीन श्रेणी की जिस आधुनिकतम पनडुब्बी को नौसेना में शामिल किया गया था, उसका नाम भी कलवरी ही रखा गया है. कलवरी को दुनिया की सबसे घातक पनडुब्बियों में से एक माना जाता है. भारत में ऐसी पांच और पनडुब्बी तैयार की जाएंगी.

देश-दुनिया के इतिहास में आठ दिसंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1863 : चिली की राजधानी सांतियागो में एक गिरिजाघर में आग लगने से तकरीबन ढाई हजार लोगों की मौत.

1881 : ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में थियेटर में आग लगने से 800 से ज्यादा लोगों की मौत.

1980 : दुनियाभर में मशहूर बीटल बैंड में शामिल रहे जॉन लेनन की एक अज्ञात बंदूकधारी ने न्यूयॉर्क में गोली मारकर हत्या कर दी.

1983 : ब्रिटेन की संसद के उच्च सदन हाउस ऑफ लॉर्डस में पहली बार टेलीविजन कैमरा के प्रवेश की इजाजत दी गई. सदन के सदस्यों ने सीधे प्रसारण के हक में मतदान किया, जिसके बाद ऐसा संभव हो सका.

1987 : अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रेगन और सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाच्योफ ने परमाणु हथियारों में कटौती की संधि पर हस्ताक्षर किए.

1991 : रूस, यूक्रेन और बेलारूस ने सोवियत संघ के पतन के बाद स्वतंत्र देशों का राष्ट्रमंडल बनाने के लिए एक संधि पर दस्तखत किए.

2000 : फ्रांस के वैज्ञानिकों ने अल्जाईमर का नया उपचार खोजने का दावा किया.

2002 : अमेरिका ने भारत की पारंपरिक जैव सम्पदा नीम, हल्दी और जामुन का पेटेंट हासिल करने के बाद गौमूत्र को भी पेटेंट किया.

2004 : पाकिस्तान ने 700 किमी मारक क्षमता से लैस शाहीन-1 मिसाइल का सफल परीक्षण किया.

2010 : अमेरिका की एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने अपना यान अंतरिक्ष में भेजा. ऐसा करने वाली वह दुनिया की पहली निजी कंपनी बनी. यह यान कक्षा में सफलतापूर्वक छोड़ा गया और अपनी कार्य अवधि पूरी करने के बाद यह वापस लौट आया.