बुलंदशहर हिंसा के छह दिन बाद राज्य सरकार ने तीन पुलिस अधिकारियों का तबादला किया

बुलंदशहर हिंसा के छह दिन बीत जाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने बुलंदशहर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कृष्णा बहादुर सिंह का तबादला लखनऊ कर दिया है. उनकी जगह सीतापुर के पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी की नियुक्ति की गई है. दो अन्य पुलिस अधिकारियों का भी तबादला किया गया है. समाचार एजेंसी आईएएनएस ने गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया है कि यह कार्रवाई इन अधिकारियों द्वारा समय पर जरूर प्रतिक्रिया नहीं करने पर की गई है. (विस्तार से)

एक्जिट पोल के नतीजों के बाद कांग्रेस ने गोवा में शक्ति परीक्षण की मांग दोहराई

कांग्रेस ने गोवा में सत्तारूढ़ भाजपा पर हमले तेज करते हुए एक बार फिर शक्ति परीक्षण की मांग दोहराई है. हाल ही में पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के एक्जिट पोल के नतीजों में कांग्रेस की स्थिति मजबूत दिखने के एक दिन बाद पार्टी ने यह मांग की है. पीटीआई के मुताबिक एक्जिट पोल के नतीजों को लेकर गोवा कांग्रेस के अध्यक्ष गिरीश चूडांकर ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि सत्तारूढ़ पार्टी की वर्ष 2017 में गोवा में सत्ता ‘हड़पने’ की हरकत राष्ट्रीय स्तर पर उसके खिलाफ रही. उन्होंने बीमार मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को सत्ता में बने रहने देने के लिए राज्यपाल मृदुला सिन्हा की भी निंदा की. (विस्तार से)

विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय 2018 में भी अव्वल - रिपोर्ट

विदेश से अपने देश में पैसे भेजने के मामले में भारतीय सबसे आगे रहे हैं. इस मामले में उन्होंने 2018 में भी शीर्ष स्थान को बरकरार रखा है. विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रवासी भारतीयों ने इस वर्ष 80 अरब डॉलर (करीब पांच लाख 71 हजार करोड़) भारत भेजे हैं. इसके बाद चीन का नंबर है. यहां के नागरिकों ने 67 अरब डॉलर अपने देश भेजे हैं. भारत और चीन के बाद इस लिस्ट में मैक्सिको (34 अरब डॉलर), फिलिपींस (34 अरब डॉलर) और मिस्त्र (26 अरब डॉलर) का नंबर आता है. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश की तेलुगु देशम पार्टी ओडिशा विधानसभा के चुनाव में उतरेगी

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने अब आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की सीमाओं से बाहर निकलने का फ़ैसला किया है. इसके तहत अगले साल पार्टी ओडिशा विधानसभा चुनाव में अपने प्रत्याशी उतारेगी. साथ ही लोक सभा चुनाव के दौरान भी इस राज्य में अपने उम्मीदवार खड़े करेगी. टीडीपी के प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने यह फ़ैसला किया है. टीडीपी के ओडिशा प्रभारी राजेश पुत्रा ने कोरापुट में मीडिया को बताया कि उनकी पार्टी राज्य की 52 विधानसभा और पांच लोक सभा सीटाें पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी. (विस्तार से)

हॉकी विश्वकप 2018 : कनाडा को हराकर भारत ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

ओडिशा में खेले जा रहे हॉकी विश्वकप - 2018 के अपने तीसरे मुकाबले में भारत ने कनाडा पर 5-1 से शानदार जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही भारत ने विश्वकप की इस प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में भी प्रवेश कर लिया है. शनिवार को भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम खेले गए इस मुकाबले में भारत को शुरुआती बढ़त हरमनप्रीत सिंह ने दिलाई. उनकी हॉकी स्टिक से यह गोल पहले क्वार्टर के 12वें मिनट में निकला. इस क्वॉर्टर में कोई और गोल नहीं हो सका और मुकाबले का दूसरा क्वार्टर बिना किसी गोल के छूटा. (विस्तार से)

वसुंधरा राजे सिंधिया पर दिए विवादित बयान को लेकर शरद यादव ने खेद जताया

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के पूर्व नेता शरद यादव ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया को लेकर हाल ही में दिए अपने एक बयान पर खेद जताया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक शरद यादव ने यह भी कहा है, ‘मेरे बयान को लेकर आए वसुंधरा राजे सिंधिया के बयान को मैंने देखा. उनके परिवार के साथ मेरे पुराने संबंध रहे हैं. मेरे शब्दों से यदि वे आहत हुई हैं तो मैं इसके लिए खेद प्रकट करता हूं. मैं इस संबंध में उन्हें (वसुंधरा राजे) को एक चिट्ठी भी लिखूंगा.’ (विस्तार से)

गोवा : मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री की स्वास्थ्य रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग को असंवैधानिक बताया

गोवा के मुख्य सचिव धर्मेंद्र शर्मा ने राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की स्वास्थ्य रिपोर्ट को सार्वजनिक किए जाने को निजता के अधिकार का उल्लंघन बताया है. बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक उन्होंने यह बात बॉम्बे हाईकोर्ट की पणजी खंडपीठ के समक्ष दाखिल एक हलफनामे में कही है. इस हलफनामे में उहोंने लिखा है, ‘किसी व्यक्ति की निजी जानकारी को सार्वजनिक करने में कोई जनहित नहीं हो सकता. अगर आज मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य की जानकारी को सार्वजनिक करने वाली याचिका को स्वीकार किया जाता है तो भविष्य में बड़े पदों पर बैठे लोगों की मेडिकल रिपोर्ट की मांग शुरू हो जाएगी. (विस्तार से)

सर्जिकल स्ट्राइक का हिस्सा रहे लेफ्टेनेंट जनरल बोले, इसका राजनीतिकरण कर दिया गया

सर्जिकल स्ट्राइक का अहम हिस्सा रहे लेफ्टेनेंट जनरल (सेवानिवृत) डीएस हुड्डा ने कहा कि भारत में इसका जरूरत से ज्यादा शोर और राजनीतिकरण किया गया. समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए डीएस हुड्डा ने कहा, ‘मैं समझता हूं कि सर्जिकल स्ट्राइक का जरूरत से ज्यादा प्रचार ओर राजनीतिकरण किया गया… लेकिन सेना की दृष्टि से देखा जाए तो स्ट्राइक की काफी जरूरत थी.’ उन्होंने आगे कहा, ‘हमने उड़ी हमले में काफी सैनिकों को खोया. (विस्तार से)

कच्चे तेल की गिरती कीमतों को रोकने के लिए तेल उत्पादन कम करने पर ‘ओपेक’ में सहमति बनी

पेट्रोलियम उत्पादक देशों का संगठन ‘ओपेक’ (ऑर्गेनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज) अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की गिरती कीमतों को रोकने के लिए तेल उत्पादन में कमी करेगा. ओपेक के विएना स्थित मुख्यालय में हुई बैठक में संगठन के सदस्य देशों में कच्चे तेल के उत्पादन में प्रतिदिन 12 लाख बैरल की कटौती करने पर सहमति बनी है. ऑल इंडिया रेडियो के मुताबिक, यह जानकारी गुरुवार को इराक के तेल मंत्री थामेर अब्बास ने दी. कच्चे तेल के उत्पादान में यह कटौती अगले महीने जनवरी से की जाएगी. विश्व में कच्चे तेल की आधे से ज्यादा मांग ओपेक और उसके सहयोगी देशों द्वारा पूरी की जाती है. (विस्तार से)

अमेरिका के प्रतिबंध आर्थिक आतंकवाद जैसे : हसन रूहानी

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को आर्थिक आतंकवाद करार दिया है. खबरों के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘हम पर जी-जान से हमला किया जा रहा है जो न सिर्फ हमारी आजादी और पहचान के लिए खतरा है बल्कि हमारे पुराने संबंधों को तोड़ने की कोशिश है.’ 2015 में अमेरिका सहित छह विश्व शक्तियों ने ईरान के साथ एक परमाणु समझौता किया था. इसके तहत ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध हटाए जाने थे और बदले में उसे अपने परमाणु ठिकानों को अंतरराष्ट्रीय निगरानी के लिए खोलना था. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.