असम में बोडो संगठनों की भाजपा को चेतावनी - बोडोलैंड बनाओ, वरना 2019 में समर्थन गंवाओ | रविवार, 02 दिसंबर 2018

बोडो संगठनों ने भाजपा को चेतावनी दी है कि अगर केंद्र और असम की भाजपा सरकारें 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले बोडोलैंड बनाने की दिशा में ठोस कदम नहीं उठाती है तो उसे बोडो समुदाय का समर्थन गंवाना पड़ेगा. हालांकि, असम की भाजपा सरकार का कहना है कि यह केवल एक छात्र संगठन की मांग है और इसे ज्यादा तवज्जो देने की जरुरत नहीं है. (विसतार से)

नोटबंदी के बाद भी चुनावों में काले धन का इस्तेमाल कम नहीं हुआ : ओपी रावत | सोमवार, 03 दिसंबर 2018

बीते हफ्ते मुख्य चुनाव आयुक्त के पद से सेवानितृत्त होने वाले ओपी रावत ने नोटबंदी और चुनाव में काले धन के इस्तेमाल को लेकर एक अहम बात कही. एनडीटीवी के मुताबिक उन्होंने कहा है, ‘ऐसा माना जा रहा था कि नोटबंदी के बाद चुनाव में इस्तेमाल होने वाले कालेधन पर रोक लगेगी. लेकिन जमीनी हकीकत इससे पूरी तरह इतर है.’ पांच राज्यों के मौजूदा विधानसभा चुनाव से वहां के पूर्व चुनावों की तुलना करते हुए रावत ने कहा है, ‘इस बार यहां पहले से ज्यादा काला धन जब्त किया गया.’ (विस्तार से)

आईपीएल : दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपना नाम बदलकर ‘दिल्ली कैपिटल्स’ रखा | मंगलवार, 04 दिसंबर 2018

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपना नाम बदल लिया. अब से यह टीम ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के नाम से जानी जाएगी. बीते मंगलवार को इस टीम के ट्विटर हैंडल से यह जानकारी देते हुए लिखा गया है, ‘दिल्लीवासियो, दिल्ली कैपिटल्स को हैलो कहो!’ इस ट्वीट के साथ आईपीएल में दिल्ली की फ्रैंचाइजी टीम ने अपना नया लोगो भी जारी किया है. टीम के नए नाम और लोगो की घोषणा दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में दिल्ली फ्रेंचाइजी के मालिक जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्‍ल्‍यू स्‍पोर्ट्स की ओर से की गई. (विस्तार से)

इसरो ने देश के सबसे भारी उपग्रह ‘जीसैट-11’ को फ्रेंच गुयाना से सफलतापूर्वक लॉन्च किया | बुधवार, 05 दिसंबर 2018

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने देश के सबसे भारी उपग्रह ‘जीसैट-11’ को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया. बीते बुधवार तड़के दो बजे फ्रांस के फ्रेंच गुयाना प्रक्षेपण केंद्र से अंतरिक्ष में भेजा गया. फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी एरियनस्पेस के एरियन-5 रॉकेट की मदद से ‘जीसैट-11’ को प्रक्षेपित किया गया. इसका वजन करीब 5,854 किलोग्राम है. यह उपग्रह देशभर में बेहतर ब्रॉडबैंड सेवाएं (इंटरनेट) उपलब्ध करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. संचार के क्षेत्र में सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रक्षेपित किए जाने वाले चार उपग्रहों की श्रृंखला में जीएसएटी-11 तीसरा उपग्रह है. (विस्तार से)

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज खतरे में, इलाज के लिए अज्ञात जगह पर गए | गुरुवार, 06 दिसंबर 2018

कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू अपनी बोलने के अंदाज के लिए मशहूर हैं. मौजूदा विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने उनके इस अंदाज का खूब इस्तेमाल किया है. लेकिन इससे नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज पर बुरा असर पड़ा है. इस बारे में पंजाब सरकार ने बीते गुरुवार को बताया कि 17 दिन के तूफानी चुनाव प्रचार के बाद नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज खतरे के कगार पर है और उन्हें डॉक्टरों ने तीन से पांच दिन तक पूरी तरह आराम करने की सलाह दी है. (विस्तार से)

डॉ कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया | शुक्रवार, 07 दिसंबर 2018

केंद्र सरकार ने डॉक्टर कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम को बीते शुक्रवार को मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) नियुक्त किया. इस पद पर उनकी यह नियुक्ति तीन वर्षों के लिए की गई है. डॉक्टर कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम इस समय ‘इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस’ हैदराबाद के सहयोगी प्रोफेसर और कार्यकारी निदेशक हैं. उन्हें बैंकिंग, कॉरपोरेट और आर्थिक नीतियों का विशेषज्ञ माना जाता है. इससे पहले इसी साल जून में अरविंद सुब्रमण्यम के इस्तीफा देने के बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद खाली हो गया था. हालांकि उनका कार्यकाल मई 2019 तक का था. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में इस साल अब तक 232 आतंकवादी मारे गए हैं | शनिवार, 08 दिसंबर 2018

जम्मू और कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा चलाए गए आतंक-विरोधी अभियानों में इस साल अब तक 232 आतंकवादियों को मारा जा चुका है. वहीं घाटी में पत्थरबाजी की घटनाओं में घायल होने वालों की संख्या में भी कमी आई है. द इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों के हवाले से बताया है कि 25 जून से 14 सितंबर तक 80 दिनों में 51 आतंकवादी मारे गए थे, जबकि 15 सितंबर और पांच दिसंबर के दौरान भारतीय सुरक्षा बलों ने 85 आतंकवादी मार गिराए हैं. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि कश्मीर घाटी में अब भी करीब 240 आतंकी सक्रिय हैं जिनमें पाकिस्तानी भी शामिल हैं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें