मंगलवार को आने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों से एक दिन पहले भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है. खबरों के मुताबिक सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 713.53 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 34,959.72 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 205.25 अंक कमजोर पड़कर 10,488.25 बंद हुआ. इस गिरावट की वजह से निफ्टी 10,500 अंकों के मनोवैज्ञानिक स्तर से भी नीचे पहुंच गया.

इससे पहले बीते शुक्रवार को जारी एग्जिट पोल के अनुमानों में राजस्थान में कांग्रेस की जीत जबकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) व कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान जाहिर किया गया था. इसी के मद्देनजर सोमवार को शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली का माहौल दिखा. बीएसई के सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुए. रिलायंस, कोल इंडिया, पावर ग्रिड, एशियन पेंट, इंडियाबुल्स हाउसिंग, अल्ट्राटेक सीमेंट और बजाज फाइनेंस के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई.

खबरों के मुताबिक विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर जारी अनुमानों के साथ चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर को लेकर बढ़ती चिंताएं भी इस गिरावट की एक बड़ी वजह रही. इसके अलावा बीते हफ्ते खाड़ी देशों की तरफ से तेल उत्पादन घटाने की घोषणा के बाद कच्चे तेल के दामों में आए उछाल का विपरीत असर भी शेयर बाजार पर पड़ा. उधर, सोमवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में भी 59 पैसे की गिरावट दर्ज की गई जिससे यह 71.40 के स्तर पर आ पहुंचा. इससे पहले शुक्रवार को रुपया 70.82 के स्तर पर बंद हुआ था.