केंद्र सरकार में आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास ने बुधवार को भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर का पद संभाल लिया. वे बैंक के 25वें गवर्नर हैं. उनके पूर्ववर्ती उर्जित पटेल ने सोमवार को अपना कार्यकाल पूरा किए बिना ही इस्तीफ़ा दे दिया था. इसके बाद मंगलवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने शक्तिकांत दास को आरबीआई गवर्नर के तौर पर नियुक्त किया था.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार पद संभालने के बाद शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. साथ ही सभी को उनके प्रति शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद भी दिया. दास तमिलनाडु कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रहे हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उन्हें आरबीआई गवर्नर के पद के लिए ‘उचित विकल्प’ बताया है.

जेटली ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, ‘दास अनुभवी वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी रहे हैं. उन्होंने लगभग पूरा सेवाकाल ही देश के वित्तीय और आर्थिक प्रबंधन के क्षेत्र में बिताया है. फिर चाहे वे तमिलनाडु सरकार के साथ रहे हों या फिर केंद्र में. बेहद पेशेवर रुख़ रखने वाले दास के नेतृत्व में, मुझे पूरा भरोसा है कि देश की अर्थव्यवस्था के सामने जो चुनाैतियां हैं उनसे पार पाया जा सकेगा.’