ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे की कुर्सी बच गयी है. बुधवार देर रात अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में उनकी जीत हुई है. इस मतदान में कंजर्वेटिव पार्टी के कुल 317 सांसदों में से 200 ने उनके पक्ष में वोट दिए जबकि 117 मत उनके खिलाफ पड़े.

इससे पहले उनकी पार्टी के 48 सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की अपील की थी जिसके बाद इस पर मतदान कराया गया था. ये सांसद टेरेसा मे द्वारा पिछले महीने यूरोपीय संघ के साथ किए गए ब्रेक्जिट समझौते से नाखुश हैं. हालांकि, अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की घोषणा के बाद काफी संख्या में सांसदों ने सार्वजनिक तौर पर कहा था कि वह प्रधानमंत्री के पक्ष में वोट करेंगे लेकिन मतदान गुप्त होने के कारण इसके नतीजों पर अनिश्चितता बनी हुई थी.

टेरेसा मे ने नतीजे घोषित होने के तुरंत बाद डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर एक बयान में कहा, ‘मैं समर्थन के लिए आभारी हूं, मेरे कई सहयोगियों ने मेरे खिलाफ वोट दिया और उन्होंने जो कहा मैंने उसे सुना.’

उन्होंने आगे कहा, ‘इस वोट के बाद अब हमें ब्रिटिश लोगों के लिए बेक्जिट और इस देश के लिए बेहतर भविष्य बनाने के काम पर ध्यान लगाने की जरुरत है.’ ब्रिटिश प्रधानमंत्री के मुताबिक अब वह गुरुवार को यूरोपीय परिषद की बैठक के लिए ब्रसेल्स जाएंगी और ब्रेक्जिट समझौते के विवादित पहलुओं पर यूरोपीय संघ के साथ बातचीत करेंगी.