घाना में छात्रों के विरोध के बाद महात्मा गांधी की प्रतिमा को हटाया गया

घाना के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को छात्रों के विरोध के बाद हटा दिया गया है. विश्वविद्यालय के छात्रों का कहना है कि उनके गांधी के विरोध की वजह अश्वेत अफ्रीकी लोगों के प्रति उनका नस्लवादी भाव है. छात्रों और अध्यापकों के एक समूह ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि अक्रा में विश्वविद्यालय के लेगोन परिसर में लगी गांधी की प्रतिमा को बुधवार को हटा दिया गया. इन सबने गांधी के उस कथन का हवाला देते हुए उनकी प्रतिमा को हटाये जाने का आह्वान किया था, जिसमें दावा किया गया है कि अश्वेत अफ्रीकी लोगों की तुलना में भारतीय ‘श्रेष्ठ’ हैं. (विस्तार से)

दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम घोषित, चोटिल रोहित शर्मा और अश्विन टीम से बाहर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार से पर्थ के मैदान में खेला जाना है. मैच शुरू होने के पहले ही भारतीय टीम को झटका लगा है. टीम के अनुभवी स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोहित शर्मा चोटिल होने की वजह से टीम का हिस्सा नहीं होंगे. बीसीसीआई ने गुरुवार को 13 सदस्यों वाली टीम का ऐलान किया जिसमें इनके नाम शामिल नहीं हैं. जानकारों के मुताबिक रविचंद्रन अश्विन की जगह रविंद्र जडेजा और रोहित शर्मा की जगह हनुमा विहारी को टीम में शामिल जा सकता है. (विस्तार से)

कमलनाथ के सीएम बनने की चर्चा के बीच अकाली दल ने सिख दंगों में उनकी भूमिका को लेकर मोर्चा खोला

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ का नाम सबसे आगे होने की चर्चा के बीच शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने गुरुवार को उन पर जमकर निशाना साधा. अकाली दल ने कांग्रेस नेतृत्व पर सिख विरोधी दंगों के साजिशकर्ताओं को बचाने का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर कमलनाथ मुख्यमंत्री नामित होते हैं तो सिख समुदाय इसका माकूल जवाब देगा. अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने पत्रकारों से कहा, ‘जब भी गांधी परिवार सत्ता में आता है, तो वह 1984 के दंगों के साजिशकर्ताओं को बचाता है. (विस्तार से)

इंटरपोल ने बैंक धोखाधड़ी के अारोपी मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया : सीबीआई

इंटरपोल ने भगोड़े अरबपति मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है, यह जानकारी गुरुवार को सीबीआई अधिकारियों ने दी. चोकसी अपने भांजे नीरव मोदी के साथ पंजाब नेशनल बैंक से 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोपी है. सीबीआई प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने बताया, ‘इंटरपोल ने सीबीआई के अनुरोध पर मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है.’ चोकसी ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की सीबीआई की अर्जी के खिलाफ अपील की थी. (विस्तार से)

हॉकी विश्वकप 2018 : नीदरलैंड से मिली हार के बाद भारत प्रतियोगिता से बाहर हुआ

हॉकी विश्वकप - 2018 की मेजबानी कर रहे भारत की चुनौती अब इस प्रतियोगिता से खत्म हो गई है. गुरुवार को ओडिशा में भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम पर खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत को नीदरलैंड की टीम ने एक के मुकाबले दो गोल से हराया. भारत की तरफ से मैच का एकमात्र गोल आकाशदीप ने मुकाबले के 12वें मिनट में किया. हालांकि​ भारत की शुरुआती बढ़त बहुत ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रह सकी. पहले क्वार्टर के आखिरी मिनट में ही थेरी ब्रिकमैन ने अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : मेडिकल कालेज के हॉस्टल में छात्रा की गला घोंटकर हत्या

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल में 21 वर्षीय छात्रा की गला घोंटकर हत्या का मामला सामने अाया है. पुलिस के मुताबिक, मेडिकल छात्रा हॉस्टल के कमरे में बेहोश पाई गई. उसे अस्पताल ले जा गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. पीटीआई के मुताबिक, पुलिस उपायुक्त राहुल खडे ने बताया कि बुधवार को महात्मा गांधी मिशन मेडिकल कॉलेज में हॉस्टल की वार्डन ने बीड जिले की आकांक्षा अनिल देशमुख को उसके कमरे में बेहोशी की हालत में पाया, तब पूरे मामले का पता चला. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : खराब मौसम के कारण रेलवे ने दो महीने के लिए 20 रेल गाड़ियां रद्द की

उत्तर-पूर्वी रेलवे (एनईआर) ने 20 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. गुरुवार को रेलवे के अधिकारी ने बताया कि धुंध और खराब मौसम के कारण ये ट्रेनें रद्द की गई हैं. ख़बरों के मुताबिक रद्द की गई ट्रेनों में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और बस्ती डिवीजन में चल रही आठ गाड़ियां भी इसमें शामिल हैं. इंडिया टुडे ने अपनी में रिपोर्ट में बताया है कि इन तमाम ट्रेनों का संचालन 13 दिसंबर- 2018 से 15 फरवरी-2019 तक के लिए बंद किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी ने यह भी बताया है कि उत्तर-पूर्वी रेलवे ने 14 अन्य ट्रेनों के फेरे भी घटा दिए हैं. (विस्तार से)

मिजोरम : नए चुने गए सभी 40 विधायकों में से 36 करोड़पति- रिपोर्ट

मिजोरम विधानसभा चुनाव में चुने गए सभी 40 विधायकों में से 36 करोड़पति हैं. इसके साथ ही अब विधायकों की औसत संपत्ति तीन करोड़ से बढ़कर करीब पांच करोड़ रुपए हो गई है. यह दावा चुनाव सुधारों से जुड़ी संस्था एडीआर ने किया है. संस्था की रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा 22 करोड़पति विधायक मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) से चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, अन्य करोड़पति विधायकों में कांग्रेस पार्टी के पांच, आठ निर्दलीय और एक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का विधायक शामिल है. (विस्तार से)

ब्रिटेन : प्रधानमंत्री टेरेसा मे की कुर्सी बची

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे की कुर्सी बच गयी है. बुधवार देर रात अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में उनकी जीत हुई है. इस मतदान में कंजर्वेटिव पार्टी के कुल 317 सांसदों में से 200 ने उनके पक्ष में वोट दिए जबकि 117 मत उनके खिलाफ पड़े. इससे पहले उनकी पार्टी के 48 सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की अपील की थी जिसके बाद इस पर मतदान कराया गया था. ये सांसद टेरेसा मे द्वारा पिछले महीने यूरोपीय संघ के साथ किए गए ब्रेक्जिट समझौते से नाखुश हैं. (विस्तार से)

पाकिस्तान को आईएमएफ से मिली मदद का इस्तेमाल चीन का कर्ज चुकाने में नहीं करने देंगे : अमेरिका

अमेरिका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने कहा है कि वह सुनिश्चित करने की हर कोशिश कर रही है कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से मिलने वाली मदद का उपयोग चीन का कर्ज उतारने के लिए न कर सके. अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय मामलों के कोष के उप मंत्री डेविड मालपास ने सांसदों को बताया, ‘हम आईएमएफ के साथ काम कर रहे हैं और हमने उसे स्पष्ट कर दिया है कि यदि वह पाकिस्तान को कोई मदद देता भी है तो यह तय करे कि इसका उपयोग चीन के ऋण के भुगतान के लिए नहीं होगा.’ (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.