अशोक गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे, सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री का पद मिला

अशोक गहलोत राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री होंगे. इसके साथ ही सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री के तौर पर उनके सहयोगी की भूमिका सौंपी गई है. एनडीटीवी के मुताबिक उप मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद सचिन पायलट ने कहा है, ‘मैं पार्टी के सभी नेताओं का आभार व्य​क्त करता हूं कि उन्होंने अशोक गहलोत को प्रदेश का मुख्यमंत्री चुना. मेरा और अशोक गहलोत जी का जादू पूरी तरह चल गया है और अब राजस्थान में कांग्रेस अपनी सरकार बनाने जा रही है.’ (विस्तार से)

कांग्रेस को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने रफाल सौदे की जांच की मांग करने वाली सभी याचिकाएं खारिज कीं

सुप्रीम कोर्ट ने रफाल सौदे की जांच करने की मांग करने वाली सभी याचिकाएं खारिज कर दी हैं. इन याचिकाओं में मांग की गई थी कि यह जांच अदालती निगरानी में हो. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने एकमत से यह फैसला सुनाया. अदालत ने कहा कि याचिकाकर्ता इसका कोई सबूत पेश करने में नाकाम रहे कि इस सौदे में किसी तरह का पक्षपात हुआ है. उसका यह भी कहना था कि वह सरकार की बुद्धिमत्ता पर फैसला नहीं दे सकती. शीर्ष अदालत ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर न्यायिक समीक्षा करते हुए अदालतों को सावधान रहना चाहिए और सुरक्षा के मोर्चे पर देश की तैयारी में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए. (विस्तार से)

अंग्रेजी के जानेमाने साहित्यकार अमिताव घोष को इस साल का ज्ञानपीठ पुरस्कार दिया जाएगा

इस साल देश का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान ‘ज्ञानपीठ’ अंग्रेजी उपन्यासकार अमिताव घोष को दिया जाएगा. महाराष्ट्र टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को नई दिल्ली में हुई ज्ञानपीठ पुरस्कार चयन समिति की बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया. ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए उन्हें चुने जाने की जानकारी देते हुए अमिताव घोष ने ट्विटर पर लिखा है, ‘यह मेरे लिए अद्भुत दिन है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन खुद को उस सूची में पाऊंगा, जिसमें वे लेखक भी हैं, जिन्हें मैं सबसे ज्यादा पसंद करता हूं.’ अमिताव घोष अंग्रेजी के पहले लेखक हैं जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है. (विस्तार से)

साइना नेहवाल और पी कश्यप शादी के बंधन में बंधे, ट्विटर पर तस्वीरें शेयर कीं

भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल और बैडमिंटन खिलाड़ी पी कश्यप शादी के बंधन में बंध गए हैं. इसके साथ ही साइना नेहवाल ने ‘बेस्ट मैच ऑफ माई लाइफ’ यानी मेरे जीवन का सर्वश्रेष्ठ मैच का संदेश लिखते हुए ने शादी से जुड़ी कुछ तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की हैं. खबरों के मुताबिक शुक्रवार को हैदराबाद में दोनों परिवारों के साथ चुनिंदा मेहमानों की मौजूदगी में यह शादी पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ संपन्न हुई. इससे पहले अक्टूबर में दिए एक साक्षात्कार में साइना नेहवाल ने 16 दिसंबर को कश्यप के साथ शादी करने की घोषणा की थी. (विस्तार से)

पीएमओ ने किसान को सिर्फ पैसे लौटाए थे, ऑनलाइन भेजने के लिए नहीं कहा था

कुछ दिन पहले महाराष्ट्र के एक किसान संजय साठे को करीब 750 किलो प्याज की फसल बेचने पर 1,064 रुपये की आमदनी हुई थी. इससे नाराज उन्होंने यह राशि मनीऑर्डर के जरिये प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) में भेज दी. इसके बाद यह खबर आई थी कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने किसान द्वारा भेजे गए मनीऑर्डर को यह कहते हुए लेने से इंकार कर दिया कि यदि उन्हें पीएमएनआरएफ में दान करना है तो पैसा ऑनलाइन भेजें. (विस्तार से)

मेघालय : कोयला खदान में पानी भरने से 13 मजदूरों की मौत की आशंका

मेघालय की एक अवैध कोयला खदान में पानी भर जाने से 13 मज़दूरों की मौत हो जाने ख़बर है. घटना ईस्ट जेंतिया हिल्स जिले में गुरुवार सुबह हुई. यहां राहत और बचाव कार्य अब भी जारी है. ख़बरों के मुताबिक जिले के पुलिस अधीक्षक सिल्वेस्टर नॉन्गटिंगर ने इस घटना की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि काेयला खदान सान गांव में है. बताया यह भी जाता है कि यह ख़दान अवैध है और इस तरह से (रैट होल कोल माइनिंग, जिसमें चूहों के बिल की तरह खुदाई करते हुए कोयला निकालते हैं) कोयला खनन पर मेघालय में 2014 से प्रतिबंध लगा है. राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने यह प्रतिबंध लगाया था. (विस्तार से)

गुजरात सरकार ने स्कूल-कॉलेजों से ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ की प्रतिकृति स्थापित करने को कहा

गुजरात सरकार ने 15 दिसंबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की पुण्यतिथि पर राज्य के स्कूलों और कालेजों के परिसरों में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ की प्रतिकृतियां स्थापित करने का आदेश दिया है. गुजरात के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) एएम तिवारी ने 12 दिसंबर को जारी एक निर्देश में कहा कि जिला कलेक्टर और नगर निगम आयुक्त सुनिश्चित करें कि 15 दिसंबर को शिक्षण संस्थानों के परिसरों में प्रतिकृतियां स्थापित हों. (विस्तार से)

नेपाल में सौ रुपये से ज्यादा मूल्य के भारतीय नोटों के लेन-देन पर रोक लगी

नेपाल सरकार ने देश में 100 रुपये से ऊपर के मूल्य वाले भारतीय नोटों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. अब से नेपाल में 200, 500 और 2,000 रुपये के भारतीय नोटों का लेनदेन में इस्तेमाल नहीं हो सकेगा. नेपाल में भारतीय नोटों को आसानी से स्वीकार किया जाता है. बड़ी संख्या में नेपाली नागरिक भी अपनी बचत और कारोबार के लिए भारतीय मुद्रा का प्रयोग बड़े पैमाने पर करते हैं. बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल के सूचना एवं संचार मंत्री गोकुल प्रसाद बासकोटा ने अपने नागरिकों से 100 रुपये से अधिक मूल्य का भारतीय नोट रखने से मना किया है, क्योंकि सरकार ने इन नोटों के यहां कानूनी मान्यता नहीं दी है. (विस्तार से)

रफाल मुद्दा : कांग्रेस ने राहुल गांधी की माफी की मांग नकारी

कांग्रेस पार्टी ने भाजपा की उस मांग को नकार दिया है जिसमें उसने राहुल गांधी को माफी मांगने की बात कही थी. भाजपा ने आज सुप्रीम कोर्ट के रफाल सौदे की जांच की मांग से जुड़ी सभी याचिकाएं खारिज किए जाने के बाद यह मांग की थी. इसी पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस ने राहुल गांधी गांधी के माफी मांगने की संभावना को नकार दिया और कहा कि अगर कांग्रेस अध्यक्ष ने कुछ गलत कहा है तो भाजपा उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस लेकर आए. (विस्तार से)

श्रीलंका : सुप्रीम कोर्ट ने संसद भंग करने के राष्ट्रपति के कदम को असंवैधानिक बताया

श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सुनाए एक फैसले में राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना द्वारा वहां की संसद को भंग करने के कदम को असंवैधानिक करार दिया. सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला सिरीसेना के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. श्रीलंका में इस विवाद की शुरूआत तब हुई जब मैत्रीपाला सिरीसेना ने 26 अक्टूबर को एक विवादित कदम उठाते हुये प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर उनकी जगह पर पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को नियुक्त कर दिया. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.