अब अरविंद सुब्रमण्यम ने मोदी सरकार के जीडीपी गणना के तरीके पर सवाल उठाए | रविवार, 09 दिसंबर 2018

जीडीपी आंकडों में फेरबदल को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच चल रहे विवाद के बीच नरेंद्र मोदी सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने भी जीडीपी गणना के तरीके पर सवाल उठाए. अरविंद सुब्रमण्यम ने कहा है कि जीडीपी की गणना विशेषज्ञ ही करें तो अच्छा है, नहीं तो इसको लेकर संदेह पैदा ही होगा. आंकड़ों में नीति आयोग के हस्तक्षेप पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि जिनके पास सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) गणना की विशेषज्ञता नहीं है, उनको इस प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाना चाहिए. (विस्तार से)

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने इस्तीफा दिया | सोमवार, 10 दिसंबर 2018

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने बीते सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. खबरों के मुताबिक पटेल ने अपने इस्तीफे की वजह निजी बताई है. लेकिन कुछ सूत्रों के मुताबिक उर्जित पटेल के इस्तीफे का एक कारण उनके और सरकार के बीच विवाद भी है. पटेल का कार्यकाल सितंबर 2019 तक था. 1990 के बाद अपने कार्यकाल के बीच में इस्तीफा देने वाले उर्जित पटेल पहले गवर्नर हैं. (विस्तार से)

शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के नए गवर्नर बने | मंगलवार, 11 दिसंबर 2018

शक्तिकांत दास भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर बनाए गए हैं. उर्जित पटेल के इस्तीफे के एक दिन बाद बीते को मंगलवार को केंद्र सरकार ने आरबीआई के नए गवर्नर के नाम की घोषणा की. दास की नियुक्ति अगले तीन सालों के लिए की गई है. आरबीआई के नए मुखिया शक्तिकांत दास अवकाश प्राप्त आईएएस अधिकारी हैं. 2015 से 2017 के दौरान वे वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव भी रह चुके हैं. मौजूदा समय में भी वे वित्त आयोग के सदस्य हैं. (विस्तार से)

मैं देश छोड़कर कहीं भाग नहीं रहा हूं : रॉबर्ट वाड्रा | बुधवार, 12 दिसंबर 2018

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के दामाद और कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के छापों को गलत बताते हुए केंद्र सरकार पर हमले किए. समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘मैं पॉलिटिकल ब्लैकमेलिंग के लिए अपने नाम का इस्तेमाल नहीं होने दूंगा. मैं हमेशा से सहयोग करने के लिए तैयार हूं, लेकिन जांच निष्पक्ष और कानून के मुताबिक होनी चाहिए. मैं कहीं भाग नहीं रहा हूं. किसी दूसरे किसी देश में बसने नहीं जा रहा हूं.’ (विस्तार से)

हॉकी विश्वकप 2018 : नीदरलैंड से मिली हार के बाद भारत प्रतियोगिता से बाहर हुआ | गुरुवार, 13 दिसंबर 2018

हॉकी विश्वकप - 2018 की मेजबानी कर रहे भारत की चुनौती अब इस प्रतियोगिता से खत्म हो गई. गुरुवार को ओडिशा में भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम पर खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत को नीदरलैंड की टीम ने एक के मुकाबले दो गोल से हराया. भारत की तरफ से मैच का एकमात्र गोल आकाशदीप ने मुकाबले के 12वें मिनट में किया. हालांकि भारत की शुरुआती बढ़त बहुत ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रह सकी. पहले क्वार्टर के आखिरी मिनट में ही थेरी ब्रिकमैन ने अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया. (विस्तार से)

अंग्रेजी के जानेमाने साहित्यकार अमिताव घोष को इस साल का ज्ञानपीठ पुरस्कार दिया जाएगा | शुक्रवार, 14 दिसंबर 2018

इस साल देश का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान ‘ज्ञानपीठ’ अंग्रेजी उपन्यासकार अमिताव घोष को दिया जाएगा. महाराष्ट्र टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को नई दिल्ली में हुई ज्ञानपीठ पुरस्कार चयन समिति की बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया. ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए उन्हें चुने जाने की जानकारी देते हुए अमिताव घोष ने ट्विटर पर लिखा, ‘यह मेरे लिए अद्भुत दिन है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन खुद को उस सूची में पाऊंगा, जिसमें वे लेखक भी हैं, जिन्हें मैं सबसे ज्यादा पसंद करता हूं.’ अमिताव घोष अंग्रेजी के पहले लेखक हैं जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : मुठभेड़ के बाद उग्र भीड़ पर सुरक्षा बलों की गोलीबारी में सात नागरिकों की मौत | शनिवार, 15 दिसंबर 2018

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में बीते शनिवार को एक मुठभेड़ वाली जगह के पास इकट्ठा हुई उग्र भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में सात नागरिकों की मौत हो गई. इससे पहले मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों की मौत और सेना के एक जवान के शहीद होने की खबर आई थी. नागरिकों की मौत को लेकर पुलिस अधिकारियों ने जानकारी दी कि यह घटना सुबह सिर्नू गांव में हुई. उनके मुताबिक उस समय सुरक्षा बलों ने सेना से भागे हुए जहूर अहमद ठोकेर समेत तीन आतंकवादियों को इलाके में घेर लिया था. पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि जैसे ही ठोकेर के मुठभेड़ में फंसे होने के बारे में खबरें फैली, तभी स्थानीय लोगों ने मुठभेड़ स्थल पर जुटना शुरू कर दिया. बता दें कि ठोकेर इसी गांव का था. अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने 25 मिनट में तीनों आतंकवादियों को मार गिराया. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.