नया साल उन लोगों की जेब पर वजन डाल सकता है जो नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं. देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स की बात करें तो कंपनी पहली जनवरी से अपने यात्री वाहनों की कीमत 40,000 रुपए तक बढ़ाने जा रही है. यह कीमत कार के वेरिएंट और शहर के मुताबिक निश्चित की जाएगी. इसी तरह देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़की ने भी अपने उत्पादों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर दी है. हालांकि कंपनी ने यह साफ नहीं किया है कि वह किस कार की कीमत में कितना इज़ाफा करेगी.

वहीं जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी निसान की भारत इकाई ने भी घोषणा की है कि नए वर्ष से उसके सभी वाहनों की कीमत चार प्रतिशत तक बढ़ा दी जाएगी. कीमतों में होने वाली यह बढ़ोतरी निसान की सहयोगी ब्रांड डैटसन की कारों में भी देखने को मिलेगी. जापान की ही वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने भी कहा है कि वह अपने सभी वाहनों की कीमत में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर सकती है. भारतीय बाज़ार में फिलहाल टोयोटा की हैचबैक लिवा से लेकर लग्‍जरी एसयूवी लैंड क्रूजर तक मौजूद है जिनकी कीमत 5.25 लाख रुपए से लेकर 1.41 करोड़ रुपए तक जाती है. जापान की ही ईसुज़ु मोटर्स ने भारत में बिकने वाली अपनी दो लोकप्रिय गाड़ियों- डी मैक्स पिकअप और एसयूवी एमयू-एक्स की कीमतों में 1-2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है. इनमें कमर्शियल रेन्ज की डी-मैक्स रेगुलर कैब अैर डी-मैक्स एस कैब शामिल हैं.

अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड की भारत इकाई ने भी जनवरी से अपनी गाड़ियों के दाम 2.5 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला लिया है. फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी रेनो मोटर्स भी भारत में अपनी गाड़ियों की कीमतों में 1.5 प्रतिशत तक बढ़ोतरी करने की घोषणा कर चुकी है. जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन ने भी भारत में बेची जा रही अपनी कारों की कीमतों में तकरीबन तीन प्रतिशत तक बढ़ाए जाने की बात कही है.

अपने उत्पादों की कीमतें बढ़ाने के बारे में लगभग सभी वाहन निर्माता कंपनियों का एकस्वर में यही कहना है कि निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री की कीमतों और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के बढ़ने से वाहन लागत पर विपरीत असर पड़ा है. ऐसे में इस बोझ को ग्राहकों के साथ बांटना उनकी मजबूरी है ताकि संतुलन को बनाए रखा जा सके.

टाटा टिआगो का टॉप वेरिएंट लॉन्च

टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक टिआगो का टॉप वेरिएंट एक्सज़ेड+ लॉन्च कर दिया है. इस वेरिएंट में कंपनी ने नए फीचर्स देने के साथ एक्सटीरियर में भी कुछ बदलाव कर टिआगो को फ्रेश टच देने की कोशिश की है. बताया जाता है कि दो महीने पहले ह्युंडई सेंट्रो के नए अवतार के बाज़ार में आने की वजह से सेगमेंट की जिन गाड़ियों की बिक्री सर्वाधिक प्रभावित हुई उनमें टिआगो भी शामिल है. इस नई पेशकश की परफॉर्मेंस टाटा के लिए इसलिए भी अहम है क्योंकि यात्री वाहन सेगमेंट में लंबे समय तक पिछड़ने के बाद टिआगो ने ही कंपनी को सहारा दिया था.

लुक्स की बात करें तो टाटा ने टिआगो एक्सज़ेड+ को दो नए कलर्स - केनयॉन ऑरेंज और ओशन ब्ल्यू में उपलब्ध कराया है. बता दें कि नई कार की कीमतें इसकी कलर स्कीम पर निर्भर करती हैं. इस कार के पेट्रोल वर्ज़न में सिंगल टोन कलर वेरिएंट की (दिल्ली एक्सशोरूम) कीमत 5.57 लाख रुपए तय की गई है तो इसके डुअल टोन कलर के लिए आपको 6.4 लाख रुपए देने होंगे. वहीं इसके डीज़ल वर्ज़न में सिंगल टोन स्कीम के लिए आपको (एक्सशोरूम दिल्ली ) 6.31 लाख रुपए देने होंगे. और, इसके डुअल कलर टोन वेरिएंट के लिए 6.38 लाख रुपए कीमत तय की गई है.

टाटा टिआगो एक्सज़ेड+
टाटा टिआगो एक्सज़ेड+

टाटा मोटर्स ने टिआगो के नए टॉप मॉडल के साथ 15-इंच के डुअल टोन अलॉय व्हील के साथ बूट गेट पर क्रोम हाईलाइट, साइड बॉडी मोल्डिंग्स और ब्लैक बेज़ल के साथ प्रोजैक्टर हैडलैंप्स भी दिए हैं. फीचर्स के लिहाज़ से टिआगो एक्सज़ेड+ के केबिन में कंपनी ने एंड्रॉइड ऑटो, वॉइस कमांड रिकगनिशन, रीड आउट एसएमएस नोटिफिकेशन को सपोर्ट करने वाला हार्मन का कनेक्टनैक्स्ट 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम लगाया है. साथ ही इस कार में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और पावर ओआरवीएम जैसी खूबियां भी देखने को मिलती हैं.

परफॉर्मेंस की बात करें तो टाटा ने टिआगो एक्सज़ेड+ के पेट्रोल वर्ज़न में तीन सिलेंडर वाला 1.2-लीटर का रेवेट्रॉन इंजन लगाया गया है जो 84 बीएचपी की पॉवर और 114 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. वहीं कार के डीज़ल वर्ज़न में तीन सिलेंडर वाला 1.05-लीटर का रेवेटॉर्क इंजन लगा है जो 69 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 140 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. ये दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़े गए हैं. साथ ही टिआगो एक्सज़ेड+ में एएमटी वैकल्पिक रूप से मिलता है.

होंडा की दो नई सुपर बाइकें लॉन्च

सुपर बाइक निर्माता कंपनियों को भारतीय बाज़ार तेजी से आकर्षित कर रहा है. जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा ने इस सप्ताह यहां अपनी दो शानदार बाइकें लॉन्च कर रफ़्तार पसंद युवाओं को लुभाने की कोशिश की है. इनमें से पहली बाइक नई सीबीआर 1000आर+ है. कंपनी ने इस बाइक को बाज़ार में मौजूद अपनी सीबीआर 1000आर की जगह उतारा है. होंडा सीबीआर 1000आर+ से सबसे पहले पिछले साल पर्दा हटाया था.

होंडा सीबीआर 1000आर+
होंडा सीबीआर 1000आर+

इस नई बाइक को हैवी डिज़ाइन और इंस्ट्रुमेंटेशन के तौर पर अपडेट किया गया है. कंपनी ने बाइक को ‘नियो स्पोर्ट्स कैफे’ थीम पर डिज़ाइन किया है. इसकी वजह से यह बाइक मॉडर्न और रेट्रो लुक का शानदार कॉम्बिनेशन नज़र आती है. बाइक में 998 सीसी का फायर डिराइव्ड, लिक्विड कूल्ड और 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है. पहले से हल्की होने की वजह से यह बाइक 16 फीसदी ज्यादा दमदार परफॉर्मेंस यानी 143 एचपी पॉवर और 104 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करती है. इस नई बाइक को एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), राइड वाय वायर, स्लिपर क्लच, राइडर मोड्स पॉवर सेटिंग, ट्रेक्शन कंट्रोल और इंजन ब्रेकिंग मैप्स जैसी खूबियों से लैस किया गया है.

होंडा ने सीबीआर 1000आर+ के लिए 14.46 लाख रुपए (एक्सशोरूम दिल्ली) कीमत तय की है. बाज़ार में होंडा की यह नई पेशकश कावासाकी ज़ेड 1000, सुज़ुकी जीएसएक्स-1000 और बीएमडब्ल्यू एस 1000आर को कड़ी टक्कर दे सकती है.

पिछले सप्ताह अपनी दूसरी पेशकश की शक्ल में होंडा ने गोल्ड विंग टुअर जीएल 1800 डीसीटी को भी बाज़ार में उतार दिया है. गौरतलब है कि डुअल क्लच ट्रांसमिशन विकल्प के साथ आने की वजह से यह बाइक सिर्फ टुअर वेरिएंट में उपलब्ध है.

होंडा गोल्ड विंग टुअर जीएल 1800 डीसीटी
होंडा गोल्ड विंग टुअर जीएल 1800 डीसीटी

यदि नई गोल्ड विंग में दिए गए प्रमुख बदलावों की बात करें तो इस बार इसे एक की बजाय दो स्मार्ट की ऑप्शन के साथ उतारा गया है. इस बाइक में दिए गए एप्पल कार प्ले, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल विंडस्क्रीन, 7.0 इंच का टीएफटी कलर स्क्रीन और फुल एलईडी लाइटिंग जैसे फीचर्स इसके नए होने का फील देते हैं. इसके अलावा होंडा ने बाइक में इस्तेमाल किए जाने सिस्टम सॉफ्टवेयर को भी अपडेट किया है ताकि यूज़र पहले से बेहतर इंटरफेस एक्सपीरियंस फील कर सके. गोल्ड विंग टुअर जीएल 1800 डीसीटी में टेक्निकल ही नहीं बल्कि कुछ अहम मैकेनेकिल बदलाव भी किए गए हैं. जैसे- इस बाइक को पहले से हल्का बनाने के लिए नए चेसी का इस्तेमाल किया गया है.

इस बाइक को कंपनी ने 1833 सीसी क्षमता और 6-सिलेंडर वाले इंजन से लैस किया है जो 5,500 आरपीएम पर 126 एचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 4,500 आरपीएम पर 170 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. होंडा ने अपनी इस शानदार पेशकश के लिए 27.79 लाख रुपए (एक्सशोरूम दिल्ली) कीमत तय की है. माना जा रहा है कि बाज़ार में यह बाइक 28.65 लाख रुपए कीमत वाली बीएमडब्ल्यू के-1600 जीटीएल प्रो को टक्कर दे सकती है.