‘केंद्र सरकार ने कभी उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से इस्तीफा देने को नहीं कहा.’  

— अरुण जेटली, केंद्रीय वित्त मंत्री

अरुण जेटली ने यह बात एक टेलीविजन कार्यक्रम के दौरान उर्जित पटेल के इस्तीफे पर केंद्र सरकार का पक्ष स्पष्ट करते हुए कही. इस मौके पर अरुण जेटली ने यह भी कहा सरकार द्वारा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के आरक्षित कोष से पैसे मांगे जाने की बात गलत है और चालू वित्त वर्ष में आरबीआई के आ​रक्षित पूंजी भंडार से सरकार को एक फूटी कौड़ी की भी आवश्यकता नहीं है.

‘रफाल मुद्दे पर सरकार संसद में चर्चा के लिए तैयार है, कांग्रेस ही इससे बचने का प्रयास कर रही है.’  

— रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय कानून मंत्री

रविशंकर प्रसाद का बयान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के एक बयान पर पलटवार करते हुए आया है. उनके मुताबिक राहुल गांधी यह बात अच्छी तरह समझते हैं कि अगर सदन में रफाल पर चर्चा हुई तो बोफोर्स तोप से लेकर अगस्ता वेस्टलैंड और हेलीकॉप्टर सौदे का मसला भी जरूर उठेगा. इन दोनों रक्षा सौदों में कांग्रेस की बिचौलियों के साथ साठ-गांठ की बात किसी से छुपी नहीं है. इससे पहले राहुल गांधी ने सरकार पर रफाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट में गलत जानकारी दिए जाने के आरोप लगाए थे.


‘किसी ने नहीं सोचा था कि सिख दंगों के मामले में कांग्रेस के भी नेता को दोषी ठहराया जाएगा.’  

— नरेंद्र मोदी, भारत के प्र​धानमंत्री

नरेंद्र मोदी का यह बयान 1984 के सिख दंगों के मामले में कांग्रेस के पूर्व नेता सज्जन कुमार को हाईकोर्ट से उम्र कैद की सजा मिलने पर आया है. मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि चार साल पहले 1984 के सिख नरसंहार के मामले के पीड़ितों का इंसाफ मिलने की बात किसी ने नहीं सोची थी. इससे पहले इसी सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने सज्जन कुमार को ताउम्र जेल में रहने की सजा सुनाई थी जिसके बाद मंगलवार को उन्होंने पार्टी से अपना इस्तीफा दे दिया था.


‘हम प्रधानमंत्री पर दबाव डालकर देशभर के किसानों का कर्ज माफ करवाएंगे.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात संसद भवन परिसर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार अगर ऐसा नहीं करती तो अगले आम चुनाव के बाद कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार इसे ‘गारंटी’ के तौर पर पूरा करके दिखाएगी. राहुल गांधी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रुचि सिर्फ बड़े उद्योगपतियों की कर्ज माफी में रही है और बीते साढ़े चार साल के अपने शासनकाल में उन्होंने आम जनता का पैसा 15-20 उद्योगपतियों की जेब में ही डाला है.


‘प्रवासियों को शरण देना हमारा मानवीय दायित्व है.’  

— ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री

ममता बनर्जी ने यह बात ‘अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस’ के मौके पर एक ट्वीट के जरिये कही. इसी ट्वीट में उन्होंने आगे लिखा कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार पश्चिम बंगाल में शरण लेने के इच्छुक लोगों का अपनी क्षमता के अनुसार पूरा ख्याल रखेगी.


‘नक्सलवाद की समस्या बंदूक से हल नहीं की जा सकती.’  

— भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

भूपेश बघेल का यह बयान राज्य की पूर्व सरकार पर निशाना साधते हुए आया है. उन्होंने कहा कि नक्सलवाद एक सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक समस्या है और इससे इसी तरह से निपटा जाएगा. भूपेश बघेल के मुताबिक प्रदेश की नई सरकार सबसे पहले इसके प्रभावित लोगों और जनजातियों से बातचीत करके उनका विश्वास हासिल करेगी और इसके बाद इसके समाधान के लिए नीति तैयार की जाएगी.