कलकत्ता हाई कोर्ट ने भाजपा को पश्चिम बंगाल में रथ यात्रा निकालने की अनुमति दी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को पश्चिम बंगाल में रथ यात्रा निकालने की अनुमति मिल गई है. पीटीआई के मुताबिक कलकत्ता हाई कोर्ट ने आज तीन रथ यात्राओं की अनुमति नहीं देने संबंधी पश्चिम बंगाल सरकार के आदेश को रद्द कर दिया. बीते महीने राज्य सरकार द्वारा रथ यात्रा के लिए अनुमति नहीं दिए जाने के बाद भाजपा ने हाई कोर्ट में अपील दायर की थी जिस पर फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने रथ यात्रा निकालने की अनुमति दे दी. (विस्तार से)

उपेंद्र कुशवाहा यूपीए में शामिल हुए, कहा - एनडीए में मेरा अपमान हो रहा था

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा गुरुवार को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) का हिस्सा बन गए. खबरों के मुताबिक दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में यूपीए का हिस्सा बनने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘बिहार में पहले से ही हमारा महागठबंधन है और यह खुशी की बात है कि उपेंद्र कुशवाहा भी आज इस महागठबंधन का हिस्सा बन गए हैं.’ सूत्रों के मुताबिक अगले साल होने वाले आम चुनाव के दौरान ‘महागठबंधन’ की तरफ से आरएलएसपी को चार से पांच सीटें दी जा सकती हैं. (विस्तार से)

गोवा में ब्रिटिश महिला से बलात्कार

गोवा में कथित रूप से एक ब्रिटिश महिला से बलात्कार का मामला सामने आया है. घटना आज सुबह तब हुई जब 48 वर्षीय पीड़िता पालोलेम बीच की ओर जा रही थी. खबर के मुताबिक रास्ते में एक अज्ञात व्यक्ति ने कथित तौर पर उससे दुष्कर्म किया. पुलिस का कहना है कि आरोपित ने महिला का सामान भी लूट लिया और फरार हो गया. पीटीआई के मुताबिक पुलिस निरीक्षक राजेंद्र प्रभुदेसाई ने बताया कि घटना कानाकोना में सुबह करीब चार बजे हुई. (विस्तार से)

नीति आयोग चाहता है कि सिविल सेवाओं में सामान्य वर्ग के लिए भर्ती की उम्र 27 साल कर दी जाए

नीति आयोग ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को एक अहम सुझाव दिया है, जिस पर नया बखेड़ा भी संभव है. ख़बरों के मुताबिक आयोग चाहता है कि सिविल सेवाओं में सामान्य वर्ग के लिए भर्ती की उम्र 27 साल कर दी जाए. यह व्यवस्था चरणबद्ध तरीके 2022-23 तक लागू कर दी जाए. फिलहाल सिविल सेवाओं में भर्ती के लिए सामान्य वर्ग के परीक्षार्थी 32 साल की उम्र तक कोशिश कर सकते हैं. (विस्तार से)

पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यूवी रमन भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच बने

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यूवी रमन (53) को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नया कोच चुना गया है. खबरों के मुताबिक इस पद के लिए बुधवार को पूर्व क्रिकेटर कपिल देव, अंशुमान गायकवाड और शांता कुमारस्वामी के पैनल ने 28 आवेदकों के साक्षात्कार लिए थे. इसके बाद इस पैनल ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को डब्ल्यूवी रमन के अलावा पुरुषों की भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन और भारत के ही पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद के नामों की सिफारिश की थी. (विस्तार से)

हरियाणा : भाजपा ने पांचों नगर निगमों में महापौर का चुनाव जीता

पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिज़ोरम) के विधानसभा चुनावों में मिली पराजय के बाद भारतीय जनता पार्टी को हरियाणा से अच्छी ख़बर मिली है. पार्टी ने यहां पांच में से पांचों नगर निगमों में महापौर के पद का चुनाव जीत लिया है. ख़बरों के मुताबिक कांग्रेस ने हालांकि आधिकारिक तौर पर इन चुनावों का बहिष्कार किया था. लेकिन पार्टी के स्थानीय नेताओं ने खुले तौर पर निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन दिया. (विस्तार से)

वरिष्ठ राजनयिक हर्षवर्धन श्रृंगला अमेरिका में भारत के नए राजदूत होंगे

वरिष्ठ राजनयिक हर्षवर्धन श्रृंगला को अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय ने आज इसकी जानकारी देते हुए उम्मीद जताई है कि हर्षवर्धन जल्दी ही अपना कार्यभार संभालेंगे. हर्षवर्धन श्रृंगला भारतीय विदेश सेवा के 1984 बैच के अधिकारी हैं. वर्तमान में वे बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त हैं. अब अमेरिका में अगले भारतीय राजदूत के रूप में वे नवतेज सरना की जगह लेंगे. (विस्तार से)

हड़ताल और छुटि्टयों के कारण इस महीने पांच दिन बैंक बंद रहेंगे

इस महीने की 21 तारीख़ से हड़ताल और छुटि्टयों के कारण पांच दिन तक बैंक बंद रहेंगे. ख़बरों के मुताबिक अखिल भारतीय बैंक अधिकारी महासंघ (एआईबीओसी)ने 21 दिसंबर को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है. इसके बाद 22 दिसंबर को चौथा शनिवार है और 23 को रविवार. साेमवार 24 दिसंबर को एक दिन बैंकों में कामकाज़ होगा. फिर 25 तारीख़ को क्रिसमस की छुट्‌टी रहेगी और 26 दिसंबर को फिर हड़ताल. इसका आह्वान यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) ने हड़ताल का आह्वान किया है. (विस्तार से)

अब भाजपा नेता बुक्कल नवाब का विवादित बयान, कहा - हनुमान जी मुसलमान थे

भाजपा नेताओं द्वारा भगवान हनुमान की जातीय और धार्मिक पहचान बताने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हनुमान को दलित बताए जाने के बाद अब भाजपा नेता बुक्कल नवाब ने भगवान हनुमान को मुसलमान बताया है. भाजपा नेता और उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य बुक्कल नवाब ने कहा कि हनुमान जी सभी धर्मों के प्यारे थे, लेकिन हमारा मानना है कि हनुमान मुसलमान थे. उन्होंने कहा, ‘हनुमान जी मुसलमान थे. (विस्तार से)

चीन के विरोध के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप ने तिब्बत पर एक विधेयक को कानून का रूप दिया

चीन के विरोध के बावजूद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तिब्बत पर एक विधेयक पर दस्तखत कर उसे कानून का रूप दे दिया है. इससे दोनों देशों की बीच की खींचतान और बढ़ सकती है. खबर के मुताबिक इस कानून से उन चीनी अधिकारियों पर वीजा पाबंदी लगाने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा जो अमेरिकी नागरिकों, सरकारी अधिकारियों और पत्रकारों को तिब्बत के निर्वासित आध्यात्मिक गुरु दलाईलामा के गृह क्षेत्र (तिब्बत) में जाने की अनुमति नहीं देते हैं. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.