दिल्ली हाई कोर्ट ने 1995 के तंदूर कांड के दोषी सुशील शर्मा को तुरंत रिहा करने के आदेश दिए

दिल्ली हाई कोर्ट ने 1995 के ‘तंदूर कांड’ के दोषी सुशील शर्मा को रिहा करने के आदेश दिए हैं. खबरों के मुताबिक शुक्रवार को यह फैसला जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और संगीता ढींगरा सहगल की खंडपीठ ने सुनाया. इससे पहले इसी महीने की 12 तारीख को इस मामले की सुनवाई करते हुए इस खंडपीठ ने दिल्ली सरकार से पूछा था कि 23 साल की सजा काट लेने के बावजूद सुशील शर्मा को अब तक रिहा क्यों नहीं किया गया है. (विस्तार से)

अब कलकत्ता हाई कोर्ट की डिविजन बेंच ने पश्चिम बंगाल में भाजपा की रथ यात्रा पर रोक लगाई

कलकत्ता हाई कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में भाजपा की प्रस्तावित रथ यात्रा पर रोक लगा दी है. गुरुवार को ही कोर्ट की एकल पीठ ने पार्टी को रथ यात्रा निकालने की अनुमति दी थी. लेकिन आज डबल बेंच ने एकल पीठ के फैसले को पलट दिया और यात्रा पर रोक लगा दी. पीटीआई के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने भाजपा की रथ यात्रा के मामले को वापस एकल पीठ के पास भेजा और राज्य की एजेंसियों से प्राप्त खुफिया जानकारी पर विचार करने को कहा. (विस्तार से)

नोएडा पुलिस ने विदेशियों को ठगने वाले एक और कॉल सेंटर से 125 लोगों को गिरफ्तार किया

अमेरिकी एजेंसी एफबीआई के अधिकारी बन कर विदेशियों को ठगने वाले एक कॉल सेंटर का पता लगा कर पुलिस ने इस मामले में 125 लोगों को गिरफ्तार किया है. उसे मौके से कई कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, लैपटॉप, चेक बुक आदि मिले हैं. पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि यह लोग काफी समय से विदेशी लोगों को ठग रहे थे. पीटीआई के मुताबिक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ अजय पाल ने बताया कि एक कॉल सेंटर के लोगों द्वारा अमेरिकियों से संपर्क कर उन्हें ठगने की सूचना मिली थी. (विस्तार से)

तमिलनाडु : एटीएम में नकदी रखने वालों ने डकैती की कहानी गढ़ 1.2 करोड़ रुपये चुराए

तमिलनाडु पुलिस ने एटीएम में नकदी रखने वाले चार कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है. इन लोगों ने एटीएम की नकदी में से 1.20 करोड़ रुपये की डकैती का दावा किया था जो पुलिस की जांच में ड्रामा साबित हुआ है. पुलिस ने बताया कि इन लोगों ने पैसे अपने पास रख लिए और बाद में हादसे की नकली कहानी गढ़ कर एफआईआर दर्ज करा दी. पीटीआई के मुताबिक पुलिस ने बताया कि चारों लोगों ने एफआईआर में दावा किया था कि नकदी ले जाते वक्त उनका वाहन दुर्घटनाग्रस्त होकर पलट गया जिसके बाद अज्ञात लोग धन लेकर भाग गए. (विस्तार से)

दिल्ली हाई कोर्ट ने नेशनल हेराल्ड परिसर खाली करने के लिए एजेएल को दो हफ्तों का समय दिया

दिल्ली हाई कोर्ट ने नेशनल हेराल्ड हाउस मामले में अखबार के प्रकाशक एसोसिएटिड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) और कांग्रेस को झटका दिया है. कोर्ट ने इस मामले में एजेएल की वह अपील खारिज कर दी जो नेशनल हेराल्ड परिसर को खाली करने संबंधी केंद्र सरकार के आदेश के खिलाफ दायर की गई थी. इसके साथ ही कोर्ट ने परिसर को खाली करने के लिए एजेएल को दो सप्ताह का समय दिया है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक उसने यह भी कहा कि अगर तय समयसीमा के अंदर परिसर खाली नहीं किया गया तो कार्रवाई की जाएगी. (विस्तार से)

सोहराबुद्दीन शेख़ फ़र्ज़ी मुठभेड़ मामले के सभी 22 आराेपित बरी

गुजरात के चर्चित सोहराबुद्दीन शेख़ फ़र्ज़ी मुठभेड़ मामले में शुक्रवार को अहम फ़ैसला आया है. इसके मुताबिक मामले के सभी 22 आरोपितों को अदालत ने बरी कर दिया है. मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत ने यह फ़ैसला सुनाया. इस मामले में भारतीय जनता पार्टी के मौज़ूदा अध्यक्ष अमित शाह भी आराेपित थे. हालांकि वे पहले ही अदालत से बरी हो चुके हैं. ख़बरों के मुताबिक विशेष सीबीआई अदालत के जज एसजे शर्मा ने कहा कि अभियोजन पक्ष आरोपितों के ख़िलाफ़ पुख़्ता सबूत पेश करने में नाक़ाम रहा है. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकार विनोद वर्मा को राजनीतिक सलाहकार नियुक्त किया

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वरिष्ठ पत्रकार विनोद वर्मा को अपना राजनीतिक सलाहकार नियुक्त किया है. विनोद वर्मा पिछले साल कथित अश्लील सीडी मामले को लेकर चर्चा में आए थे. विनोद वर्मा को भूपेश बघेल का करीबी माना जाना जाता है.मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही कुछ महीने पहले कांग्रेस में शामिल हुए पत्रकार रुचिर गर्ग को मीडिया सलाहकार बनाया है. यह जानकारी छत्तीसगढ़ सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने गुरुवार को दी. इन नियुक्तियों के आदेश जारी कर दिए गए हैं. (विस्तार से)

रजनीकांत टीवी चैनल शुरू कर सकते हैं : रिपोर्ट

दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत तमिलनाडु की राजनीति की स्थापित परंपराओं को पूरी तरह आत्मसात करते नज़र आ रहे हैं. पहले उन्होंने फिल्मी सितारों के राजनीति में उतरने की परंपरा का पालन करते हुए अपनी राजनीतिक पारी शुरू करने की घोषणा की. इसके बाद अब ख़बर है कि वे अपना टीवी चैनल भी शुरू कर सकते हैं. तमिलनाडु में राजनेताओं द्वारा अपने टीवी चैनल संचालित करने की परंपरा भी काफ़ी पुरानी है. (विस्तार से)

तेलंगाना में कांग्रेस को झटका, विधान परिषद के चार सदस्य टीआरएस में शामिल हुए

तेलंगाना में कांग्रेस को शुक्रवार को उस समय झटका लगा जब चार विधानपरिषद सदस्य टीआरएस में शामिल हो गए. इन सदस्यों ने सभापति के स्वामी गौड़ से अनुरोध किया कि राज्य ऊपरी सदन में उनका विलय राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस में कर दिया जाए. कांग्रेस एमएलसी एमएस प्रभाकर राव, टी संतोष कुमार, के दामोदर रेड्डी और अकुला ललिता ने सभापति से मुलाकात करके एक अर्जी सौंपी, जिसमें इन सदस्यों ने तेलंगाना राष्ट्र समिति में शामिल होने के फैसले की जानकारी दी. (विस्तार से)

अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने इस्तीफ़ा दिया

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. मैटिस का इस्तीफ़ा ऐसे समय हुआ है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक दिन पहले ही सीरिया से अपनी सेना वापस बुलाने का ऐलान किया था. बताया जाता है कि इसी मसले पर मैटिस और ट्रंप के बीच मतभेद थे. इसकी वज़ह से उन्होंने पद छोड़ना बेहतर समझा. ख़बरों के मुताबिक अपना इस्तीफ़ा सौंपते हुए अमेरिकी नौसेना के पूर्व प्रमुख मैटिस ने लिखा कि राष्ट्रपति को ऐसे व्यक्ति को रक्षा मंत्री की ज़िम्मेदारी सौंपनी चाहिए जो उनके विचाराें के साथ बेहतर ढंग से तालमेल बिठा सके. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.