पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से भारत रत्न सम्मान वापस लेने का प्रस्ताव विधानसभा में पारित कराने वाली दिल्ली की केजरीवाल सरकार शुक्रवार रात इससे पलट गई. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. वहीं, इस प्रस्ताव के पारित होने की खबर सोशल मीडिया पर साझा करने वाली आप विधायक अलका लांबा से इस्तीफा भी मांग लिया गया है. दूसरी ओर, पार्टी लाइन से इतर जाने पर पूर्व मंत्री सोमनाथ भारती पर भी कार्रवाई किए जाने की बात कही गई है. उधर, भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता का कहना है कि पारित प्रस्ताव को वापस लेने के लिए सरकार को दोबारा सदन जाना पड़ेगा. उन्होंने इस घटना को विधानसभा का अपमान बताया है.

राम विलास पासवान अगला आम चुनाव नहीं लड़ेंगे, बिहार में एनडीए के घटकों के बीच सीट बंटवारे का ऐलान आज संभव

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) प्रमुख राम विलास पासवान अगले साल आम चुनावी मैदान में नहीं उतरेंगे. हिंदुस्तान की रिपोर्ट की मानें तो संसदीय क्षेत्र हाजीपुर से उनकी जगह उनके भाई पशुपति कुमार पारस दांव आजमाएंगे. भाजपा के साथ एक समझौते के तहत यह फैसला किया गया है. इसके तहत राम विलास पासवान को असम से राज्य सभा में भेजने की बात कही गई है. इसके अलावा 2019 के चुनाव में लोजपा की छह में से चार सीटों- हाजीपुर, जमुई, समस्तीपुर और खगड़िया उसके पास बनी रहेंगी. हालांकि, मुंगेर और वैशाली सीटों के बदले नवादा और एक दूसरी सीट मिलेगी. बताया जाता है कि लोजपा के साथ समझौते के बाद शनिवार को बिहार एनडीए में सहयोगी पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया जाएगा.

नवादा बलात्कार मामले में आरजेडी से निलंबित विधायक राज बल्लभ यादव को उम्रकैद

बिहार के चर्चित नवादा बलात्कार मामले में आरजेडी से निलंबित विधायक राज बल्लभ यादव को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. नवभारत टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक दोषी पर 50,000 रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है. इससे पहले बीती 15 दिसंबर को पटना की निचली अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. इस मामले में अदालत ने राज बल्लभ यादव सहित पांच को दोषी करार दिया था. यह मामला फरवरी, 2016 का है. इन सभी पर 15 वर्षीय नाबालिक लड़की को घर पर बंधक रखने और बलात्कार करने का आरोप था.

देशभर में जॉनसन एंड जॉनसन के सैंपल जब्त, कैंसर कारक एसबेस्टस की मौजूदगी की आशंका

देशभर के अलग-अलग स्टोर्स से बेबी केयर प्रोडक्ट्स बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के सैंपल जब्त किए गए हैं. अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया के आदेश के बाद यह कार्रवाई की गई है. अखबार ने एक अधिकारी के हवाले से कहा है कि इन सभी नमूनों की जांच की जाएगी. इस जांच में अन्य बातों के साथ यह भी पता किया जाएगा कि इसमें कैंसर कारक एसबेस्टस की मौजूदगी है या नहीं. इससे पहले गुरुवार को दवा नियामक ने कंपनी को उसके मुंबई और हिमाचल प्रदेश के बद्दी स्थित प्लांट में उत्पादन के लिए टेल्क मैटीरियल का प्रयोग नहीं करने के निर्देश दिए थे.