देश की सबसे अत्याधुनिक ट्रेन-18 सबसे पहले दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी. यह जानकारी रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में दी. योजना के तहत ट्रेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे चलेगी और दोपहर दो बजे तक वाराणसी पहुंच जाएगी. वहीं वाराणसी से यह दोपहर 2:30 बजे चलकर रात 10:30 पर नई दिल्ली पहुंचेगी.

ट्रेन-18 भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है. इसकी गति करीब 180 किमी प्रति घंटा होगी. इसमें ऑन-बोर्ड इन्फोटेनमेंटस, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी, ऑटोमेटिक स्लाइडिंग दरवाजे और जैव-शौचालय जैसी कई अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं हैं. राजेन गोहेन ने कहा कि लखनऊ के अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) ने ट्रेन-18 पर सभी जरूरी परीक्षणों को पूरा कर लिया है जिनमें अनिवार्य सुरक्षा जांच भी शामिल है.

बता दें कि गुरुवार को ट्रेन-18 दिल्ली और आगरा के बीच ट्रायल रन पर थी. इस दौरान कुछ उपद्रवियों ने ट्रेन पर पथराव किया जिससे उसके कुछ शीशे टूट गए थे. संभावना जताई जा रही है कि इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 दिसंबर को वाराणसी से हरी झंडी दिखा सकते हैं.