पूर्व भारतीय क्रिकेटर और महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर के करियर से जुड़ी एक बेहद महत्वपूर्ण उपलब्धि कई समाचार वेबसाइटों पर ग़लत जानकारी के साथ बताई जता रही है. यह जानकारी सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गई है जिसके मुताबिक़ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक 24 दिसंबर के दिन लगाया था.

दरअसल, समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर आज सुबह यह जानकारी दी थी. ‘आज का इतिहास’ नाम के इस कॉलम में एजेंसी ने कई महत्वपूर्ण घटनाओं का ज़िक्र किया है और बताया है कि ये सभी अलग-अलग सालों में आज ही की तारीख़ में घटी थीं. उन्हीं में सचिन तेंदुलकर के वनडे क्रिकेट के दोहरे शतक को भी शामिल कर लिया गया.

कई समाचार संस्थान पीटीआई से उसकी एक्सक्लूसिव ख़बरें व रिपोर्टें उठाते हैं. वहीं, हर दिन का इतिहास बताने के लिए वे फ़ॉर्मेट भी पीटीआई का ही इस्तेमाल करते हैं. इसी के तहत आज का यानी 24 दिसंबर का इतिहास भी एजेंसी से ज्यों का त्यों उठा लिया गया.

पीटीआई
पीटीआई

अब चूंकि यह रोज़ का काम है, इसलिए शायद ज़्यादातर संस्थानों की इस तथ्य पर नज़र नहीं पड़ी कि सचिन तेंदुलकर ने अपना इकलौता और वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक 24 दिसंबर, 2010 को नहीं, बल्कि 24 फ़रवरी, 2010 को ग्वालियर में लगाया था.

इस जानकारी को लेकर पीटीआई और समाचार संस्थानों दोनों से चूक हुई है. इसके चलते एक ग़लत जानकारी लोगों तक पहुंच रही है जिसे ठीक किया जाना चाहिए.