‘तीसरे मोर्चे को लेकर जल्दी ही अहम घोषणा की जाएगी.’  

— चंद्रशेखर राव, तेलंगाना के मुख्यमंत्री

चंद्रशेखर राव ने यह बात सोमवार को पश्चिम बंगाल की अपनी समकक्ष ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद कही. उन्होंने यह भी कहा कि 2019 के आम चुनाव के लिए तैयार किया जा रहा यह मोर्चा कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हटकर होगा. चंद्रशेखर राव के मुताबिक, ‘इस मोर्चे को लेकर हमारी बातचीत चल रही है और जल्दी ही हम इसे लेकर ठोस योजना के साथ सामने होंगे.’ इससे पहले इसी रविवार को चंद्रशेखर राव ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी मुलाकात की थी.

‘अब दिन बदल गए हैं और चौकीदार चोर बन गए हैं.’  

— उद्धव ठाकरे, शिव सेना सुप्रीमो

उद्धव ठाकरे ने यह बात रफाल विमान सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कही. इसके साथ ही सरकार पर तंज कसते हुए उन्होंने यह भी कहा, ‘एक ऐसी कंपनी जिसे विमान बनाने का कोई तर्जुबा नहीं है उसे इसका ठेका दिला दिया गया.’ उद्धव ठाकरे ने आगे कहा, ‘मैं यह नहीं जानता कि इतने आरोप लगने के बाद भी सुप्रीम कोर्ट ने इस सौदे को कैसे क्लीन चिट दे दी पर मैं यह जरूर जानता हूं कि देश की सुरक्षा में खड़े सैनिकों के वेतन में सरकार ने बढ़ोतरी नहीं की.’ ठाकरे के मुताबिक सरकार को इस बारे में कोई फिक्र भी नहीं है.


‘रिजर्व बैंक की स्वायत्ता को बरकार रखते हुए शक्तिकांत दास को सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहिए.’  

— सी रंगराजन, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर

सी रंगराजन ने यह बात दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा कोई पहली बार नहीं हुआ है जब किसी नौकरशाह को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) में भेजा गया हो. लेकिन उन्हें (शक्तिकांत दास) यह जिम्मेदारी संभालते हुए इसकी स्वायत्ता की रक्षा करनी चाहिए. सी रंगराजन के मुताबिक ऐसा करना आरबीआई के गवर्नर का ‘धर्म’ भी है.


‘अगर मुझे राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख की जिम्मेदारी सौंपी जाती है तो मैं इसे उठाने के लिए तैयार हूं.’  

— तेजप्रताप यादव, राष्ट्रीय जनता दल के नेता

तेजप्रताप यादव ने यह बात एक सवाल के जवाब में कही है. उनके मुताबिक अब वे अपनी राजनीतिक सक्रियता बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं. इसके लिए उन्होंने पार्टी कार्यालय में जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं सुनने की शुरुआत भी की है. तेजप्रताप यादव के मुताबिक, ‘राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो व मेरे पिता लालू प्रसाद यादव भी लोगों की समस्याएं सुनने के लिए जनता दरबार लगाते थे और एक जन प्रतिनिधि होने के नाते मैंने भी अब ऐसा करने का फैसला किया है.’


‘नवाज शरीफ के खिलाफ अदालत का फैसला बदले की अंधी भावना से आया है.  

— मरियम नवाज, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी

मरियम नवाज का यह बयान पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधक अदालत द्वारा वहां के पूर्व प्रधानमंत्री व उनके पिता नवाज शरीफ को सात साल कैद की सजा व उन पर लगाए गए जुर्माने को लेकर आया है. मरियम नवाज के मुताबिक, ‘नवाज शरीफ के खिलाफ सारे फैसले उनके दिवंगत पिता (मियां शरीफ) के निजी कारोबार के संबंध में हैं. अदालत को जब कुछ नहीं मिला तो उन्होंने अनुमान के आधार पर अपना फैसला सुना दिया.’