उत्तर अफ्रीकी देश सूडान इन दिनों डबलरोटी की कीमत बढ़ाए जाने को लेकर उबल रहा है. पिछले हफ्ते से ही यहां कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इस दौरान सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन दर्जन से ज्यादा प्रदर्शनकारियों की मौत हुई है.

पीटीआई के मुताबिक मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा है कि उसे सूडान के सुरक्षा बलों द्वारा प्रदर्शनकारियों पर की गई कार्रवाई में अब तक 37 प्रदर्शनकारियों के मारे जाने की ‘विश्वसनीय खबर’ मिली है. संगठन ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘हमारे पास विश्वसनीय खबर है कि सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान सुरक्षा बलों की गोलीबारी में 37 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई.’ उधर, सरकार के अधिकारियों का कहना है कि देश में फैली अशांति के चलते आठ प्रदर्शनकारी मारे गए हैं, जबकि सूडान की मुख्य विपक्षी पार्टी ने मरनेवालों की संख्या 22 बताई.

सूडान आर्थिक संकट से गुजर रहा है. यह देश विदेशी मुद्रा के संकट का भी सामना कर रहा है. यहां महंगाई बढ़ रही है. वहीं, हाल में सरकार ने डबलरोटी की कीमत तीन गुना बढ़ा दी. तभी से सूडान के लोग सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके चलते प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच आए दिन संघर्ष देखने को मिल रहा है.