एशिया का दूसरा सबसे लंबा डबल डेकर पुल होना ही बोगीबील सेतु को खास नहीं बनाता

आखिर 21 साल का इंतजार पूरा हुआ. प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को असम के डिब्रूगढ़ में देश के सबसे लंबे रेल-सड़क की सुविधा वाले बोगीबील सेतु का उद्घाटन किया. इस इलाके के लिए इसे मील का पत्थर माना जा रहा है. करीब पांच किलोमीटर इस ‘डबलडेकर’ पुल के निचले हिस्से पर ट्रेनों के गुजरने के लिए दो लेन का रेलवे ट्रैक जबकि ऊपरी हिस्से पर वाहनों की आवाजाही के लिए तीन लेन की सड़क बनाई गई है. इस तरह का यह एशिया का दूसरा सबसे लंबा पुल है. (विस्तार से)

पंजाब : अकाली दल के कार्यकर्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा पर कालिख पोती

पंजाब के लुधियाना में मंगलवार की सुबह दो लोगों ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की एक प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया. स्क्रॉल डॉट इन के मुताबिक 1984 के सिख दंगों के लिए राजीव गांधी को जिम्मेदार ठहराते हुए दो लोगों ने शहर के सलेम ताबड़ी इलाके में लगी उनकी एक प्रतिमा पर काला रंग पोत दिया. इस दौरान ये लोग देश में राजीव गांधी की हर एक प्रतिमा को हटाने और उनका ‘भारत रत्न’ सम्मान वापस लिए जाने की मांग भी कर रहे थे. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ स्थित लोकभवन में अटल बिहारी वाजपेयी की 21 मीटर ऊंची प्रतिमा लगाएगी

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक और प्रतिमा लगाए जाने की घोषणा की है. हालांकि इस बार उसने किसी हिंदू भगवान की नहीं बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा लगाने की बात कही है. पीटीआई की खबर के मुताबिक योगी सरकार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित लोकभवन में अटल बिहारी वाजपेयी की 21 मीटर ऊंची प्रतिमा लगाएगी. योगी आदित्यनाथ ने आज वाजपेयी की 95वीं जयंती के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह घोषणा की. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : भूपेश बघेल ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए उसमें नौ नए मंत्रियों को शामिल किया है. रायपुर के पुलिस परेड मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने नौ विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई. पीटीआई के मुताबिक शपथ लेने वाले विधायकों में रविन्द्र चौबे, प्रेमसाय सिंह टेकाम, मोहम्मद अकबर, कवासी लखमा, शिव कुमार डहरिया, अनिला भेंडिया, जयसिंह अग्रवाल, गुरू रूद्र कुमार और उमेश पटेल शामिल रहे. (विस्तार से)

केंद्र सरकार ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के तीन द्वीपों के नाम बदलने को मंज़ूरी दी

केंद्र सरकार ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के तीन द्वीपों के नाम बदल दिए हैं. इनमें से रोस द्वीप अब नेताजी सुभाषचंद्र बोस द्वीप कहलाएगा. जबकि नील द्वीप का नाम ‘शहीद द्वीप’ और हैवलॉक द्वीप का ‘स्वराज द्वीप’ किया गया है. ये तीनों द्वीप अंडमान का हिस्सा हैं. ख़बरों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा 30 दिसंबर को की जाएगी. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट चार जनवरी से अयोध्या की विवादित ज़मीन के मालिकाना हक़ के मामले की सुनवाई करेगा

अयोध्या में राम मंदिर-बाबरी मस्जिद परिसर की विवादित ज़मीन के मालिकाना हक़ के मामले में चार जनवरी से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और जस्टिस एसके कौल की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी. ख़बरों के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली बेंच इस मामले की आगामी सुनवाइयों के लिए तीन जजों की बेंच बना सकती है. इस सिलसिले में शीर्ष अदालत में 14 याचिकाएं लगी हुई हैं. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार, दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह भी मंत्री बने

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 28 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई. मंत्रिमंडल विस्तार में दो महिलाएं, एक मुस्लिम एवं एक निर्दलीय शामिल हैं. प्रदेश में पिछले 15 साल बाद मुस्लिम समुदाय से आरिफ अकील मंत्री बने हैं. कमलनाथ ने वारासिवनी के निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल को भी अपने मंत्रिमंडल में जगह दी है. (विस्तार से)

मुख्य चयनकर्ता ने रवि शास्त्री को गलत बताया, कहा- रविंद्र जडेजा आस्ट्रेलिया दौरे से पहले फिट थे

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि चयन समिति ने टेस्ट श्रृंखला के लिये रविंद्र जडेजा का चयन तभी किया था जब उन्हें पूरी तरह फिट बताया गया था. जबकि कुछ दिन पहले ही भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि जडेजा के कंधे में जकड़न थी और वह भारत से चोट के साथ ही आए थे. पर्थ के दूसरे टेस्ट में रविंद्र जडेेेेजा को न खिलाने पर कप्तान विराट कोहली और शास्त्री को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. शास्त्री ने इसकी वजह जडेजा की चोट बताई थी. (विस्तार से)

सूडान : डबलरोटी की कीमत बढ़ाए जाने पर विरोध प्रदर्शन, सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 37 की मौत

उत्तर अफ्रीकी देश सूडान इन दिनों डबलरोटी की कीमत बढ़ाए जाने को लेकर उबल रहा है. पिछले हफ्ते से ही यहां कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इस दौरान सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन दर्जन से ज्यादा प्रदर्शनकारियों की मौत हुई है. पीटीआई के मुताबिक मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा है कि उसे सूडान के सुरक्षा बलों द्वारा प्रदर्शनकारियों पर की गई कार्रवाई में अब तक 37 प्रदर्शनकारियों के मारे जाने की ‘विश्वसनीय खबर’ मिली है. (विस्तार से)

इंडोनेशिया में सुनामी से मरने वालों की संख्या 429 हुई

इंडोनेशिया में शनिवार को आई सुनामी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 429 हो गई है और 1,400 से अधिक घायल हुए हैं. इससे पहले रविवार को मृतकों की संख्या 222 बताई गई थी. पीटीआई के मुताबिक इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता स्तुपो पूर्वो नुग्रोहो ने कहा कि मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 429 हो गई. प्रवक्ता ने कम से कम 128 लोगों के लापता होने की भी बात कही है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.