तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने बुधवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. तेलंगाना की सत्ता में दोबारा वापसी करने के बाद नरेंद्र मोदी से यह उनकी पहली मुलाकात थी. इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच राज्य के पिछड़े हिस्सों के विकास के लिए जल्द से जल्द केंद्र से पैसा दिए जाने, करीमनगर में एक आईआईटी और प्रदेश के लिए एक अलग हाईकोर्ट स्थापित किए जाने को लेकर बातचीत हुई है. (विस्तार से)

एनआईए ने आईएसआईएस से प्रेरित आतंकी संगठन से जुड़े होने के शक में 10 लोगों को हिरासत में लिया

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन आईएसआईएस से प्रेरित एक आतंकी मॉड्यूल से कथित तौर पर जुड़े होने के संदेह में 10 लोगों को हिरासत में लिया है. पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से यह खबर दी है. वहीं, एनडीटीवी के मुताबिक इस नए मॉड्यूल को लेकर एनआईए ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के साथ मिलकर कई जगहों पर छापेमारी की है. इस दौरान कई लोगों को हिरासत में लिया गया. अन्य मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इनमें से पांच को उत्तर प्रदेश के अमरोहा से हिरासत में लिया गया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : अवैध शिकार के आरोप में गोल्फर ज्योति सिंह रंधावा गिरफ्तार

भारतीय गोल्फर ज्योति सिंह रंधावा को उत्तर प्रदेश के बहराइच में अवैध शिकार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. उनके पास से एक ए-22 राइफल भी बरामद हुई है. ज्योति सिंह रंधावा बॉलीवुड अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह के पूर्व पति हैं. खबरों के मुताबिक ज्योति सिंह रंधावा को दुधवा नेशनल पार्क के अंदर से गिरफ्तार किया गया है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, ज्योति सिंह रंधावा से कतर्निया घाट के डीएफओ (जिला वन अधिकारी) पूछताछ कर रहे है. (विस्तार से)

आरबीआई के आरक्षित कोष का नया ढांचा तय करने की लिए समिति बनी, बिमल जालान होंगे अध्यक्ष

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को आरबीआई की आरक्षित पूंजी के उचित स्तर पर सुझाव देने के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन की घोषणा कर दी. आरबीआई के पूर्व गवर्नर बिमल जालान कमेटी के मुखिया होंगे, जबकि आर्थिक मामलों के पूर्व मुख्य सचिव राकेश मोहन को पूंजी रूपरेखा विशेषज्ञ समिति का उपाध्यक्ष बनाया गया है. यह कमेटी इस बात को तय करेगी की आरबीआई का आरक्षित कोष किस सीमा ( कैपिटल फ्रेमवर्क) तक होना चाहिए और अंशदान के तौर पर सरकार को आरबीआई के रिजर्व से कितना पैसा दिया जा सकता है. (विस्तार से)

तीन तलाक विधेयक गुरुवार को लोकसभा में पेश किया जाएगा

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री विजय गोयल ने कहा है कि मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण (तीन तलाक) विधेयक गुरुवार को लोकसभा में पेश किया जाएगा. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक यह विधेयक बीते हफ्ते सदन के पटल पर रखा गया था. तब 21 दिसंबर को लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि उनकी पार्टी इस विधेयक पर चर्चा के लिए तैयार है. उधर, इस विधयेक को लोकसभा में पेश किए जाने के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सभी सांसद सदन में मौजूद रहें इसके लिए पार्टी ने व्हिप भी जारी किया है. (विस्तार से)

कनाडा की नागरिकता हासिल करने वाले भारतीयों की संख्या में 50 प्रतिशत का इजाफा : रिपोर्ट

कनाडा में रह रहे भारतीयों द्वारा वहां की नागरिकता हासिल करने वालों की संख्या में पिछले साल के मुकाबले 2018 के शुरुआती दस महीनों में 50 फीसदी की भारी-भरकम वृद्धि देखने को मिली है. नागरिकता से संबंधित कनाडा के सरकारी विभाग इमीग्रेशन, रिफ्यूजीस एंड सिटीजनशिप (आईआरसीसी) की तरफ से मिले आकंड़ों के आधार पर द टाइम्स ऑफ इंडिया ने लिखा है कि जनवरी से अक्टूबर 2018 के आखिर तक कुल 15,016 भारतीयों ने वहां की स्थायी नागरिकता हासिल की है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : भाजपा नेता ने विकलांग युवक के मुंह में डंडा डालने की कोशिश की

उत्तर प्रदेश के संभल जिले में भाजपा नेता का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में भाजपा नेता एक विकलांग युवक के मुंह में डंडा डालने की कोशिश कर रहा है. वीडियो में दिखाई दे रहे भाजपा नेता का नाम मोहम्मद मियां बताया जा रहा है. ख़बरों के मुताबिक विकलांग युवक बार-बार अखिलेश यादव को वोट देने की बात कर रहा था. साथ ही ‘अखिलेश यादव जिंदाबाद’ के नारे लगा रहा था. इससे भाजपा नेता को गुस्सा आ गया और उसने युवक के मुंह में डंडा डालने की कोशिश की. (विस्तार से)

तमिलनाडु : सरकारी अस्पताल में गर्भवती महिला को एचआईवी संक्रमित रक्त चढ़ाया गया

तमिलनाडु में विरुधनगर के सरकारी अस्पताल में 24 वर्षीय गर्भवती महिला को एचआईवी संक्रमित रक्त चढ़ाने का मामला सामने आया है. इस हादसे के जिम्मेदार तीन लैब टेक्नीशियनों को लापरवाही के चलते निलंबित कर दिया गया है. एनडीटीवी के मुताबिक गर्भवती महिला को एचआईवी संक्रमित रक्त इस महीने की तीन तारीख को चढ़ाया गया. महिला को जिस युवक का रक्त चढ़ाया गया उसने दो साल पहले सरकारी लैब में रक्तदान किया था. (विस्तार से)

चीन : विश्वविद्यालय की प्रयोगशाला में विस्फोट से तीन छात्रों की मौत

चीन के बीजिंग विश्वविद्यालय की एक प्रयोगशाला में आज विस्फोट होने से तीन छात्रों की मौत हो गई. हादसा सुबह उस समय हुआ जब प्रयोगशाला में एक प्रयोग किया जा रहा था. बीजिंग के दमकल विभाग ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से यह जानकारी दी है. बयान में विभाग ने कहा कि पर्यावरण इंजीनियरिंग प्रयोगशाला में अपशिष्ट जल पर प्रयोग करने के दौरान विस्फोट हो गया जिससे तीन छात्रों की जान चली गई. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : एक और आत्मघाती हमले में छह लोगों की मौत

अफगानिस्तान में आत्मघाती हमलों में लोगों के मारे जाने का सिलसिला जारी है. सोमवार को ही राजधानी काबुल में एक आत्मघाती हमले में 43 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, मंगलवार को कंधार प्रांत में एक और आत्मघाती हमला हुआ जिसमें छह लोगों की मौत हो गई. पीटीआई के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि आत्मघाती हमलावर भिखारी के भेस में था. उनके मुताबिक ऐसा प्रतीत होता है कि हमलावर ने पाकिस्तानी नागरिकों के एक समूह को निशाना बनाया था जो बलूचिस्तान क्षेत्र से थे. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.