सेवा कर न चुकाने पर जीएसटी विभाग ने तेलुगु फिल्म अभिनेता महेश बाबू के दो बैंक खाते जब्त किए

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विभाग ने तेलुगु फिल्मों के अभिनेता महेश बाबू से बकाया कर वसूलने के लिए उनके दो बैंक खाते जब्त किए हैं. यह जानकारी गुरुवार को हैदराबाद स्थित जीएसटी विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए दी. विभाग के मुताबिक महेश बाबू ने साल 2007-08 के दौरान ब्रैंड प्रमोशन और फिल्मों में अभिनय करने से हुई कमाई पर सेवा कर का भुगतान नहीं किया. इस वज़ह से विभाग ने 73.5 लाख रुपए (इसमें कर, ब्याज और जुर्माना शामिल है) वसूलने के लिए महेश बाबू के आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंकों के दो खाते जब्त किए हैं. (विस्तार से)

लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने की मांग उठी

संसद में एक बार फिर महिला आरक्षण विधेयक पारित किए जाने की मांग उठी है. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और बीजू जनता दल (बीजेडी) के सदस्यों ने आज लोकसभा में महिला आरक्षण का मुद्दा उठाते हुए सरकार से आग्रह किया कि मौजूदा शीतकालीन सत्र में यह विधेयक पारित कराया जाए.पीटीआई के मुताबिक शून्यकाल के दौरान माकपा की पीके श्रीमती टीचर ने महिला आरक्षण का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इस मुद्दे पर सरकार का रुख निराशाजनक है. (विस्तार से)

भारत ने भूटान को 4,500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की

भूटान की 12वीं पंचवर्षीय योजना के लिए भारत उसे 4,500 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद देगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भूटान के अपने समकक्ष लोटे शेरिंग के साथ व्यापक वार्ता के बाद इसकी घोषणा की. मीडिया को दिए बयान में नरेंद्र मोदी ने कहा कि भूटान के साथ हाइड्रो पावर पर सहयोग द्विपक्षीय संबंधों का अहम आयाम है और मांगेदाचू परियोजना पर काम जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : पुलिस हिरासत में दलित की मौत के मामले में सरकार को मानवाधिकार आयोग का नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के धनौरा मंडी थाने में हिरासत के दौरान एक दलित युवत की मौत के मामले में राज्य सरकार को नोटिस भेजा है. बुधवार को युवक की मौत होने के बाद आज आयोग ने स्वयं संज्ञान लेते हुए यह कदम उठाया है. पीटीआई के मुताबिक नोटिस में आयोग ने स्पष्टीकरण मांगा कि पुलिस हिरासत में हुई उक्त मौत के बारे में आयोग को सूचित क्यों नहीं किया गया. इसके अलावा उसने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को चार हफ्ते के अंदर विस्तृत रिपोर्ट देने को भी कहा है. (विस्तार से)

भाषण के दौरान लोगों ने अरविंद केजरीवाल की खिल्ली उड़ाई, नितिन गडकरी बचाव में आए

दिल्ली में एक सरकारी कार्यक्रम मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बचाव में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को आना पड़ा. दरअसल इस कार्यक्रम में जैसे ही अरविंद केजरीवाल का संबोधन शुरू हुआ तो कार्यक्रम में मौजूद लोग खांसने की आवाज निकालकर उनकी खिल्ली उड़ाने लगे. इस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘अगर थोड़ा शांत हो जाएं तो अच्छा रहेगा.’ इसके बाद नितिन गडकरी उनके समर्थन में आए और लोगों को टोकते हुए कहा, ‘कृपया शांत रहिए, सरकारी कार्यक्रम है सुनिए… आप (केजरीवाल से) शुरू कीजिए.’ इस घटना का वीडियो सामाचार एजेंसी एएनआई ने ट्वीट किया है. (विस्तार से)

मोदी सरकार ने गगनयान को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने गगनयान कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है. शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ. इसके तहत भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) तीन सदस्यीय एक दल को कम से कम सात दिन के लिए अंतरिक्ष में भेजेगा. इस मिशन पर 10 हजार करोड़ रु खर्च होने का अनुमान है. गगनयान का ऐलान इस साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से अपने भाषण में किया था. (विस्तार से)

प्रसिद्ध अभिनेता कादर खान की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और लेखक कादर खान को कनाडा में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पीटीआई के मुताबिक 81 वर्षीय अभिनेता को सांस लेने में तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कादर खान कई सालों से कनाडा में अपने बेटे सरफराज और बहू शाइस्ता के साथ रह रहे हैं. बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर कादर खान की सलामती और जल्द सेहतमंद होने की दुआ की है. (विस्तार से)

भारतीय कानूनों का उल्लंघन करने वाले विदेशी पत्रकार दंड के भागी होंगे : गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने विदेशी पत्रकारों के संबंध में कहा है कि सभी विदेशियों को भारतीय कानून का सम्मान करना होगा और जो विदेशी कानून का उल्लंघन करते पाए जाएंगे वे दंड के भागी होंगे. अधिकारी का यह बयान वीजा नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के एक पत्रकार को भारत में प्रवेश की अनुमति नहीं देने के बाद आया है. हालांकि अधिकारी ने यह भी कहा कि कार्रवाई का मतलब यह नहीं है कि उल्लंघन करने वाले को हमेशा के लिए ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाएगा. (विस्तार से)

श्रीलंका की सत्तारूढ़ पार्टी यूएनपी ने मध्यावधि चुनाव कराने से इनकार किया

श्रीलंका की सत्तारूढ़ यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) ने साफ कर दिया है कि उसकी मध्यावधि चुनाव कराने की कोई मंशा नहीं है. खबर के मुताबिक यूएनपी के प्रवक्ता अजीत पी परेरा ने कहा कि फरवरी 2020 से पहले श्रीलंका में कोई संसदीय चुनाव नहीं होगा. उन्होंने कहा कि साल 2020 में राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना विधानसभा भंग कर सकते हैं. पीटीआई के मुताबिक परेरा ने कहा, ‘हम यह स्पष्ट कर दें कि यूएनपी ने अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले संसद भंग करने की कोई इच्छा नहीं जताई है.’ (विस्तार से)

इजरायल में चुनाव से पहले एक और राजनीतिक दल के गठन का ऐलान

इजरायल में चुनाव से पहले राजनीतिक गहमागहमी तेज हो गई है. यहां एक पूर्व सेना प्रमुख बेनी गैंट्ज ने अप्रैल में होने वाले मध्यावधि चुनाव से पहले अपने नए राजनीतिक दल के गठन का ऐलान किया है. माना जा रहा है कि गैंट्ज की पार्टी को चुनाव में कई सीटों पर जीत मिल सकती है. खबर के मुताबिक गैंट्ज के नए दल का नाम ‘इजरायल रिजिल्यन्स पार्टी’ है. इसका मकसद इजरायल में यहूदी और लोकतांत्रिक जड़ों को मजबूत करना बताया जा रहा है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.