इंडोनेशिया : सुनामी में मरने वालों की संख्या 222 पहुंची | रविवार, 23 दिसंबर 2018

इंडोनेशिया के सुंदा जलसंधि में बीते सप्ताह ज्वालामुखी फटने के बाद आई सुनामी में मरने वालों की संख्या 222 हो गई, जबकि 800 से ज्यादा लोग घायल हो गए. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो नुग्रोहो ने बताया कि बीते शनिवार, 22 दिसंबर की रात साढ़े नौ बजे अनाक क्राकाटोआ ज्वालामुखी फटने के कुछ देर बाद दक्षिणी सुमात्रा और पश्चिमी जावा के समुद्री क्षेत्र में सुनामी आ गई. प्रवक्ता के मुताबिक समुद्र से उठने वाली लहरों की ऊंचाई करीब 15 से 20 मीटर थी जिनसे देखते ही देखते सैकड़ों मकान तबाह हो गए. सुनामी का सबसे ज्यादा प्रभाव जावा के पांडेंगलांग क्षेत्र में पड़ा है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : भ्रष्टाचार के मामले में नवाज शरीफ को सात साल की कैद | सोमवार, 24 दिसंबर 2018

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को वहां की भ्रष्टाचार निरोधक अदालत (नेशनल अकाउंटेबिलिटी बोर्ड या एनएबी) ने भ्रष्टचार के एक मामले में सात साल कैद की सजा सुनाई. बीते सोमवार को सुनाई गई इस सजा के साथ ही उन पर 25 लाख डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है. इससे पहले अगस्त 2017 में एनएबी ने नवाज शरीफ को आय से अधिक संपत्ति रखने का आरोपित माना था. साथ ही मामले की सुनवाई पूरी होने के बाद कोर्ट ने इसी महीने 19 तारीख को फैसला सुरक्षित कर लिया था. (विस्तार से)

सूडान : डबलरोटी की कीमत बढ़ाए जाने पर विरोध प्रदर्शन, सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 37 की मौत | मंगलवार, 25 दिसंबर 2018

उत्तर अफ्रीकी देश सूडान इन दिनों डबलरोटी की कीमत बढ़ाए जाने को लेकर उबल रहा है. पिछले हफ्ते से ही यहां कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इस दौरान सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन दर्जन से ज्यादा प्रदर्शनकारियों की मौत हुई. पीटीआई के मुताबिक मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा है कि उसे सूडान के सुरक्षा बलों द्वारा प्रदर्शनकारियों पर की गई कार्रवाई में अब तक 37 प्रदर्शनकारियों के मारे जाने की ‘विश्वसनीय खबर’ है. (विस्तार से)

बॉल टेंपरिंग की घटना सीए अधिकारियों के हर हाल में जीत का दबाव बनाने का नतीजा थी : स्टीव स्मिथ | बुधवार, 26 दिसंबर 2018

गेंद से छेड़छाड़ के आरोप में प्रतिबंध झेल रहे पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने बीते बुधवार को कहा कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अधिकारी ‘हर हाल में जीत’ दर्ज करने का दबाव बनाते थे, जिसके कारण टीम को गेंद से छेड़छाड़ करने जैसी विवादास्पद घटना से गुजरना पड़ा. स्मिथ ने ‘फॉक्स क्रिकेट’ में एडम गिलक्रिस्ट को दिये साक्षात्कार में कहा, ‘हम होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका (नवंबर 2016) से हार गये थे और यह हमारी टेस्ट क्रिकेट में लगातार पांचवीं हार थी. इससे पहले श्रीलंका में हमने तीन टेस्ट गंवाये थे. (विस्तार से)

अमेरिका दुनिया की रखवाली का ठेका नहीं ले सकता : डोनाल्ड ट्रंप | गुरुवार, 27 दिसंबर 2018

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने युद्धग्रस्त सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने के अपने फैसले का बचाव करते हुए बीते गुरुवार को कहा कि अमेरिका दुनिया की रखवाली का ठेका नहीं ले सकता. उन्होंने इस मामले में दूसरे देशों से भी जिम्मेदारियां बांटने के लिए कहा. डोनाल्ड ट्रंप ने इराक की अपनी अघोषित पहली यात्रा के दौरान यह टिप्पणी की. पीटीआई के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप क्रिसमस की रात गुपचुप वॉशिंगटन से रवाना हुए और इराक में तैनात अमेरिकी सैनिकों को छुट्टी की बधाई देने वहां पहुंचे थे. (विस्तार से)

अमेरिका के बीच मंझधार में छोड़ने के बाद कुर्दों को सीरियाई सेना का साथ मिला | शुक्रवार, 28 दिसंबर 2018

अमेरिका द्वारा सीरिया से अपनी सेना को वापस बुलाने के आदेश के बाद वहां की सरकार कुर्दों का साथ देने के लिए आगे आ गई है. खबरों के मुताबिक बीते शुक्रवार को सीरिया की सेना कुर्द लड़ाकों का सहयोग करने के लिए देश के उत्तरी शहर मनबिज पहुंच गई. ब्रिटेन के समाचार पत्र द गार्डियन के मुताबिक शुक्रवार को सीरियाई सेना के एक प्रवक्ता ने मीडिया को यह जानकारी दी. प्रवक्ता ने कहा, ‘आज सीरिया की सेना छह सालों के बाद उत्तरी सीमाई शहर मनबिज में दाखिल हो गई. उसने मनबिज में राष्ट्रध्वज भी फहरा दिया है.’

फिलीपींस में भूकंप के झटके के बाद सुनामी का खतरा | शनिवार, 29 दिसंबर 2018

दक्षिणी फिलीपींस के मिन्दनाओ द्वीप में बीते शनिवार को 6.9 तीव्रता वाले भूकंप का झटका महसूस किया गया. फिलीपींस सरकार के मौसम विज्ञान कार्यालय ने बताया कि देश के दक्षिणी शहरों में मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किए गए. प्रांतीय सिविल रक्षा कार्यालय ने बताया कि उसके पास भूकंप से जान-माल के नुकसान की अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं है. हालांकि झटके के बाद फिलीपींस और पड़ोसी देश इंडोनेशिया के कई हिस्सों में सुनामी के खतरे की आशंका जताई गई है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.