त्रिपुरा : नगरीय निकायों के चुनाव में भाजपा ने 67 में से 66 सीटें जीतीं

त्रिपुरा में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने नगरीय निकाय चुनावों की खाली पड़ी 67 सीटाें के लिए हुए उपचुनाव में 66 सीटें जीत ली. इनमें राजधानी अगरतला नगर निगम की सीटें भी शामिल हैं. ख़बरों के मुताबिक इन सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान गुरुवार को हुआ था. इसके नतीज़े आज घोषित हुए. इस बाबत राज्य के एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बताया कि भाजपा के उम्मीदवारों ने 67 में से 66 सीटों पर सफलता हासिल की है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं पर अब तक 2,021 करोड़ रुपए खर्च हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं पर अब तक करीब 2,021 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. यह जानकारी विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में दी है. प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद से नरेंद्र मोदी अब तक 48 विदेश यात्राएं कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 55 अधिक देशों का दौरा किया है. द इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यूपीए-2 (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के दूसरे कार्यकाल) के दौरान 2009-10 से 2013-14 तक तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की विदेश यात्राओं पर 1,346 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : कमलनाथ ने मंत्रियों को विभाग बांटे, बाला बच्चन को गृह विभाग की जिम्मेदारी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार की देर रात अपनी कैबिनेट के 28 मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक राज्य के गृह और जेल विभाग की जिम्मेदारी आदिवासी नेता बाला बच्चन को सौंपी गई है. उधर, करीब सात अहम विभाग फिलहाल कमलनाथ ने अपने पास ही रखे हैं. इनमें जन संपर्क और विमानन सहित औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, लोक सेवा प्रबंधन, तकनीकी शिक्षा, अप्रवासी भारतीय, कौशल विकास एवं रोजगार शामिल हैं. (विस्तार से)

सेना ने सिक्किम में बर्फबारी के चलते फंसे 2,500 से ज्यादा सैलानियों को बचाया

पूर्वी सिक्किम में भारत-चीन सीमा पर सेवनटीन्थ माइल इलाके के पास बर्फबारी के बाद फंसे 2,500 से ज्यादा सैलानियों को भारतीय सैनिकों ने बचा लिया है. पूर्वी सिक्किम के जिलाधिकारी कपिल मीणा ने बताया कि सैलानी शुक्रवार शाम नाथू ला और त्सोगो (चांगू) झील से लौट रहे थे. उन्होंने कहा कि उस समय बर्फबारी की वजह से क्षेत्र की सड़कें ब्लॉक हो गईं थीं. इससे सैकड़ों असैन्य वाहन जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर फंस गए थे. (विस्तार से)

हैदराबाद : आईपीएस मधुकर शेट्‌टी की स्वाइन फ्लू से मौत

हैदराबाद में एक आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अफसर मधुकर शेट्‌टी की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई है. उन्हें एक सप्ताह पहले शहर के कॉन्टिनेंटल अस्पताल में दाख़िल कराया गया था. यहीं उन्हाेंने शुक्रवार रात इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. उनकी उम्र 47 साल थी. मधुकर शेट्‌टी 1999 बैच के कर्नाटक कैडर के आईपीएस अधिकारी थे. वे कर्नाटक के उडुपी जिले से ताल्लुक़ रखते थे. उनके पिता वी रघुराम शेट्‌टी जाने-माने पत्रकार रहे हैं. मधुकर शेट्‌टी ने ख़ुद भी कर्नाटक में अवैध खनन मामले की लोकायुक्त जांच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. (विस्तार से)

ईडी ने कोर्ट में कहा - क्रिश्चियन मिशेल ने पूछताछ में ‘श्रीमती गांधी’ का नाम लिया था

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे के मुख्य बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को दिल्ली की एक विशेष अदालत में पेश किया. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक ईडी ने कोर्ट को बताया कि पूछताछ में क्रिश्चियन मिशेल ने ‘श्रीमती गांधी’ का नाम लिया है, लेकिन इस बारे में उससे आगे सवाल पूछे जाते उसी दौरान उसके वकील वहां पहुंच गए. तब मिशेल ने अपने वकीलों को एक पर्ची पकड़ाई थी और उनसे पूछा था कि इस मुद्दे पर उसे आगे क्या जवाब देने हैं. (विस्तार से)

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने बाबा रामदेव को मुनाफ़े का एक हिस्सा किसानों के साथ बांटने का आदेश दिया

योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि दिव्य फार्मेसी को उत्तराखंड हाईकोर्ट ने बड़ा झटका दिया है. हाई कोर्ट ने बाबा रामदेव को पतंजलि दिव्य फार्मेसी के मुनाफ़े का कुछ हिस्सा स्थानीय किसानों के साथ बांटने का आदेश दिया है. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड (यूबीबी) ने मूल रूप से पतंजलि दिव्य फार्मेसी को यह आदेश दिया था. इसके ख़िलाफ़ पतंजलि ने हाईकोर्ट में अपील की थी, जिसे हाईकोर्ट ने ख़ारिज़ कर दिया. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : कोलकाता स्थित बंदरगाह के पास द्वितीय विश्व युद्ध के समय का बम मिला

पश्चिम बंगाल में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का एक बम बरामद होने की खबर है. खबर के मुताबिक शुक्रवार को राज्य की राजधानी कोलकाता के एक बंदरगाह (नेताजी सुभाष डॉक) के पास मिट्टी हटाने का काम चल रहा था, उसी दौरान 1000 पाउंड का बम मिला. बताया जा रहा है कि यह द्वितीय विश्व युद्ध के समय लड़ाकू विमान से गिराया जाने वाला बम है. बता दें कि द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अमेरिकी नौसेना ने बड़े पैमाने पर हुगली नदी के पूर्वी तट पर स्थित नेताजी सुभाष डॉक का अपने अभियानों के लिए इस्तेमाल किया था. (विस्तार से)

फिलीपींस में भूकंप के झटके के बाद सुनामी का खतरा

दक्षिणी फिलीपींस के मिन्दनाओ द्वीप में आज 6.9 तीव्रता वाले भूकंप का झटका महसूस किया गया. फिलीपींस सरकार के मौसम विज्ञान कार्यालय ने बताया कि देश के दक्षिणी शहरों में मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किए गए. प्रांतीय सिविल रक्षा कार्यालय ने बताया कि उसके पास भूकंप से जान-माल के नुकसान की अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं है. हालांकि झटके के बाद फिलीपींस और पड़ोसी देश इंडोनेशिया के कई हिस्सों में सुनामी के खतरे की आशंका जताई गई है. (विस्तार से)

परवेज मुशर्रफ का वीडियो लीक, पाकिस्तान की सत्ता पाने के लिए अमेरिका से गुप्त सहयोग मांगते दिखे

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का एक वीडियो लीक हुआ है. इसमें वे कथित तौर पर फिर से पाकिस्तान की सत्ता हासिल करने के लिए अमेरिका से गुप्त समर्थन मांगते दिख रहे हैं. वे अमेरिकी सांसदों को यह बताते हुए भी सुनाई दे रहे हैं कि वे इस बात से ‘शर्मिंदा’ थे कि अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के ठिकाने का पता लगाने को लेकर आईएसआई का रवैया उपेक्षापूर्ण रहा. वीडियो में आत्म निर्वासित जीवन जी रहे पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति यह भी कह रहे हैं कि वे सोचते हैं कि आईएसआई की उपेक्षा ‘माफ करने लायक’ थी, क्योंकि 9/11 की घटना को लेकर सीआईए का व्यवहार भी इसी तरह उपेक्षापूर्ण था. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.