नया साल 2019 शुरू हो चुका है. दुनियाभर में जश्न का माहौल है. हालांकि इतिहास में साल का यह पहला दिन भारत के लिए एक दुखद घटना का साक्षी रहा है. 1978 में एयर इंडिया का एक विमान आज ही के दिन 213 यात्रियों के साथ समु्द्र में समा गया था. सम्राट अशोक नाम का यह बोइंग 747 विमान बंबई (अब मुंबई) के अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ क्षण बाद ही किसी यांत्रिक खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान में सवार लोगों में 190 यात्री और 23 चालक दल के सदस्य थे.

घटना के फौरन बाद यह आशंका जताई गई कि यह किसी साजिश का हिस्सा हो सकता है, लेकिन समुद्र से मिले विमान के मलबे की जांच से यह सिद्ध हो गया कि यह एक हादसा था और यह किसी हमले या साजिश का शिकार नहीं हुआ.

देश-दुनिया के इतिहास में साल के पहले दिन की चंद और घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1804 : हैती ने फ्रांस से अपनी आजादी का ऐलान किया.

1925 : अमेरिका के टेलीफोन और टेलीग्राफ की शोध शाखा के रूप में बेल लेबोरेटरीज की स्थापना. यह 20वीं सदी की बेहतरीन वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग शोध लेबोरेटरी बनी.

1959 : 32 वर्ष की उम्र में फिदेल कास्रो के नेतृत्व में बागी लड़ाकों ने क्यूबा के तानाशाह फ्लुजेंसियो बतिस्ता का तख्ता पलट दिया और उसे वहां से भागना पड़ा.

1984 : छोटे से संपन्न एशियाई देश ब्रुनेई ने ब्रिटेन से आजादी का ऐलान किया. अपने तेल और प्राकृतिक गैस भंडार के चलते दो लाख की आबादी वाला यह देश हर वर्ष अरबों डालर कमाता है और पूरे एशिया में इसकी प्रति व्यक्ति आय सबसे अधिक है.

1992 : नए साल की पूर्व संध्या मनाते हुए बंबई (अब मुंबई) में एक बार में जहरीली शराब पीने से कम से कम 91 लोगों मौत हो गई और बहुत से लोग आंख और गुर्दे को नुकसान होने से जिंदगी भर के लिए अपाहिज हो गए.

2002 : यूरोपीय संघ की मुद्रा यूरो की शुरुआत. इसके नोट और सिक्के जारी किए गए. मार्च 2002 में यह यूरोपीय संघ के सभी सदस्य देशों की एकमात्र मान्य मुद्रा बनी.

2011 : ओपरा विनफ्रे नेटवर्क की शुरुआत.