अभिनेता प्रकाश राज ने लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की

नए साल के मौके पर फिल्म अभिनेता प्रकाश राज ने आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है. प्रकाश राज ने यह घोषणा एक ट्वीट के जरिये की है. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘सभी को नए साल की शुभकामनाएं... एक नई शुरुआत... अधिक जिम्मेदारियों के साथ... आप सब के समर्थन से मैं एक निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहा हूं. लोकसभा सीट के बारे में जल्दी ही जानकारी दूंगा.’ इसी ट्वीट में उन्होंने आगे लिखा है, ‘अबकी बार जनता की सरकार.’ (विस्तार से)

कादर खान नहीं रहे

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता कादर खान का निधन हो गया है. उनकी उम्र 81 साल थी. कादर खान लंबे समय से उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे. कनाडा के एक अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली. उनका अंतिम संस्कार कनाडा में ही किया जाएगा. समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कादर खान के बेटे सरफराज खान ने बताया, ‘अब्बा हमें छोड़कर चले गए हैं. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. पिछले 16-17 हफ्ते से वे अस्पताल में भर्ती थे. सोमवार दोपहर को वे कोमा में चले गए थे.’ (विस्तार से)

भारत-पाकिस्तान ने अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची एक-दूसरे के साथ साझा की

पाकिस्तान ने द्विपक्षीय समझौते के प्रावधानों के तहत अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची भारत के साथ साझा की है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि पाकिस्तान ने भारत के साथ परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमले पर प्रतिबंध संबंधी समझौते के अनुच्छेद-2 के तहत यह सूची साझा की है. भारत-पाकिस्तान के बीच यह समझौता 1988 को हुआ था. (विस्तार से)

दिल्ली : नए साल के जश्न के दौरान ‘गोली लगने से’ एक बच्चे की मौत

राजधानी दिल्ली में नए साल के जश्न के दौरान एक बच्चे की मौत की खबर है. पुलिस के मुताबिक दिल्ली के उस्मानपुर इलाके में नववर्ष की पूर्वसंध्या पर आयोजित समारोह में गोली लगने से एक आठ वर्षीय एक बच्चे की मौत हो गई. उसने अस्पताल के अधिकारियों से मिली जानकारी के आधार पर बताया कि हादसा रात करीब 11 बजे हुआ. पीटीआई के मुताबिक एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जांच में पता चला है कि बच्चे को गोली नए साल के जश्न के दौरान लगी थी. (विस्तार से)

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने की मंजूरी दी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किए जाने की मंजूरी दे दी है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस संबंध में गृह मंत्रालय ने अन्य केंद्रीय मंत्रालयों को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार के उस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है जिसमें उसने इलाहाबाद का नाम बदले जाने की मांग की थी. केंद्र सरकार के एक अधिकरी के मुताबिक, ‘उत्तर प्रदेश के इस जिले का नाम बदले जाने को लेकर गृह मंत्रालय ने इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी), जियोग्राफिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) और डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट एंड मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंसेज से रिपोर्ट मांगी थी. (विस्तार से)

एनपीए में सुधार हुआ, मार्च में और कम होगा : आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि फंसे हुए ऋण (एनपीए) के मामलों में सुधार हुआ है और मार्च में वित्तीय परिणामों के दौरान इनमें और कमी आ सकती है. हालांकि आरबीआई गवर्नर ने यह भी कहा कि इस सुधार के बावजूद एनपीए अभी भी काफी ज्यादा बना हुआ है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक आरबीआई ने सोमवार को जारी अपनी छमाही वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (एफएसआर) में कहा है कि सितंबर 2018 तक बैंकों के कुल एनपीए के अनुपात में 10.8 प्रतिशत की गिरावट आई, जो मार्च 2018 में 11.5 प्रतिशत तक चला गया था. (विस्तार से)

गुजरात के स्कूलों में रोल कॉल के वक़्त नाम बुलाने पर अब बच्चे ‘जय हिंद’ या ‘जय भारत’ कहेंगे

गुजरात सरकार ने स्कूलों के लिए एक नया आदेश जारी किया है. यह एक जनवरी से लागू भी हो गया है. इस आदेश के मुताबिक स्कूलों में रोल कॉल (प्रार्थना, छुट्‌टी या उपस्थिति दर्ज़ कराते समय) के वक़्त नाम बुलाने पर अब बच्चे ‘जय हिंद’ या ‘जय भारत’ कहेंगे. ख़बरों के अनुसार गुजरात सेकेंडरी एवं हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड और प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने यह आदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है, ‘बच्चों में छोटी उम्र से ही राष्ट्रवाद की भावना के संचार के लिए सभी सरकारी, निजी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को निर्देशित किया जाता है कि वे यह सुनिश्चित करें कि बच्चे रोल कॉल के समय ‘जय हिंद’ या ‘जय भारत’ कहें.’ (विस्तार से)

कांग्रेस ने रफाल सौदे पर बहस की चुनौती स्वीकार की, कहा - समय तय करें

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा दी गई रफाल सौदे पर संसद में बहस की चुनौती कांग्रेस ने स्वीकार कर ली है. लोक सभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसे स्वीकार करते हुए कहा, ‘जेटली जी ने जो चुनौती दी है... हम इसे स्वीकार करते हैं... हम दो जनवरी को बहस के लिए तैयार हैं. कृपया समय तय करें.’ इससे पहले अरुण जेटली ने कांग्रेस पर बहस से दूर भागने के आरोप लगाए थे. (विस्तार से)

तालिबान के हमलों में अफगानिस्तान के 15 पुलिसकर्मियों की मौत

अफगानिस्तान में तालिबान के एक और हमले में स्थानीय पुलिसकर्मियों के मारे जाने की खबर है. रिपोर्टों के मुताबिक सोमवार देर रात अफगानिस्तान के उत्तरी सेर-ए-पुल प्रांत में तालिबान के दो हमलों में अफगान सुरक्षा बलों के 15 जवानों की मौत हो गई. पीटीआई के मुताबिक अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. वहीं, तालिबान के प्रवक्ता कारी यूसुफ अहमदी ने दोनों हमलों की जिम्मेदारी ली है. (विस्तार से)

भ्रष्टाचार के मामले में आरोप तय होने पर भी इस्तीफा नहीं दूंगा : बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि भ्रष्टाचार के मामले में उनके खिलाफ आरोप तय होने की स्थिति में भी वे अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे. खबर के मुताबिक नेतन्याहू का कहना है कि वे चुनावों से पहले महाधिवक्ता के सामने सुनवाई के लिए बुलाए जाने के दौरान इस्तीफा नहीं देंगे. इजरायल में नौ अप्रैल को आम चुनाव होने हैं. पीटीआई के मुताबिक आधिकारिक दौरे के लिए ब्राजील के रियो डी जैनेरो में मौजूद नेतन्याहू ने ऑनलाइन प्रसारित किए जा रहे संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मेरा इस्तीफा देने का कोई इरादा नहीं है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.