सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर नहीं रहे

मशहूर क्रिकेट कोच रमाकांत आचरेकर का निधन हो गया है. वह 87 वर्ष के थे. उनके परिवार की एक सदस्य रश्मि दलवी ने पीटीआई को बताया, ‘आचरेकर सर हमारे बीच नहीं रहे. उनका आज शाम निधन हो गया.’ दलवी के मुताबिक बढ़ती उम्र की वजह से वे कई बीमारियों से ग्रस्त थे. 1932 में जन्मे रमाकांत आचरेकर मुंबई के शिवाजी पार्क में युवा क्रिकेटरों को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे ज्यादा मशहूर रहे. (विस्तार से)

रफाल विवाद : अरुण जेटली ने राहुल गांधी की जेपीसी की मांग खारिज की, उन पर झूठ बोलने का आरोप लगाया

बुधवार को लोकसभा में रफाल विमान सौदे पर बहस हुई. इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रफाल सौदे में बरती गई कथित अनियमितताओं को लेकर सरकार पर जमकर निशाना साधा. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक राहुल गांधी ने संयुक्त संसदीय दल (जेपीसी) से इसकी जांच कराए जाने की मांग की. साथ ही सवालिया लहजे में उन्होंने कहा कि वायुसेना को जब रफाल की इतनी ही जरूरत थी तो अभी तक कोई विमान उसे क्यों नहीं मिल पाया है. क्या जल्दबाजी के चक्कर में ही सरकार ने सिर्फ 36 विमानों का सौदा किया. राहुल गांधी ने यह भी कहा, ‘विमानों की संख्या कम होने के बावजूद इसकी (एक विमान की) कीमत 526 से बढ़कर 1600 करोड़ रुपये कैसे हो गई?’ (विस्तार से)

सीबीआई ने भ्रष्टाचार के आरोप में कर्नल सहित सेना के पांच कर्मियों पर मामला दर्ज किया

सीबीआई ने सेना के एक कर्नल सहित पांच सैन्यकर्मियों के खिलाफ रिश्वत लेने के आरोप में मामला दर्ज किया है. इन कर्मियों पर आरोप है कि इन्होंने असम और अरुणाचल प्रदेश में तैनात जवानों के लिए राशन की आपूर्ति करने वाले एक आपूर्तिकर्ता से 18 लाख रुपये की रिश्वत ली थी. इस मामले में सीबीआई ने कर्नल रमन दहडा, लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र कुमार, सूबेदार देवेंद्र कुमार, हवलदार अभय सिंह, सूबेदार साहुरान साहू और आपूर्तिकर्ता केके यांगफो के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र के आरोप में एफआईआर दर्ज की है. (विस्तार से)

पाकिस्तान का ‘भारतीय जासूसी क्वाडकॉप्टर’ को मार गिराने का दावा, भारत ने खारिज किया

पाकिस्तान की सेना ने दावा किया है कि उसने नियंत्रण रेखा पर के पास अपने क्षेत्र में उड़ रहे एक ‘भारतीय जासूसी क्वाडकॉप्टर’ को मार गिराया है. भारतीय सेना ने इस दावे को सिरे से खारिज किया है. मंगलवार को पाक सेना की मीडिया इकाई ‘इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स’ के निदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक ट्वीट में एक ड्रोन की फोटो जारी की थी. खबर के मुताबिक फोटो को लेकर आसिफ गफूर ने ट्वीट में कहा, ‘पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा से लगते बाग सेक्टर में भारतीय जासूसी क्वाडकॉप्टर को मार गिराया.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश सरकार गौ-कल्याण उपकर लगाएगी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दी

उत्तर प्रदेश सरकार ने आवारा पशुओं की उचित देखभाल के लिए शहरी और ग्रामीण नागरिक निकायों के अंतर्गत गौवंशों के लिए आश्रय स्थल स्थापित करने की योजना को मंजूरी दी है. साथ ही इन आश्रय स्थलों के वित्तीय प्रबंधन के लिए राज्य का आबकारी विभाग शराब पर दो प्रतिशत ‘गौ कल्याण उपकर’ भी लगाने जा रहा है. यह फैसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में मंगलवार को लिया गया. एनडीटीवी के मुताबिक, सरकार के प्रवक्ता और राज्य के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि आवारा गौवंश की समस्या के समाधान के लिए यह फैसला लिया गया है. (विस्तार से)

सरकार ने देना बैंक और विजया बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने देना बैंक और विजया बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय को मंजूरी दे दी है. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक इस विलय पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह कदम भारतीय बैंकिंग सेक्टर में सुधार के तहत उठाया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि इस विलय से देना और विजया बैंक के किसी कर्मचारी की सेवा शर्तों में कोई बदलाव नहीं होगा. इसके अलावा किसी कर्मचारी की छंटनी भी नहीं की जाएगी. (विस्तार से)

केरल की दो महिलाओं ने सबरीमला मंदिर में प्रवेश का दावा किया

केरल की दो महिलाओं ने दावा किया है कि उन्होंने बुधवार तड़के सबरीमला मंदिर में प्रवेश किया और भगवान अय्यपा के दर्शन किए. मंदिर में प्रवेश का दावा करने वाली महिलाओं में कोझीकोड की रहने वाली बिंदु और मलप्पुरम की कनकदुर्गा हैं. इन दोनों ने कुछ दिन पहले भी दर्शन के लिए कोशिश की थी. तब उन्हें भारी विरोध प्रदर्शन के कारण लौटना पड़ा था. बिंदु ने केरल के समाचार चैनल मातृभूमि को बताया कि उन्होंने बुधवार सुबह तीन बजे पुलिस की मदद से मंदिर में प्रवेश किया. उन्होंने बताया कि दोनों ने वीआईपी लाउन्ज से भगवान के दर्शन किए. (विस्तार से)

साल के पहले दिन दुनिया में सबसे ज़्यादा 69,944 बच्चे भारत में पैदा हुए : यूनीसेफ

साल की शुरूआत में यानी एक जनवरी को दुनिया में सबसे ज़्यादा बच्चे भारत में पैदा हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र संघ से जुड़ी संस्था यूनीसेफ (यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रंस इमरजेंसी फंड) ने यह जानकारी दी है. इसके मुताबिक एक जनवरी को भारत में 69,944 बच्चे पैदा हुए. ख़बरों के मुताबिक यूनीसेफ के आंकड़ों की मानें तो साल के पहले दिन भारत के बाद चीन में 44,940, नाइज़ीरिया में 25,685, पाकिस्तान में 15,112 और इंडोनेशिया में 13,256 बच्चे पैदा हुए हैं. (विस्तार से)

अमेरिका और इज़राइल ने यूनेस्को छोड़ा

अमेरिका और इज़राइल ने संयुक्त राष्ट्र की शिक्षा, विज्ञान एवं सांस्कृति एजेंसी (यूनेस्को) की सदस्यता आधिकारिक तौर पर छोड़ दी है. जबकि अमेरिका इस संस्था के संस्थापक सदस्यों में गिना जाता है. यूनेस्को की स्थापना दूसरे विश्व युद्ध के बाद दुनिया में शांति और भाईचारे के प्रसार के मक़सद से की गई थी. इसका मुख्यालय फ्रांस की राजधानी पेरिस में है. ख़बरों के मुताबिक अमेरिका और इज़राइल ने यूनेस्को पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए उसकी सदस्यता छोड़ी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने अक्टूबर-2017 में यूनेस्को छोड़ने का प्रस्ताव दिया था. (विस्तार से)

ताइवान को चीन में मिलाने के लिए सैन्य ताकत का इस्तेमाल भी किया जा सकता है : शी जिनपिंग

चीन ने कहा है कि वह ताइवान का खुद में विलय सुनिश्चित करने के विकल्प के तौर पर सैन्य ताकत का इस्तेमाल भी कर सकता है. पीटीआई के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को कहा कि इस द्वीप को आखिरकार फिर चीन के साथ मिलाया जाएगा. उनका यह भी कहना था कि चीन इस काम में अड़ंगा लगाने वाले बाहरी तत्वों के खिलाफ सभी आवश्यक कदम उठाने का विकल्प खुला रखेगा. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.