आज तीन जनवरी है. साल का यह तीसरा दिन देश और दुनिया में तमाम तरह की कई अहम घटनाओं का साक्षी रहा है. विश्व शांति के लिहाज से आज के दिन का काफी महत्व है. 1993 में आज ही के दिन रूस और अमेरिका अपने परमाणु हथियारों के भंडार को आधा करने के लिए तैयार हुए थे. उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति दिवंगत जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश थे और रूस के राष्ट्रपति बोरिस येल्टस्टिन थे. दोनों ने रूस के मॉस्को शहर में ‘स्ट्रेटजिक आर्म्स रिडक्शन ट्रीटी 2’ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे जिसे ‘स्टार्ट 2’ भी कहा जाता है.

देश-दुनिया के इतिहास में तीन जनवरी की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1938 : अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डी रूजवेल्ट ने पोलियो की बीमारी का इलाज ढूंढने के लिए एक फाउंडेशन की स्थापना की. रूजवेल्ड 1921 में इस बीमारी की चपेट में आए थे.

1959 : अलास्का को अमेरिका का 49वां राज्य घोषित किया गया.

2001 : हिलेरी क्लिंटन ने न्यूयॉर्क के सीनेटर के तौर पर शपथ ग्रहण की. वह देश के इतिहास में पहली पूर्व प्रथम महिला हैं, जिन्होंने चुनावी विजय हासिल की.

2004 : मंगल के अन्वेषण के लिए निकला अंतरिक्ष यान रोवर स्पिरिट ग्रह के रासायनिक और भौतिक संयोजन के अध्ययन के लिए मंगल पर उतरा.

2004 : मिस्र की विमानन कंपनी फ्लैश एयरलाइंस के बोइंग 737 विमान 604 के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार सभी 148 लोग मारे गए.

2014 : अल-कायदा के चरमपंथियों ने इराक के फालुजा में पुलिस मुख्यालय को नुकसान पहुंचाया और इलाके को अपने कब्जे में बताते हुए उसके एक स्वतंत्र क्षेत्र होने का ऐलान किया.