‘मनमोहन सिंह एक्सीडेंटल पीएम नहीं बल्कि एक सफल प्रधानमंत्री थे.’  

— संजय राउत, शिव सेना के नेता

संजय राउत का यह बयान पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह पर बनी फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ को लेकर आया है. शिव सेना नेता के मुताबिक, ‘एक प्रधानमंत्री जिसने दस साल सरकार चलाई, जिसे सम्मान के साथ देखा जाता है, उसे एक्सीडेंटल नहीं बल्कि सफल प्राइम मिनिस्टर कहा जाना चाहिए.’ संजय राउत के मुताबिक नरसिंह राव के बाद देश में अगर कोई सफल प्रधानमंत्री रहा है तो वे मनमोहन सिंह हैं.

‘भाजपा ने  सिर्फ 36 रफाल विमान खरीदकर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया है.’  

— पी चिदंबरम, पूर्व वित्त मंत्री

पी चिदंबरम का यह बयान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए आया है. उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि अगर वायुसेना को 126 विमानों की जरूरत थी तो फिर भाजपा सरकार ने सिर्फ 36 विमान ही क्यों खरीदे. क्या ऐसा करके भाजपा सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता नहीं किया है. पी चिदंबरम ने आगे कहा, ‘भाजपा दावा करती है कि उसने पूर्व सरकार की तुलना में कम दाम पर यह सौदा किया है. अगर यह बात सही है तो तार्किक रूप से सरकार को और ज्यादा विमान खरीदने चाहिए थे.’


‘हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा करने वाले अब राग जुमला आलाप रहे हैं.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिये कही. इसी पोस्ट में उन्होंने यह भी लिखा है, ‘ब्रेकिंग! 2018 में 1 करोड़ 10 लाख नौकरियां खत्म हो गईं. हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा करने वाले प्रधानमंत्री आज भी राग जुमला आलाप रहे हैं.’ राहुल गांधी ने यह भी कहा कि अगर प्रधानमंत्री ने अनिल अंबानी की लूट के बजाय देश पर ध्यान दिया होता तो युवाओं का भविष्य असुरक्षित न होता.


‘आखिर क्यों प्रधानमंत्री रफाल को लेकर संसद में जवाब नहीं दे सकते?’  

— एचडी देवेगौड़ा, पूर्व प्रधानमंत्री

एचडी देवेगौड़ा का यह बयान रफाल विमान सौदे को लेकर शुक्रवार को संसद में दिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण को नाकाफी बताते हुए आया है. उन्होंने आगे कहा, ‘इस सौदे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगे हैं, इसलिए उन्हें खुद आगे आकर इस पर अपना पक्ष रखना चाहिए.’ एचडी देवेगौड़ा के मुताबिक सवाल यह नहीं है कि रफाल विवाद में मोदी सही हैं या कोई और, समस्या ये है कि प्रधानमंत्री इस मुद्दे पर सवालों के जवाब देने के लिए सामने नहीं आ रहे.


‘दुनिया में ऐसे बदलाव हो रहे हैं जो पूरी सदी के दौरान देखने को नहीं मिले.’  

— शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति

शी जिनपिंग ने यह बात सेंट्रल मिलिट्री कमीशन (सीएमसी) की एक बैठक के दौरान कही. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को तेजी से बढ़ते आधुनिकीकरण, युद्ध और अप्रत्याशित संकटों को लेकर अपनी जागरूकता बढ़ानी चाहिए. शी जिनपिंग के मुताबिक मौजूदा स्थितियों में चीन के सशस्त्र बलों को किसी भी क्षण युद्ध के लिए तैयार रहने की जरूरत है.