आठ जनवरी का दिन विश्व प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग का जन्मदिन होने की वजह से खास है. वे एक महान वैज्ञानिक होने के अलावा लेखक भी थे. आठ जनवरी, 1942 को इंग्लैंड में जन्मे स्टीफन ने ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने में अहम योगदान दिया. उन्हें अपनी किताब ‘ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम: फ्रॉम द बिग बैंग टु ब्लैक होल्स’ की वजह से काफी ख्याति मिली. स्टीफन को 12 मानद डिग्रियां और अमेरिका के सबसे उच्च नागरिक सम्मान के अलावा कई पुरस्कार व उपलब्धियां प्राप्त हुए.

विज्ञान को दिए अपने अनमोल योगदान के अलावा स्टीफन हॉकिंग अपनी बेहद मजबूत इच्छाशक्ति के लिए भी जाने गए. 1963 में जब वे सिर्फ 21 साल के थे, तब उन्हें एम्योट्रॉफिक लेटरल सलेरोसिस नाम की दुर्लभ बीमारी हो गई थी. इसकी वजह से स्टीफन के अधिकतर अंगों ने धीरे-धीरे काम करना बंद कर दिया था. कहा जाता है कि इस बीमारी से पीड़ित लोग आमतौर पर केवल दो से पांच साल तक जीवित रहते हैं, लेकिन स्टीफन हॉकिंग ने इस बात को गलत साबित किया और 55 साल और काम करते हुए बिताए. पिछले साल 14 मार्च को इस महान वैज्ञानिक का निधन हो गया.

देश-दुनिया के इतिहास में आठ जनवरी की तारीख में दर्ज कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:

1908 : फियरलैस नाडिया के रूप में मशहूर भारतीय अभिनेत्री, ऑस्ट्रेलियाई मूल की मैरी एन इवांस उर्फ नाडिया वाडिया का जन्म हुआ था. वे अपने जमाने की मशहूर स्टंटवुमन थीं.

1961 : अल्जीरिया के आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए फ्रांस में जनमत संग्रह कराया गया.

1966 : ‘दो बीघा जमीन’, ‘सुजाता’, ‘बंदिनी’ और ‘परिणीता’ जैसी बेहतरीन फिल्में देने वाले प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक बिमल रॉय का निधन.

1979 : कंबोडिया से निरंकुश खमेर रूज को भागना पड़ा और विद्रोहियों ने राजधानी नोम पेन्ह पर कब्जा कर लिया.

1983 : उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का जन्म हुआ. वे उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम की वजह से सुर्खियों में रहे हैं.